Winters में Diabetes के मरीज डाइट प्लान में न करें ये गलतियां, जानें मधुमेह के रोगी क्या खाएं और क्या नहीं

ठंड के मौसम में खासतौर पर जिन्हें डायबिटीज या शुगर की तकलीफ है उन्हें अपनी डाइट को लेकर काफी सावधान रहना चाहिए. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ठंड के इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

Winters में Diabetes के मरीज डाइट प्लान में न करें ये गलतियां, जानें मधुमेह के रोगी क्या खाएं और क्या नहीं

Cold-Weather Foods for Diabetes: जानें मधुमेह के मरीजों की डाइट कैसी होनी चाहिए.

सर्दियों में अधिकांश लोगों की ये कोशिश होती है कि वो ऐसी डाइट लें जो शरीर में गर्माहट बरकरार रखें. अगर किसी तरह की तकलीफ है तो इस ठंडे मौसम में डाइट में बदलाव करना जरूरी भी है. खासतौर से जिन्हें डायबिटीज या शुगर की तकलीफ है उन्हें अपनी डाइट को लेकर काफी सावधान रहना चाहिए. सर्दी के मौसम में मेटाबॉलिक रेट भी कुछ कम रहता है. जिसके चलते आहार संबंधी परेशानियां भी पेश आती हैं.यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ठंड के इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

ठंड में कैसी होनी चाहिए शुगर पेशेंट्स की डाइट | Winter Foods To Help Manage Diabetes

डाइट में शामिल करें ये आहार-

1. बाजरा

शुगर पेशेंट्स को सर्दियों में बाजरा खाना चाहिए. गेहूं के मुकाबले बाजरा ग्लूटेन फ्री डाइट होती है जो आसानी से हजम होता है. साथ ही ये हाई फाइबर डाइट है जो सर्दियों में पूरा पोषण बरकरार रखता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम भी इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है. जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है.

2. रागी

रागी हाई प्रोटीन डाइट है. ये शुगर को काफी हद तक कंट्रोल करने में भी कारगर है. रागी ग्लूटेन फ्री तो होता ही है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. जो शुगर पेशेंट को फायदा करता है.

 

3. हरी मेथी या मेथी दाना

सर्दियों में भरपूर मेथी की भाजी मिलती है. ये भाजी स्वाद में भी लाजवाब होती है साथ ही शुगर पेशेंट की शुगर कंट्रोल में रखती है. मेथी की भाजी नहीं खा सकते तो मेथी दाना खाना भी फायदेमंद है. रोज मेथी दाने के चंद भीगे हुए दाने खाकर आप शुगर पर काबू रख सकते हैं.

4. शकरकंद

शकरकंद में फाइबर के साथ साथ विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और सी होता है. बीटा कैरोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम भी शकरकंद में भरपूर मिलते हैं. जो सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों को भरपूर न्यूट्रिशन देते हैं.

5. ड्राई फ्रूट्स

सूखे मेवों में बादाम और चिलगोजे का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. कुछ मीठा खाने का मन हो तो कभी-कभी अंजीर और किशमिश का सेवन भी किया जा सकता है.

डायबि‍टीज रोगी क्या न खाएं?

सर्दियों के मौसम में मेटाबॉलिक रेट गर्मियों के मुकाबले कुछ कम रहता है. खाना आसानी से हजम न होने से शुगर पेशेंट्स की शुगर बढ़ने का खतरा रहता है या कोई अन्य समस्या हो सकती है. इसलिए कुछ तरह के खाने से उनका दूर ही रहना बेहतर कहा जा सकता है.

वजन बढ़ रहा है और वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन 5 फाइबर रिच फूड्स का सेवन आज से ही कम कर दें

1. डीप फ्राई

इस मौसम में डीप फ्राइ आइटम न खाया जाए या बहुत कम खाना ही बेहतर है. इसमें डीप फ्राई आलू, पकोड़े जैसी वस्तुएं शामिल हैं. क्योंकि ये आसानी से हजम भी नहीं होगा दूसरा इसका तेल भी डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा नहीं होगा.

2. ज्यादा चर्बी वाला नॉनवेज

ज्यादा चर्बी वाला नॉनवेज जैसे रेड मीट भी डायबिटीज के मरीजों को नुकसान कर सकता है. अगर नॉनवेज खाना ही है तो फिश या दूसरे सीफूड बेहतर ऑप्शन होंगे.

Liver की इस बीमारी के लक्षणों को अक्सर किया जाता है नजरअंदाज, जानें Fatty Liver से कैसे बचें

3. ज्यादा मीठे फल

सर्दी के मौसम में फल भी अलग अलग किस्म के मिलते हैं. इन फलों की लंबी चौड़ी रेंज में आपको ऐसे फल चुनना है जो ज्यादा मीठे न हों. क्योंकि सर्दियों में उन फलों की मिठास भी भारी पड़ सकती है. संतरा, चीकू, अंगूर जैसे मीठे फलों को न खाना मुनासिब होगा.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.