World Coconut Day 2022: कब है वर्ल्ड कोकोनट डे, क्यों मनाया जाता है? जानिए नारियल दिवस के बारे में सब कुछ

World Coconut Day 2022: कई लोगों के मन में सवाल होगा कि वर्ल्ड कोकोनट डे कब है? (World Coconut Day Kab Hai) कोकोनट डे का महत्व और फायदों को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए वर्ल्ड कोकोनट डे मनाने की शुरुआत की गई थी. यहां वह सब कुछ है जो आपको इस विश्व नारियल दिवस के बारे में जानना चाहिए.

World Coconut Day 2022: कब है वर्ल्ड कोकोनट डे, क्यों मनाया जाता है? जानिए नारियल दिवस के बारे में सब कुछ

World Coconut Day 2022: यहां वह सब कुछ है जो आपको इस विश्व नारियल दिवस के बारे में जानना चाहिए.

खास बातें

  • हर साल विश्व भर में सितंबर में वर्ल्ड कोकोनट डे मनाया जाता है.
  • नारियल पानी में लिपिड यानी कि फैट काफी कम होता है.
  • नारियल पानी का सेवन करने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है.

World Coconut Day 2022: हर साल सितंबर महीने में विश्व भर में वर्ल्ड कोकोनट डे यानी कि विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है. प्रकृति के सबसे वर्सेटाइल प्रोडक्ट्स में से एक नारियल के पौधे का इस्तेमाल भोजन, पेय और कॉस्मेटिक तैयार करने से लेकर डेकोरेशन तक में होता है. ढेरों भारतीय और विदेशी डिशेज के लिए नारियल का इस्तेमाल होता रहा है. सेहत के लिहाज से भी नारियल के फायदे (Benefits Of Coconut) किसी छुपे नहीं है. कई लोगों के मन में सवाल होगा कि वर्ल्ड कोकोनट डे कब है? (World Coconut Day Kab Hai) कोकोनट डे का महत्व और फायदों को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए वर्ल्ड कोकोनट डे (World Coconut Day) मनाने की शुरुआत की गई थी. यहां वह सब कुछ है जो आपको इस विश्व नारियल दिवस के बारे में जानना चाहिए.

कैसे पहचानें की आपको पीरियड्स होने वाले हैं? क्या है सही उम्र और कितने दिन तक होते हैं, जानिए

विश्व नारियल दिवस कब मनाया जाता है | When Is World Coconut Day Celebrated?

विश्व नारियल दिवस या वर्ल्ड कोकोनट डे 2 सितंबर को एशियाई प्रशांत नारियल समुदाय (APCC) के गठन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. सालों से इस दिन को नारियल के फायदों और उसके व्यापक इस्तेमाल के प्रचार और प्रसार के लिए मनाया जा रहा है.

Dry Fruits के बारे में क्या आप जानते हैं ये 6 फैक्ट्स या आप भी हैं बाकियों की तरह अनजान, जानिए

विश्व नारियल दिवस का महत्व | World Coconut Day Significance

हर साल विश्व नारियल दिवस न केवल स्वास्थ्य के लिहाज से बल्कि आर्थिक रूप से भी नारियल के महत्व को समझाने के लिए मनाया जाता है. नारियल दिवस विशेष रूप से एशियाई और प्रशांत क्षेत्रों में एपीसीसी, एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय द्वारा मनाया जाता है, जो अधिकांश नारियल उत्पादन केंद्रों की सुविधा प्रदान करता है.

शरीर के अति कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए 6 पॉपुलर डाइट प्लान, मोम की तरह पिघल जाएगा Cholesterol

साल 2009 में पहली बार वर्ल्ड कोकोनट डे मनाया गया था. इस दिवस को एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय ने बड़े धूमधाम के साथ मनाया था. इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि दुनिया भर में नारियल की खेती के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके. इसके साथ ही नारियल उद्योग को बढ़ावा दिया जा सके. बता दें कि दुनिया में सबसे अधिक नारियल का उत्पादन इंडोनेशिया में होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com