Cold-Cough Remedies: सर्दी-खांसी, गले में दर्द और नाक बंद है तो तुरंत करें ये घरेलू उपचार, झट से मिलेगी राहत

Cold And Cough Remedies: आप घर पर ही कुछ सरल उपचार कर खांसी और जुकाम का आसानी से इलाज कर सकते हैं जो आपको चिड़चिड़े लक्षणों से तुरंत और तुरंत राहत देगा. यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो खांसी और सर्दी के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं.

Cold-Cough Remedies: सर्दी-खांसी, गले में दर्द और नाक बंद है तो तुरंत करें ये घरेलू उपचार, झट से मिलेगी राहत

Cold And Cough Remedies: सर्दी-खांसी से राहत पाने के तरीकों से इंटरनेट भरा पड़ा है.

खास बातें

  • सर्दी-खांसी से राहत पाने के तरीकों से इंटरनेट भरा पड़ा है.
  • ये वह सीजन है जब ज्यादातर लोगों को जुकाम होता है.
  • नाक बंद, गले और सीने में दर्द की समस्या होती है.

Home Remedies Cough And Cold: सर्दी-खांसी से राहत पाने के तरीकों से इंटरनेट भरा पड़ा है. ये वह सीजन है जब ज्यादातर लोगों को जुकाम होता है और नाक बंद, गले और सीने में दर्द की समस्या होती है. ऐसे में लोग सर्दी-जुकाम के लिए घरेलू उपाय तलाशते हैं, क्योंकि सर्दी-खांसी के नेचुरल उपाय काफी कारगर हो सकते हैं और सीने और गले की जकड़न से तुरंत राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. सर्दी-खांसी किसी को भी हो सकती है. खांसी और जुकाम ज्यादातर मामलों में इतना गंभीर नहीं होता, हमें मुश्किल समय जरूर देता है. इसके लिए आप घर पर ही कुछ सरल उपचार कर खांसी और जुकाम का आसानी से इलाज कर सकते हैं जो आपको चिड़चिड़े लक्षणों से तुरंत और तुरंत राहत देगा. यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो खांसी और सर्दी के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं.

सर्दी-खांसी का सुपर क्विक घरेलू उपचार | Super Quick Home Remedy For Cold And Cough

1. दूध और हल्दी

एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं. यह मिश्रण खांसी और सर्दी से लड़ने का एक प्रभावी तरीका है और बच्चों और वयस्कों के लिए भी असरदार है. हल्दी अपने एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण संक्रमण को दूर करने में मदद कर सकती है.

2. अदरक की चाय

अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह खांसी और सर्दी के इलाज के लिए एक अद्भुत विकल्प है. सर्दी और फ्लू के लक्षणों के लिए ताजा अदरक को बारीक टुकड़ों में काट लें और एक कप गर्म पानी में डालकर पीएं. यह सर्दी और फ्लू से जुड़े गले में खराश को दूर करने में भी मदद करेगा.

3. नींबू और शहद

यह मिश्रण सामान्य सर्दी और खांसी के इलाज में प्राकृतिक रूप से एक और बढ़िया विकल्प है. एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम दूर होता है.

4. तुलसी के पत्ते और अदरक

तुलसी के पत्ते सर्दी और खांसी सहित कई तरह के संक्रमणों से लड़ सकते हैं. खांसी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में तुलसी के पत्ते और अदरक का एक छोटा टुकड़ा मिलाएं. इस मिश्रण को धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक मात्रा आधी न हो जाए. इसे दिन में कम से कम दो बार पिएं. यह बच्चों को भी दिया जा सकता है.

5. लहसुन

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लहसुन खांसी और सर्दी से आपकी रक्षा कर सकता है. लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है, जिसे महान एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है. लहसुन की 4-5 कलियां लेकर घी में भून लें. गर्म होने पर ही इसे खाएं.

6.  तरल चीजें खाएं पिएं

आप सब्जी के सूप जैसे अन्य व्यंजनों में घी में भुना हुआ लहसुन भी मिला सकते हैं. यह आपके गले को शांत करेगा और गाढ़े बलगम को तरल करने में भी मदद करेगा, जिससे कफ को बाहर निकालना आसान हो जाएगा. इसके साथ ही पानी, हर्बल चाय और सूप जैसे तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.