Sore Throat Remedies: गले में खराश की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों से झटपट पाएं आराम

Sore Throat: प्रदूषित हवा के संपर्क में आने का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव श्वसन समस्याओं, गले में खराश-दर्द और सांस में तकलीफ. इन सब समस्याओं से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Sore Throat Remedies: गले में खराश की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों से झटपट पाएं आराम

Sore Throat: गले की खराश को दूर करने के घरेलू उपाय.

Sore Throat Home Remedies: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम खांसी की समस्या के साथ गले में खराश की समस्या भी काफी देखने को मिलती हैं. लेकिन गले में खराश की समस्या खराब हवा के चलते भी देखने को मिल रही है. प्रदूषित हवा के संपर्क में आने का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव श्वसन समस्याओं, गले में खराश-दर्द और सांस में तकलीफ के रूप में देखी जाती है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मामले गले में खराश के साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन रहा है. खराब हवा के चलते बुजुर्गों में सबसे ज्यादा सांस लेने में तकलीफ देखी जाती है. अगर आप भी गले में खराश की समस्या से परेशान हैं तो आप इन घरेलू उपायों को अपना कर इससे राहत पा सकते हैं.

खराश को दूर करने के उपाय- Remedies to Relieve Sore Throat:

1. हल्दी-

हल्दी में सूजन-रोधी, एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी सहायक है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन गले में दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकती है. गले की खराश को दूर करने के लिए आप गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं. आप हल्दी वाले पानी का सेवन भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- रोज सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पीलें ये काला मसाला, लटकती तोंद हो जाएगी अंदर, 32 से 28 होगी कमर

Latest and Breaking News on NDTV

2. नमक पानी-

गले की खराश को दूर करने के लिए आप गुनगुने पानी में नमक डालकर इससे गरारे करें. नमक और पानी से गरारे करने से गले की सूजन को कम करने के साथ-साथ खराश को दूर करने में मदद मिल सकती है.

3. सूप-

गले की खराश को दूर करने के लिए आप गर्मागरम सूप का सेवन भी कर सकते हैं. सूप के सेवन से गले को राहत मिल सकती है. 

4. अदरक का काढ़ा-

गले की खराश को दूर करने के लिए अदरक के काढ़े का सेवन किया जा सकता है. अदरक को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अदरक में मौजद तत्व गले की खराश और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. अदरक का काढ़ा बनाने के लिए आपको एक पैन में एक कप पानी रखना है इसमें चाय पत्ती, अदरक, तुलसी के पत्ते और काली मिर्च को डालकर उबालना है. उबाल आने के बाद इसे छानकर घूट-घूट कर पीएं. इससे गले को काफी आराम पहुंचेगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)