विज्ञापन

इन 5 बीमारियों के लिए रामबाण है ये हरा पत्ता, सब्जी में डाले या फिर खाएं कच्चा

Curry Leaves Benefits: बता दें कि आर्युवेद में कई पेड़-पौधों को किसी न किसी औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. आज हम एक ऐसे ही पौधे की बात कर रहे हैं जो है मीठी नीम. बता दें कि ये पत्तियां ना सिर्फ खाने के स्वाद बढ़ाने में मदद करती हैं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं.

इन 5 बीमारियों के लिए रामबाण है ये हरा पत्ता, सब्जी में डाले या फिर खाएं कच्चा
Curry Leaves Benefits: स्वाद और सेहत में लाजवाब है ये हरा पत्ता.

Curry Leaves Benefits: भारतीय खाने की बात करें तो इसमें कई ऐसी चीजें होती हैं जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती हैं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं. आज हम बात करेंगे करी पत्ता कि जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. दाल, चटनी में तड़का लगाने से लेकर हेल्थ के लिए भी ये बेहद लाभदायी होती है. आर्युवेद की मानें तो इस दुनिया में सभी पेड़-पौधों का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में औषधियों के तौर पर किया जा सकता है. जिसमें करी पत्ता भी शामिल है. ये अक्सर सभी घरों में गमलों में पाया जाता है. बता दें कि इसका सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने के साथ ही बालों के लिए भी बेहद लाभदायी माना जाता है.

करी पत्ते का इस्तेमाल सब्‍जी, चटनी या अन्‍य किसी भी चीज में डालकर तो खाया ही जा सकता है, इसे अगर आप सीधे पौधे से तोड़कर सीधे भी खा लेते हैं तो इसके फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. बता दें कि अगर आप हर रोज 5-10 करी पत्तों का सेवन करते हैं तो आपको इन 5 बीमारियों से राहत मिल सकती है. ये करी पत्ते इन 5 बीमारियों में रामबाण की तरह काम करती है. 

इन बीमारियों के लिए रामबाण है करी पत्ता ( Curry Leaves Health Benefits)

मेनोपॉज के बाद दिया जाने वाले इंजेक्शन समेत 49 दवाएं हुई टेस्ट में फेल, 4 दवाई मिलीं नकली, यहां देखें लिस्ट

डायबिटीज (Diabetes)

डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए भी करी पत्ते का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. करी पत्ते में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. अगर किसी को पहले से डायबिटीज है तो इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रह सकती है.

एंटी एजिंग (Anti Aging)

करी पत्ते में विटामिन ई पाया जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट 8-10 करी पत्तियों को सेवन करने से चेहरे में चमक लाने में मदद मिल सकती है. लिहाजा यह बुढ़ापा रोकने में मददगार है.

इनडाइजेशन 

अगर आपको अक्सर खाना खाने के बाद अपच की समस्या हो जाती है तो ऐसे में करी पत्तों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं और यह डाइजेशन इंप्रूव करने में मदद करता है.

बालों के लिए 

करी पत्ते में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों की हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इसका रोजाना सेवन आपको बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उनको काला बनाए रखने में मदद कर सकता है.

खून की कमी

करी पत्ते में फॉलिक एसिड पाया जाता है. इसका सेवन शरीर में खून की कमी को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
राष्ट्रपति मुर्मू ने डॉक्टरों को दी खास सलाह, कहा- अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज न करें
इन 5 बीमारियों के लिए रामबाण है ये हरा पत्ता, सब्जी में डाले या फिर खाएं कच्चा
यमुना में डुबकी लगाने के बाद दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा की तबियत बिगड़ी, RML अस्पताल में हुए एडमिट
Next Article
यमुना में डुबकी लगाने के बाद दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा की तबियत बिगड़ी, RML अस्पताल में हुए एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com