दांतों के बीच फंस गया है खाना तो इन नुस्खों की मदद से करें साफ, मोतियों की तरह चमकेंगे दांत

Teeth Cleaning: दरअसल कई बार खाने के छोटे रेशे या कोई मसाला दांतों के बीच हुए गैप और दांतों के बीच में फंस या भर जाता है. ऐसे में इसे सबके सामने निकालने में भी शर्म सी आती है और ना निकालने पर उलझन होने लगती है.

दांतों के बीच फंस गया है खाना तो इन नुस्खों की मदद से करें साफ, मोतियों की तरह चमकेंगे दांत

Teeth Cleaning Remedies: दांतों के बीच खाना फंसने पर होती है परेशानी.

Daton ke Beech Phasa Khana Kaise Nikale: कई बार आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि आप किसी पार्टी में, मेहमानों के घर पर या फिर अपने घर पर भी खाना खा रहे हों और आपके दांतों के बीच खाना फंस जाए. जब भी दांत में कोई छोटी चीज भी फंस जाती है तो दिमाग और जीभ हर बार उसी पर जाता है और उलझन मचती है जब तक वो निकल नहीं जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. दरअसल कई बार खाने के छोटे रेशे या कोई मसाला दांतों के बीच हुए गैप और दांतों के बीच में फंस या भर जाता है. ऐसे में इसे सबके सामने निकालने में भी शर्म सी आती है और ना निकालने पर उलझन होने लगती है. आज हम आपको दांतो के बीच फंसे खाने को निकालने के कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिनसे आप इस परेशानी से झटपट राहत पा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी नहीं हटती दांतों की पीली परत तो सिर्फ हफ्तेभर लगा लें ये चीज, कुदरती सफेद हो जाएंगे दांत

ब्रश करें

खाना खाने के बाद ब्रश करने की सलाह हम बचपन से ही सुनते आ रहे हें. बता दें कि ऐसा करने से दांतों के बीच फंसा हुआ खाना आसानी से निकल जाता है और मुंह से स्मेल भी नहीं आती है. बस ब्रश चुनते समय ध्यान रखें कि आप जिस ब्रश को यूज करें वो सॉफ्ट हो और आसानी से मुंह के हर हिस्से में जाकर सफाई कर सकें.

डेंटल फ्लॉस

डेंटल फ्लॉस में एक पतली सी प्लास्टिक की रस्सी होता है जो दांतों के बीच आराम से चला जाता है और इसके बीच फंसे खाने को बाहर निकाल देता है. 

कुल्ला करें

खाने के बाद पानी को मुंह में भरकर कुल्ला कर लें. ऐसा करने से भी आपके दांतों के बीच फंसा खाना निकल जाएगा.

What is Acidity: Causes, Symptoms, Treatments (Hindi)| पेट में गैस क्यों बनती है, कारण, लक्षण व इलाज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)