लिमिट में करें Green Pea का सेवन, नहीं पेट की ये समस्या के साथ Uric Acid के बढ़ने का भी रहता है खतरा

Green Peas Disadvantages: मटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ-साथ कई विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं. वे डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने के लिए भी बहुत अच्छे हैं और फाइबर का उच्च स्रोत होने के कारण वे पाचन में भी सहायता करते हैं.

लिमिट में करें Green Pea का सेवन, नहीं पेट की ये समस्या के साथ Uric Acid के बढ़ने का भी रहता है खतरा

Green Peas Disadvantages: हरी मटर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है.

Green Side Effects In Hindi: सर्दियों में हरे मटर हर जगह दिखाई देते हैं और इनके साथ खाने का स्वाद काफी बढ़ जाता है. चाहे कोई सब्जी हो या पराठे, कचौड़ियां या फिर राइस मटर इन सभी रूपों में मजेदार लगता है. मटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ-साथ कई विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं. वे डायबिटीज (Diabetes) रोगियों में ब्लड शुगर के लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रित करने के लिए भी बहुत अच्छे हैं और फाइबर का उच्च स्रोत होने के कारण वे पाचन (Digestion) में भी सहायता करते हैं. हालांकि ये जान लेना भी जरूरी है कि बहुत अधिक मटर सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. इनके अतिरिक्त सेवन से पाचन के साथ ही कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

ज्यादा हरी मटर खाने के साइड इफेक्ट्स | Side Effects Of Eating Too Much Green Peas

ब्लोटिंग की संभावना

हरे मटर का अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ लोगों के पेट फूलने की समस्या हो सकती है. कच्ची हरी मटर में लेक्टिन और फाइटिक जैसे कुछ तत्व होते हैं जो गैस और पेट फूलने का कारण बन सकते हैं.

बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

पोषक तत्वों का अवशोषण होता है कम

निश्चित रूप से हरे मटर पोषक तत्वों से भरे होते हैं, लेकिन उनमें कुछ एंटी न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं. हरी मटर में फाइटिक एसिड भी होता है, जो आपके शरीर में आयरन, कैल्शियम और जिंक के अवशोषण को कम करता है.

बढ़ सकता है यूरिक एसिड

हरे मटर में हाई प्रोटीन सामग्री होती है, जिसे अगर अधिक मात्रा में खाया जाए तो किडनी के कामकाज पर असर पड़ सकता है. यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को भी बढ़ा सकता है जिससे जोड़ों में दर्द हो सकता है.

नींद न आने से परेशान हैं तो शरीर में हो सकती है Vitamin D की कमी, जानें डेली कितने मिनट सेंकें धूप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.