Dark Circles Under Eyes: आंखों के नीचे काले घेरों के प्रकार और उनके कारणों के बारे में जानें

Types Of Dark Circles: त्वचा विशेषज्ञ डॉ किरण का कहना है कि काले घेरे 3 प्रकार के होते हैं. यहां तीन प्रकार और उनके कारणों के बारे में बताया गया है.

Dark Circles Under Eyes: आंखों के नीचे काले घेरों के प्रकार और उनके कारणों के बारे में जानें

खराब ब्लड सर्कुलेशन, तनाव, नींद की कमी, धूम्रपान और शराब के सेवन से काले घेरे हो सकते हैं.

खास बातें

  • डार्क सर्कल्स एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं.
  • डार्क सर्कल्स के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं.
  • तीन अलग-अलग प्रकार के डार्क सर्कल्स के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

Dark Circles Under Eyes: बहुत से लोग डार्क सर्कल विकसित होने की चिंता करते हैं, बहुत अधिक चिंता करना भी इस त्वचा की समस्या में योगदान देता है. डार्क सर्कल्स वाली बात यह है कि आपकी स्किन जितनी ज्यादा ग्लो करेगी, डार्क सर्कल्स उतने ही ज्यादा नजर आएंगे. चेहरे पर काले घेरे विकसित होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें खराब पोषण, खराब ब्लड फ्लो, प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से लेकर आनुवंशिकी तक शामिल हैं. स्मार्टफोन के लगातार इस्तेमाल से भी यह समस्या हो सकती है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ किरण ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर की है जिसमें बताया गया है कि डार्क सर्कल कितने प्रकार के होते हैं और उन्हें कैसे मिटाया जाए.

हर दिन क्यों लगाना चाहिए Sunscreen? स्किन एक्सपर्ट की सलाह सनस्क्रीन छोड़ने की गलती कभी न करें

3 प्रकार के डार्क सर्कल और उनके कारण | 3 Types Of Dark Circles And Their Causes

इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने कहा कि आंखों के नीचे के हिस्से में त्वचा का ऊतक पतला होता है, जो इसे रंजकता और कोलेजन के नुकसान के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है. इससे आंखें खोखली और गहरी दिखाई देने लगती हैं.

वह 3 प्रकार के काले घेरे भी लिस्टेड करती हैं:

1) रंगद्रव्य (पी): यह आंख के नीचे भूरे रंग के रूप में दिखाई देता है. यह सूजन के बाद की एलर्जी, सूरज की रोशनी के अधिक संपर्क के कारण हाइपरपिग्मेंटेशन, आंखों का बार-बार रगड़ना और डर्मेटाइटिस के कारण हो सकता है.

2) संवहनी (V), जो फुफ्फुस के साथ या बिना नीले/गुलाबी/बैंगनी रंग के रूप में दिखाई देता है. यह खराब ब्लड सर्कुलेशन, तनाव, नींद की कमी, धूम्रपान, शराब का सेवन, आयरन की कमी, डिहाइड्रेशन, नमक और मसालों के अत्यधिक सेवन और कंप्यूटर और स्मार्टफोन के लंबे समय तक संपर्क के कारण हो सकता है.

Skin Care Routine: ये एक चीज आपकी स्किन के लिए है कमाल, इसके ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

3) स्ट्रक्चरल (एस): यह एक छाया रंग के रूप में प्रकट होता है और निचली पलक बैग और खांचे से जुड़ा होता है. इसे आंखों के चारों ओर एक हड्डी प्रमुखता के साथ फैट के नुकसान के रूप में पहचाना जा सकता है.

यहां देखें डॉ किरण की पोस्ट:

डॉ किरण नियमित रूप से स्किनकेयर पर पोस्ट शेयर करती हैं. हाल ही में उन्होंने मुंहासे, सोरायसिस और त्वचा की उम्र बढ़ने के लिए रेटिनोइड्स के उपयोग के बारे में सुझाव साझा किए थे. अपने पोस्ट में, डॉ किरण अपने फैंस को रेटिनोइड्स के उपयोग की उत्पत्ति और उद्देश्य और यहां तक ​​कि रेटिनोइड क्रीम का उपयोग करने के बारे में सुझाव भी बताती हैं. इस बारे में यहां और पढ़ें.

उड़द की दाल खाने से मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे, सभी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

जून में, उन्होंने गर्भवती महिलाओं के लिए स्किनकेयर और हेयरकेयर टिप्स साझा किए थे. उन्होंने त्वचा देखभाल या मेकअप प्रोडक्ट्स का उपयोग करने जैसी समस्याओं को संबोधित किया था जिसमें गर्भावस्था के दौरान परबेन्स और सल्फेट होते हैं और यह कितना सुरक्षित है.

हेल्दी और दमकती त्वचा के लिए डॉ किरण के इन आसान स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Vegan Diet पर हैं, तो अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स को खाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Cashews Benefits: आपकी स्किन, बालों और आंखों के लिए काजू के 5 अद्भुत फायदे, डेली डाइट में करें शामिल