विज्ञापन
This Article is From Apr 16, 2021

Cloves Health Benefits: सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं 2 लौंग, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ मिलेंगे शानदार फायदे!

Benefits Of Cloves: लौंग आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला भारतीय मसाला है जो न केवल किसी व्यंजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके पोषण मूल्य को भी बढ़ाता है. लौंग का उपयोग आयुर्वेद में औषधीय रूप में किया जाता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लौंग किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है. यहां जानें लौंग का सेवन करने के फायदे.

Cloves Health Benefits: सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं 2 लौंग, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ मिलेंगे शानदार फायदे!
Cloves Health Benefits: लौंग इम्यूनिटी बढ़ाने और ओरल हेल्थ को बूस्ट करने में मदद कर सकती है.

Health Benefits Of Cloves: जब लौंग का नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो लौंग आपको पेट की समस्याओं के साथ-साथ दांत और गले के दर्द से राहत प्रदान कर सकती है. लौंग में मौजूद यूजेनॉल तनाव और आम पेट की बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि लौंग इम्यूनिटी बढ़ाने और ओरल हेल्थ को बूस्ट करने में मदद कर सकती है. इसमें विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमिन, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे अन्य एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य लिए कमाल कर सकते हैं. लौंग के फायदे गजब के हैं.

लौंग आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला भारतीय मसाला है जो न केवल किसी व्यंजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके पोषण मूल्य को भी बढ़ाता है. लौंग का उपयोग आयुर्वेद में औषधीय रूप में किया जाता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लौंग किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है. यहां जानें लौंग का सेवन करने के फायदे.

लौंग का सेवन करने का बेस्ट तरीका | Best Ways To Consume Cloves

बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने के साथ दो लौंग चबाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. यह नुस्खा आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करने के फायदे | Benefits Of Consuming Cloves With Hot Water

- सोने से पहले गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करने से कब्ज, डायरिया, एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, यह आपके पाचन में भी सुधार कर सकता है.

- लौंग एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. इसमें एक प्रकार का सैलिसिलेट होता है जो मुंहासों को रोकने में मदद कर सकता है.

gusbftp

Benefits Of Cloves: लौंग पेट की समस्याओं का काल मानी जाती है 

- गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन करने से दांत दर्द से राहत मिल सकती है. आप अपने दांतों पर एक लौंग भी रख सकते हैं, जहां आपको राहत पाने के लिए दर्द होता है.

- लौंग गले की खराश और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

- हाथ और पैर कांपने की समस्या से पीड़ित लोग समस्या से राहत पाने के लिए रात को सोने से पहले 1-2 लौंग का सेवन कर सकते हैं.

- रोजाना लौंग का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है, जो इस समय काफी ज्यादा जरूरी है.

- लौंग आपको खांसी, सर्दी, वायरल संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, साइनस और अस्थमा से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
Cloves Health Benefits: सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं 2 लौंग, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ मिलेंगे शानदार फायदे!
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com