Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है लहसुन, दालचीनी और नींबू से बनी चाय, जानें बनाने की विधि

Drink For Diabetes: डायबिटीज सुपरफूड्स आपके आस-पास के वे फूड्स हैं जो ब्लड शुगर लेवल में तेजी से बढ़ने से रोकने में सहायक होते हैं. लहसुन और दालचीनी दोनों को उनके उपचार गुणों के लिए 'डायबिटीज सुपरफूड' के रूप में जाना जाता है. यहां तीन चीजों से बनी ड्रिंक के बारे में बताया गया है ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकती है.

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है लहसुन, दालचीनी और नींबू से बनी चाय, जानें बनाने की विधि

Diabetes Diet: लहसुन डायबिटीज मैनेजमेंट का एक और महत्वपूर्ण घटक है.

खास बातें

  • लहसुन एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है.
  • दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ भी भरी होती है.
  • डायबिटीज को एक अच्छी डाइट लेकर मैनेज किया जा सकता है.

How To Manage Blood Sugar Level: ऐसी कुछ स्थितियां हैं जो इतनी सामान्य हो गई हैं कि हम अक्सर इनकी गंभीरता को समझने में असफल हो जाते हैं. जैसे डायबिटीज को कंट्रोल करने के तरीकों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. डायबिटीज एक एक ऐसी स्थिति है जो ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव से जानी जाती है. दुर्भाग्य से, डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप केवल सही खाने और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर इसके लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद पा सकते हैं. आपकी डायबिटीज डाइट वास्तव में आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में कारगर हो सकती है. डायबिटीज सुपरफूड्स (Diabetes Superfoods) आपके आस-पास के वे फूड्स हैं जो ब्लड शुगर लेवल में तेजी से बढ़ने से रोकने में सहायक होते हैं. लहसुन और दालचीनी दोनों को उनके उपचार गुणों के लिए 'डायबिटीज सुपरफूड' के रूप में जाना जाता है. यहां तीन चीजों से बनी ड्रिंक के बारे में बताया गया है ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकती है.

इन तीन इंग्रेडिएंट्स से बनी चाय से करें शुगर लेवल को कंट्रोल | Control Sugar Level With Tea Made From These Three Ingredients

1. लहसुन 

इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर होता है. यह एक अच्छा स्रोत विटामिन बी -6 भी है जो कार्बोहाइड्रेट चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कई अध्ययनों ने लहसुन की खपत और रक्त शर्करा नियंत्रण के बीच संबंध दिखाए हैं, दोनों कच्चे और पके हुए लहसुन को फायदेमंद माना जाता है. लहसुन भी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और डायबिटीज मैनेजमेंट का एक और महत्वपूर्ण घटक है.

gbgh4tfoDiabetes Diet: अध्ययनों ने लहसुन की खपत और रक्त शर्करा नियंत्रण के बीच संबंध दिखाए हैं

2. दालचीनी 

मधुमेह रोगियों के लिए दालचीनी एक आदर्श चीनी विकल्प के रूप में काम कर सकती है. दालचीनी इंसुलिन संवेदनशीलता को विनियमित करने में मदद कर सकती है. दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट से भी परिपूर्ण होती है जो मुक्त कण गतिविधि से लड़ने में मदद करती है. फ्री रेडिकल एक्टिविटी को एक चेन रिएक्शन द्वारा चिह्नित किया जाता है जो हमारी कोशिकाओं को प्रभावित करता है, जिससे डायबिटीज जैसी कई पुरानी समस्याएं हो सकती हैं.

3. नींबू

नींबू के गुणों के बारे में जानकर आप हैरान हो सकते हैं यह पेट से जुड़ी कई समस्याओं के अलावा पोषक तत्वों से भरपूर नींबू डायबिटीज में लाभदायक है. नींबू में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

लहसुन-दालचीनी-नींबू चाय बनाने की विधि | Garlic-Cinnamon-Lemon Tea Recipe

2 कप पानी
1 इंच दालचीनी की छाल
कुचल लहसुन के 2 छोटे लौंग
1 चम्मच नींबू का रस

तरीका:

  • एक बर्तन में पानी और दालचीनी को उबाल लें.
  • पानी उबलने पर, लहसुन डालें. इसे 4-5 मिनट के लिए और उबलने दें. नींबू का रस मिलाएं.

इस चाय को हर दिन पिएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप किसी समस्या का अनुभव होने पर विशेषज्ञ से सलाह लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.