सावधान! पैन्क्रीऐटिक या अग्नाशय कैंसर का संकेत हो सकती है डायबिटीज...

बीते 14 सालों के दौरान निकाले गए औसत में 128 मरीज ऐसे सामने आये.

सावधान! पैन्क्रीऐटिक या अग्नाशय कैंसर का संकेत हो सकती है डायबिटीज...

वाशिंगटन:

एक मधुमेह या डायबिटीज कई बीमारियों की जड़ साबित हो सकता है. डायबिटीज कई बार दूसरी बीमारियों को जन्म दे सकती है, लेकिन कई बार यह किसी भंयकर बीमारी का संकेत भी हो सकती है. जी हां, वैज्ञानिकों का दावा है कि मधुमेह टाइप -2 की शुरुआत अग्नाशय कैंसर यानि पैन्क्रीऐटिक कैंसर ( Pancreatic Cancer ) का आरंभिक संकेत हो सकती है जो कैंसर के सर्वाधिक घातक रूपों में से एक है. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने पाया कि अफ्रीकी - अमेरिकी और लातिन अमेरिकी लोगों में मधुमेह रोगियों में अग्नाशय कैंसर का खतरा दोगुने से अधिक होता है. 

दिलबर है तो हेल्दी रहेगा दिल, ये हम नहीं शोध कहता है...

अग्नाशय कैंसर इस खतरनाक बीमारी के सबसे घातक रूपों में से एक है जिसमें पांच साल जीने वाले लोगों का प्रतिशत केवल आठ फीसदी है. यह इस वजह से है कि ऐसे करीब 80 फीसदी मरीजों में बीमारी का पता अंतिम चरण में लगता है. इससे पहले हुए अध्ययनों में यह बात सामने आयी थी कि मधुमेह का संबंध अग्नाशय कैंसर के साथ रहा है. 


ये है एक रेयर ट्यूमर, महज 0.5 फीसदी लोग होते हैं शिकार...

बीते 14 सालों के दौरान निकाले गए औसत में 128 मरीज ऐसे सामने आये जिनमें अग्याशय कैंसर के साथ मधुमेह भी था. इसके अलावा 280 मरीज ऐसे थे जिन्हें अग्नाशय का कैंसर था, लेकिन मधुमेह नहीं था.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com