Cloves Health Benefits: पेट की समस्याओं और मुंह की बदबू के साथ इन 7 रोगों को दूर करने में रामबाण से कम नहीं है लौंग!

Amazing Benefits Of Cloves: आयुर्वेद में कई औषधियां हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकती हैं. उन्हीं में से एक है लौंग. अगर आप लौंग के फायदे (Benefits Of Cloves) जानेंगे तो हैरान हो जाएंग. यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी (Ayurvedic Herbs) कई बीमारियो को दूर कर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. सर्दियों शुरू होने वाली हैं ऐसे में लौंग का सेवन सर्दी-जुकाम (Cough-Cold) से बचाने में कारगर हो सकता है.

Cloves Health Benefits: पेट की समस्याओं और मुंह की बदबू के साथ इन 7 रोगों को दूर करने में रामबाण से कम नहीं है लौंग!

Cloves Health Benefits: लौंग एक आयुर्वेदिक औषधी हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकती हैं.

खास बातें

  • लौंग कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है.
  • यहां जानें लौंग के 7 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ.
  • पेट की परेशानियों से निजात दिलाती है लौंग.

Health Benefits Of Cloves: आयुर्वेद में कई औषधियां हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकती हैं. उन्हीं में से एक है लौंग. अगर आप लौंग के फायदे (Benefits Of Cloves) जानेंगे तो हैरान हो जाएंग. यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी (Ayurvedic Herbs) कई बीमारियो को दूर कर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. सर्दियों शुरू होने वाली हैं ऐसे में लौंग का सेवन सर्दी-जुकाम (Cough-Cold) से बचाने में कारगर हो सकता है. बदलते मौसम में होनेवाली बीमारियों से खुद को बचाने के लिए लौंग (Cloves) किसी रामबाण से कम नहीं है. पेट की समस्याओं के लिए लौंग (Clove For Stomach Problems) काफी लाभकारी मानी जाती है. इसके लिए कई लोग लौंग का इस्तेमाल मुंह की दुर्गंध (Bad Breath) को दूर करने के लिए करते हैं. लौंग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाया जाता हैं.

लौंग कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. लौंक के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. लौंग के औषधीय गुण एसिडिटी और कब्ज (Acidity And Constipation) से भी छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होते हैं. यहां लौंग के कई कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है. आज आपको इन्हें मिस नहीं करना चाहिए.

ये होते हैं लौंग के शानदार 7 फायदे | These Are 7 Wonderful Benefits Of Cloves

1. दांत दर्द में राहत

अगर आपके दांत में दर्द की शिकायत है तो लौंग का सेवन इससे छुटकारा दिला सकता है. ज्‍यादातर टूथपेस्‍ट में लौंग एक प्रमुख इंग्रिडेंट होता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि लौंग दांत दर्द में राहत दिला सकता है. लौंग दांत में लगे बैक्टीरिया को भी खत्म कर सकती है. अगर आपके दांत में तेज दर्द हो तो लौंग का तेल लगाएं और फिर जिस दांत में दर्द हो रहा है वहां पर लौंग लगाएं.

sgj6prp75we

Health Benefits Of Cloves:  लौंग दांत में लगे बैक्टीरिया को भी खत्म कर सकती है.

2. सर्दी-जुकाम 

बदलते मौसम में सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए लौंग का सेवन काफी लाभकारी हो सकती है. मुंह में साबुत लौंग रखने से बहुत आराम मिल सकता है. सर्दियों में यह शरीर में गर्मी लाने में मदद कर सकता है. लौंग का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. लौंग को चाय में डालकर पीना भी फायदेमंद साबित हो सकता है. गले की खराश से राहत दिलाने में भी लौंग का सेवन काफी फायदेमंद है.

3. मॉर्निंग सिकनेस

सुबह की थकावट को दूर करने के लिए लौंग का सेवन किया जा सकता है. लौंग में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने में मदद कर सकते हैं. लौंग अपच को ठीक करने के साथ ही आपको उल्‍टी और मिचली से भी राहत दिलाने में भी कमाल साबित हो सकती है. सुबह खाली पेट लौंग को मुंह में रखकर चबाने से सिकनेस दूर हो सकती है.

4. पेट की समस्याओं के लिए फायदेमंद

अगर अक्सर आपको पेट संबंधि समस्या होती है तो आप लौंग का सेवन कर इससे निजात पा सकते हैं. लौंग पेट में दर्द, कब्ज और एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकती है. यह पेट से संबंधित बीमारियों में लौंग बहुत असरदार है. अपच, पेट में गैस से पीड़ित लोगों के लिए भी लौंग काफी लाभदायक मानी जाती है. सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालकर सेवन करें.

5. साइनस 

सर्दियों में साइनस के रोगियों की परेशानी और भी बढ़ जाती है. लौंक साइनस रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. नाक में जलन से राहत दिलाने में लौंग बहुत लाभकारी हो सकती है. अगर लौंग को लंबे समय तक डाइट में शामिल किया जाए तो यह साइनस से काफी हद तक राहत दिला सकती है. इसके लिए गर्म पानी में रोजाना तीन-चार चम्‍मच लौंग का तेल मिलाकर पीने से इंफेक्‍शन से बचा जा सकता है.

6. मुंह की दुर्गंध को करेगी दूर

कई लोगों के मुंह में ब्रश करने के बाद भी काफी बदबू आती है. ऐसे में आप लौंग का सेवन कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए हर रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग रखने से फायदा मिल सकता है. ऐसा एक महीने तक करना काफी फायदेमंद हो सकता है. लौंक को माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

7. इम्‍यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

यह जड़ी-बूटी कई औषधीय गुण से भरी होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी लाभकारी हो सकती है. लौंग आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाकर इंफेक्‍शन और सर्दी-जुकाम से आपकी रक्षा करती है. यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर है जो आपकी स्‍किन और मजबूत इम्‍यूनिटी सिस्‍टम के लिए रामबाण साबित हो सकती है. लौंग में कई एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.