विज्ञापन
Story ProgressBack

ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए गर्मियों में जरूर खाएं ये चीजें, बच्चे हों या बड़े हर किसी के लिए बेहतरीन

Brain Health: यहां समर फूड्स की एक लिस्ट दी गई है जिन्हें आप ब्रेन के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए गर्मियों में जरूर खाएं ये चीजें, बच्चे हों या बड़े हर किसी के लिए बेहतरीन
हेल्दी चीजें खाने से ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट करने में मदद मिल सकती है

Healthy Brain Diet: अपनी डाइट में इन कई प्रकार के फूड्स को शामिल करने से आपके ब्रेन को बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं और लॉन्ग टर्म ब्रेन हेल्थ का सपोर्ट करने में मदद मिल सकती है. चाहे वह बच्चे हों या बड़े हर हर किसी के लिए ब्रेन हेल्थ को सही रखना बहुत जरूरी है. बच्चे का दिमाग तेज हो इसके लिए माता पिता उन्हें बचपन से ही बादाम, अखरोट और न जाने क्या क्या खिलाते हैं. क्या आप जानते हैं कि कुछ अन्य चीजें भी हैं जिन्हें आप ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए खा सकते हैं. हम यहां समर फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप बेहतर ब्रेन हेल्थ के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

9 समर फूड्स जो ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देने में मददगार हैं | 9 Summer Foods That Help Boost Brain Health

1. पालक

एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स खासतौर से विटामिन के, फोलेट और ल्यूटिन से भरपूर, जो बेहतर कॉग्नेटिव फंक्शन को बेहतर बनाने और उम्र से संबंधित कॉग्नेटिव डिक्लाइन के रिस्क को कम करने से जुड़े हुए हैं. इसे सलाद में कच्चा खाएं, साइड डिश के रूप में लें या स्मूदी में मिलाएं.

2. ब्लूबेरी

एंटीऑक्सिडेंट खासतौर से फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं, जो ब्रेन सेल्स के बीच संचार में सुधार, याददाश्त बढ़ाने और ब्रेन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाने में मददगार साबित हुआ है. उन्हें स्मूदी, दलिया या दही में एड करें या बस नाश्ते के रूप में खाएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: गर्मियों में हाई बीपी वाले लोग इन सब्जियों को कर लें डाइट में शामिल, ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Advertisement

3. ब्रोकोली

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के से भरपूर ब्रोकोली, जो स्फिंगोलिपिड्स बनाने के लिए जरूरी हैं. ये एक प्रकार का फैट है जो ब्रेन सेल्स में घनीभूत होता है और कॉग्नेटिव फंक्शन को सपोर्ट करता है. इसे भाप में पकाकर, भूनकर या तलकर साइड डिश के रूप में आनंद लें या इसे सलाद और सूप में शामिल करें.

Advertisement

4. कद्दू के बीज

वे ब्रेन हेल्थ को कैसे बढ़ावा देते हैं: एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और कॉपर से भरपूर, जो ब्रेन फंक्शन के लिए जरूरी हैं. जिंक तंत्रिका सिग्नलिंग में बड़ी भूमिका निभाता है, जबकि मैग्नीशियम न्यूरोट्रांसमीटर फ़ंक्शन को रेगुलेट करने में मदद करता है. उन्हें कच्चा या भुना हुआ नाश्ता करें या सलाद, दही या दलिया पर छिड़कें.

Advertisement

5. डार्क चॉकलेट

इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो ब्रेन में ब्लड फ्लो में सुधार कर सकते हैं, कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़ा सकते हैं और न्यूरॉन्स को डैमेज से बचा सकते हैं. 70 प्रतिशत या उससे ज्यादा सामग्री वाली डार्क चॉकलेट चुनें और उपचार के रूप में सीमित मात्रा में इसका आनंद लें.

यह भी पढ़ें: ये मसाला शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल को चूसकर निकाल सकता है बाहर, जानिए हार्ट के लिए कितना फायदेमंद

6. नट्स

हेल्दी फैट, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर नट्स कॉग्नेटिव फंक्शन में सुधार, सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाकर ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट करते हैं. उन्हें नाश्ते के रूप में खाएं सलाद या दही के ऊपर छिड़कें या दलिया या अनाज के लिए कुरकुरे टॉपिंग के रूप में उपयोग करें.

7. संतरे

विटामिन सी से भरपूर संतरे उम्र से संबंधित कॉग्नेटिव डिक्लाइन गिरावट से बचाने, न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम करने और ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट करने के लिए जरूरी है. नाश्ते के रूप में इनका पूरा आनंद लें या ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस पिएं.

8. अंडे

ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी कई पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत, जिसमें कोलीन, बी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं. कोलीन खासकर से एसिटाइलकोलाइन के उत्पादन के लिए जरूरी है, जो मेमोरी और मूड रेगुलर में शामिल एक न्यूरोट्रांसमीटर है.

यह भी पढ़ें: जोड़-जोड़ में ताकत भर सकता है ये सस्ता ड्राई फ्रूट, जवां दिखने में मिलेगी मदद, शरीर में एनर्जी भी रहेगी फुल

9. हल्दी

इसमें करक्यूमिन होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों वाला एक यौगिक है. करक्यूमिन ब्लड ब्रेन बैरियर को पार करके और न्यूरोट्रांसमीटर लेवल को कंट्रोल करके मेमोरी, मनोदशा और कॉग्नेटिव फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

ब्रेन हेल्थ रखरखाव के लिए इन फूड्स को बैलेंस डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज, पर्याप्त नींद और मानसिक उत्तेजना के साथ जोड़ना याद रखें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वर्कआउट के बाद इन 5 चीजों को खाने से करें परहेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं अनजाने में ये गलती
ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए गर्मियों में जरूर खाएं ये चीजें, बच्चे हों या बड़े हर किसी के लिए बेहतरीन
करीब-करीब सिंगल अगेन वाली हालत के बारे में कैसे जानें? इन इशारों से समझें- खत्म हो गया है आपका रिश्ता
Next Article
करीब-करीब सिंगल अगेन वाली हालत के बारे में कैसे जानें? इन इशारों से समझें- खत्म हो गया है आपका रिश्ता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;