Skin Care Routine: ये एक चीज आपकी स्किन के लिए है कमाल, इसके ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Skin Care Tips: पुदीने की पत्तियां अपने जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण स्किन के लिए असंख्य लाभ प्रदान करती हैं. बेहतर, चमकती त्वचा के लिए पुदीने की पत्तियों का उपयोग करने के कई तरीके नीचे दिए गए हैं.

Skin Care Routine: ये एक चीज आपकी स्किन के लिए है कमाल, इसके ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Skin Care Routine: पुदीना कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का भी एक सामान्य घटक है.

खास बातें

  • यह कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का भी एक सामान्य घटक है.
  • स्किन केयर की बात आती है तो पुदीना कई लाभ प्रदान करता है.
  • बेहतर, चमकती त्वचा के लिए पुदीने का उपयोग करने के कई तरीके हैं.

Mint Leaves For Skin Care: पुदीना एक सामान्य सामग्री है जिसका उपयोग दुनिया भर के व्यंजनों में स्वाद के लिए किया जाता है. यह कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का भी एक सामान्य घटक है, जो बेहतरीन स्किन केयर लाभों के लिए जाना जाता है. यह अक्सर मॉइस्चराइजर, क्लींजर, कंडीशनर, लिप बाम और यहां तक कि शैंपू में भी पाया जाता है. ये प्रोडक्ट्स आमतौर पर आपकी त्वचा पर शीतलन प्रभाव होने का दावा करते हैं, लेकिन जब स्किन केयर की बात आती है तो पुदीना कई लाभ प्रदान करता है. पुदीने की पत्तियां अपने जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण स्किन के लिए असंख्य लाभ प्रदान करती हैं. बेहतर, चमकती त्वचा के लिए पुदीने की पत्तियों का उपयोग करने के कई तरीके नीचे दिए गए हैं.

हेल्दी स्किन के लिए पुदीना का इस्तेमाल करने के तरीके | Ways To Use Mint For Healthy Skin

1. मुंहासे के लिए पुदीना

पुदीना सैलिसिलिक एसिड से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल पुराने और लगातार होने वाले मुंहासों के इलाज में किया जाता है. आपको बस इतना करना है कि पुदीने के पत्तों का एक गुच्छा क्रश करें या उन्हें पीस लें. पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल मिलाएं. पुदीने की पत्तियों का फेस पैक अपने मुंहासों पर लगाएं और रात भर छोड़ दें. यह न सिर्फ गर्मियों में आपकी त्वचा को ठंडा और तेल मुक्त रखने वाले मुंहासों को ठीक करेगा.

2. रूखी और खुजली वाली त्वचा के लिए 

पुदीने के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे कटने, घाव और मच्छर के काटने से लेकर शुष्क और खुजली वाली त्वचा तक हर चीज के उपचार में एक बेहतरीन घटक बनाते हैं. पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसका रस निचोड़कर चेहरे या समस्या वाले हिस्से पर लगाएं. इसे किसी भी खुजली या जलन को तुरंत शांत करना चाहिए.

3. एक्सफोलिएशन के लिए पुदीना

स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच ओटमील में पुदीने का रस मिलाएं. चेहरे पर लगाएं और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए स्क्रब करें और उन जिद्दी छिद्रों को बंद करें.

4. पिंपल्स और मुंहासों के निशान के लिए पुदीना

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और टमाटर के रस में पुदीने का रस मिलाएं. पिंपल्स, मुंहासों के निशान और दाग-धब्बों के इलाज के लिए एक पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. यह टैन हटाने के लिए भी एक बेहतरीन संयोजन है. आपकी गर्मी की छुट्टी के लिए तैयार की जाने वाली एक और चीज.

5. टोनिंग के लिए फायदेमंद

आप पुदीने को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि पुदीने की पत्तियों का एक गुच्छा लें और उन्हें पानी में उबाल लें. तैयार होने पर पत्तों को पानी से निकाल लें और ठंडा होने दें. त्वचा को ताजा, दृढ़ और ऑयल फ्री रखने के लिए अब आपके पास अपना होममेड टोनर है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.