Constipation Relief, Home Remedies | ये 5 चीजें दिलाएंगी कब्‍ज से तुरंत राहत, पेट की गैस होगी छू...

कब्ज से गट हेल्थ (Gut Health) बिगड़ जाता है. जिससे आपके मूड स्विंग, चिंता, फूड सेंसिटिविटी और हार्मोनल इम्बैलेंस, माइग्रेन, स्किन प्रॉब्लम और ऑटोइम्यून बीमारियां शुरू हो जाती हैं.

Constipation Relief, Home Remedies | ये 5 चीजें दिलाएंगी कब्‍ज से तुरंत राहत, पेट की गैस होगी छू...

कब्ज से राहत पाने के उपाय

How do I relieve constipation? हेल्दी लाइफ का सीधा संबंध हेल्दी गट (Gut) से होता है. हम अक्सर सुनते हैं कि अनक्लीन गट बैक्टीरिया ग्रोथ का कारण होता है. अगर किसी को लंबे समय से कब्ज (Constipation) की शिकायत हो और पेट पूरी तरह से साफ नहीं हो रहा हो तो एसिडिटी (Acidity) की शिकायत होने लगती है, जिससे सिरदर्द से लेकर उल्टी और दस्त की परेशानी शुरू हो जाती है. कब्ज से गट हेल्थ (Gut Health) बिगड़ जाता है. जिससे आपके मूड स्विंग, चिंता, फूड सेंसिटिविटी और हार्मोनल इम्बैलेंस, माइग्रेन, स्किन प्रॉब्लम और ऑटोइम्यून बीमारियां शुरू हो जाती हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स (Foods) के बारे में जो पेट को नैचुरली क्लीन (Foods to clear colon naturally) रखने में मदद करती हैं…

कब्ज से राहत पाने और पेट साफ करने के उपाय (Ways to get relief from constipation and clean stomach)

1. ग्रीन वेजिटेबल (Green veggies for magnesium)

मैग्नीशियम से भरपूर फूड जैसे नट्स, शीड्स, हरी पत्तेदार सब्जियां कोलन के नर्व्स को शांत करने पर पॉजिटिव असर डालती हैं. डाइजेशन से संबंधित समस्या से शिकार लोगों में अक्सर इसका कारण लो मैग्नीशियम लेवल होता है. ऐसे में मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स लेने या मैग्नीशियम सप्लीमेंट से कोलन को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

2. ओट्स और एप्पल (Oats and apples for soluble fibre)

ओट्स और एप्पल में मिलने वाला सॉल्युबल फाइबर हमें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. सॉल्युबल फाइबर आंतों की परत को नम करने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें मूवमेंट में मदद मिलती है. जिसके कारण पेट ठीक से साफ होता है.

3. ग्लूटाथियोन के लिए एवोकैडो या केल (Avocado or kale for glutathione)

एंटीऑक्सीडेंट ग्लूटाथियोन कोलन की सेल्स को रिन्यू करने में मदद करता है. कोलन को हर तीन से पांच दिनों में खुद को रिन्यू करने की जरूरत पड़ती है ताकि वह ठीक से काम कर सके. भिंडी, शतावरी, एवोकाडो और केल (एक प्रकार की पत्तेदार सब्जी) ग्लूटाथियोन  से भरपूर होते हैं.  

4. इंफेक्शन से बचाता है एलोवेरा (Aloe vera to prevent infection)

एलोवेरा प्रभावी एंटी-फंगल है और यह सेल्स की लाइनिंग को शांत रखने में मदद करता है. इसके स्ट्रांग  एंटीऑक्सीडेंट और फंगल गुण कैंडिडा या यीस्ट के ओवर ग्रोथ के मामलों में मदद करते हैं. पाचन में सुधार के लिए एलोवेरा जूस को 15 मिलीलीटर पानी में मिलाकर खाली पेट लेना चाहिए.

5. बोवेल मूवमेंट के लिए अदरक (Ginger for better bowel movement)

एसिड रिफ्लक्स की शिकायत वाले लोगों को अक्सर स्लो डाइजेशन की समस्या होती है. अदरक एक प्रोकेनेटिक ( गति बढ़ाने वाला) है जो स्टूल की मोबिलिटी में सुधार लाता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)