नसों में जमी कोलेस्ट्रॉल की परत पिघला देगा ये किचन की एक चीज, बस इस तरीके से कर लीजिए सेवन

Cholesterol Ko Ghatane Ke Upay: लहसुन सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है ये शायद बहुत कम लोग जानते हैं. इसे सिर्फ अभी तक स्वाद के लिए ही जाना जाता है, लेकिन लहसुन बड़ी से बड़ी बीमारियों से छुटकारा दिला सकती है. बस इसका सेवन करने का तरीका पता होना जरूरी है.

नसों में जमी कोलेस्ट्रॉल की परत पिघला देगा ये किचन की एक चीज, बस इस तरीके से कर लीजिए सेवन

High Cholesterol Level: कच्चा लहसुन खाने के फायदे कई हैं.

Garlic For Cholesterol: लहसुन के शक्तिशाली गुण इसे महान बनाते हैं. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना बेहत फायदेमंद है. लहसुन न सिर्फ आम स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखती है बल्कि हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने, डायबिटीज मैनेजमेंट और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने सहित कई फायदों के लिए जानी जाती है. लहसुन का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी खूब किया जाता है. कच्चा लहसुन खाने के फायदे कई हैं. हालांकि ये बहुत कम लोगों को पता होते हैं. हालांकि बहुत से लोग इसे कच्चा खाना पसंद नहीं करते हैं. इसलिए हमने यहां इसे अपनी डाइट में शामिल करने के कुछ तरीके यहां बताए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

लहसुन का सेवन करने के तरीके | Ways to consume garlic for better health

1. खाली पेट कच्चा लहसुन

कोलेस्ट्रॉल कम करने और खून पतला करने वाले गुणों का उपयोग करने के लिए अपने दिन की शुरुआत खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन करके करें. सुबह कच्चे लहसुन की कुछ कलियां पानी के साथ खाएं. एलिसिन इन लाभों के लिए जिम्मेदार यौगिक पकाए जाने पर पतला हो जाता है, इसलिए कच्चा सेवन काफी फायदेमंद है.

2. भुना हुआ लहसुन

इसे भूनकर लहसुन के हल्के और थोड़े मीठे स्वाद का अनुभव लें. लहसुन के एक टुकड़े को ऊपर से काट लें, उस पर ऑलिव ऑयल छिड़कें, ओवन में भूनें. ठंडा होने पर नरम, सुनहरी कली को निचोड़ें और ब्रेड पर फैलाएं या डिप्स में मिलाएं. भुना हुआ लहसुन न केवल आपके खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों को भी बरकरार रखता है.

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3. लहसुन और शहद

एक प्रभावी और स्वादिष्ट डेली रूटीन के लिए लहसुन को शहद के साथ मिलाएं. लहसुन की एक कली को काट लें, उसमें शहद की कुछ बूंदें मिलाएं, इसे ऐसे ही रहने दें और फिर चबाकर निगल लें. वैकल्पिक रूप से 10 कटी हुई लहसुन की कलियां और 5 बड़े चम्मच शहद का मिश्रण बनाएं. एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने के लिए खाली पेट एक चम्मच का सेवन करें.

4. हर दिन खाना पकाने में प्रयोग करें

सब्जियों, करी, दाल, सूप और स्टर-फ्राई जैसे कई प्रकार की डिश में लहसुन को आसानी से शामिल करें. अपने खाने को सुगंधित स्वाद से भरने के लिए इसे बारीक कीमा या कुचले हुए लहसुन को तेल में भूनें.

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5. लहसुन की चाय

हल्के स्वाद के लिए लहसुन की चाय का सेवन भी किया जा सकता है. लहसुन की एक कली को कुचलकर एक कप पानी में डालें और कुछ मिनट तक उबालें. 1-2 चम्मच दालचीनी डालें, इसे भीगने दें और एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. यह इम्यूनिटी बढ़ाने वाली लहसुन की चाय सेहत के लिए कमाल कर सकती है.

6. लहसुन का तेल

लहसुन की कलियों को छीलें और कुचलें, धीमी आंच पर गर्म करें. ठंडा होने पर तेल छानकर लहसुन के टुकड़े निकाल लें और फ्रिज में रख दें. इस सुगंधित लहसुन के तेल का उपयोग खाना पकाने, सलाद ड्रेसिंग या भुनी हुई सब्जियों या ब्रेड पर लगाने के लिए करें.



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(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)