विज्ञापन

रात को देर से या कम सोने से ही नहीं होते डार्क सर्कल, अगर करते हैं इनको लंबे टाइम तक इग्नोर, तो ये 6 नुकसान झेलने के लिए रहें तैयार

Dark Circle Causes: डार्क सर्कल को अनदेखा करना न सिर्फ स्किन केयर के नजरिए से बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी हानिकारक हो सकता है. इसलिए इन्हें समय रहते पहचान कर सही इलाज करना जरूरी है.

रात को देर से या कम सोने से ही नहीं होते डार्क सर्कल, अगर करते हैं इनको लंबे टाइम तक इग्नोर, तो ये 6 नुकसान झेलने के लिए रहें तैयार
Dark circles Reasons: डार्क सर्कल कई कारणों से हो सकते हैं.

Dark circles Reasons: डार्क सर्कल यानि आंखों के नीचे काले घेरे बनना. आजकल हम लोग जिस तरह की लाइफस्टाइल अपना रहे हैं उससे डार्क सर्कल की समस्या काफी आम है. हालांकि ज्यादातर लोगों यह सिर्फ एक कॉस्मेटिक समस्या लग सकती है, लेकिन लंबे समय तक इन्हें इग्नोर करने से कई स्वास्थ्य और मानसिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं. डार्क सर्कल कई कारणों से हो सकते हैं. यह सिर्फ सौंदर्य के नजरिए से ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी ध्यान देने योग्य हैं और इनको नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. डार्क सर्कल को लंबे समय तक इग्नोर करने से कई नुकसान हो सकते हैं.

डार्क सर्कल को इग्नोर करने के नुकसान | Disadvantages of Ignoring Dark Circles

1. थकान और तनाव का संकेत

डार्क सर्कल अक्सर थकान, नींद की कमी और तनाव के संकेत होते हैं. अगर इन्हें अनदेखा किया जाता है, तो यह लगातार तनाव और थकान को दर्शाता है. यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

2. आंखों की समस्याएं

लंबे समय तक डार्क सर्कल को नजरअंदाज करने से आंखों की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. जैसे कि आंखों में जलन, खुजली और सूजन। यह आपकी दृष्टि को भी प्रभावित कर सकता है.

यह भी पढ़ें: डायबिटिक और प्री-डायबिटिक पेशेंट्स का शुगर लेवल कितना होता है? नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए? डॉक्टर ने बताया...

3. स्लीप क्वालिटी में कमी

डार्क सर्कल नींद की कमी का संकेत होते हैं. लंबे समय तक नींद की कमी से अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं,  जैसे कि मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं.

4. त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षण

डार्क सर्कल त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षणों में से एक हैं. इन्हें नजरअंदाज करने से त्वचा का स्वास्थ्य प्रभावित होता है और झुर्रियों, फाइन लाइन्स और त्वचा की लचीलापन में कमी आ सकती है.

5. आत्मविश्वास में कमी

डार्क सर्कल होने से व्यक्ति का आत्मविश्वास कम हो सकता है. यह उनके सोशल और प्रोफेशनल लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे उनकी प्रोडक्टिविटी और लाइफ क्वालिटी में कमी आ सकती है.

यह भी पढ़ें: आटा गूंथते समय मिलाएं ये चीज, नेचुरली कम होने लगेगा आपका बॉडी फैट और मोटे पेट को अंदर करने में भी मददगार

6. स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत

कई बार डार्क सर्कल किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकते हैं, जैसे कि एलर्जी, एनीमिया या थायरॉयड की समस्या. इन्हें अनदेखा करने से इन समस्याओं का पता नहीं चल पाता और यह गंभीर हो सकती हैं.

डार्क सर्कल हटाने के उपाय | Remedies To Remove Dark Circles

पर्याप्त नींद लें: हर दिन 7-8 घंटे की नींद लें.
हेल्दी डाइट: अपने आहार में फल, सब्जियां, प्रोटीन और विटामिन शामिल करें.
हाइड्रेट रहें: दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.
सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव: सनस्क्रीन का उपयोग करें.
तनाव कम करें: योग, ध्यान और नियमित व्यायाम करें.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
रात को देर से या कम सोने से ही नहीं होते डार्क सर्कल, अगर करते हैं इनको लंबे टाइम तक इग्नोर, तो ये 6 नुकसान झेलने के लिए रहें तैयार
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com