Children’s Mental Health Awareness Day 2023: अपने बच्चे की मेंटल हेल्थ का इस तरह रखें ख्याल, बनें उनके सबसे अच्छे दोस्त

Children's Mental Health Awareness Day: बच्चे के ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए उनके मेंटल हेल्थ (Mental Health) ध्यान देना जरूरी है. बच्चों के मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए पेरेंट्स को जागरुक और सतर्क रहने की जरूरत है, हम यहां कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं जो आपकी मदद करेंगे.

Children’s Mental Health Awareness Day 2023: अपने बच्चे की मेंटल हेल्थ का इस तरह रखें ख्याल, बनें उनके सबसे अच्छे दोस्त

Children’s Mental Health Awareness Day: बच्चों को भावनाओं को व्यक्त करने के लिए मोटिवेट करें.

Children's Mental Health Awareness Day 2023: बाल मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस हर साल 7 मई को बच्चों की मेंटल हेल्थ के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. बच्चे के ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर ध्यान देना जरूरी है. बच्चों के मेंटल हेल्थ (Children's Mental Health) का ध्यान रखने के लिए पेरेंट्स को जागरुक और सतर्क रहने की जरूरत है. हम यहां कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

बच्चे की मेंटल हेल्थ केयर के लिए टिप्स | Tips For Child's Mental Health Care

1. बच्चों की फीलिंग्स को समझें

बच्चों पर अपने फैसले थोपने की बजाय उनके इमोशन्स और फीलिंग्स को समझने की कोशिश करें. उन्हें अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए मोटिवेट करें. ये जानने की कोशिश करें कि उनके साथ या उनके आसपास क्या हो रहा है.

Iron की कमी से होने वाले Anemia के खतरे को दूर करने के लिए 6 वेजिटेरियन फूड सोर्सेस

1. बच्चे को सुरक्षित महसूस कराएं

अपने घर को एक ऐसी जगह बनाएं जहां आपका बच्चा सुरक्षित महसूस करे और उसे प्यार मिलें. बच्चों के लिए अपने माता-पिता के साथ बातचीत करने के लिए एक सुरक्षित माहौल बनाना जरूरी है. इससे बच्चे के भावनात्मक विकास को जोर मिलता है.

2. बच्चों के इंटरेस्ट को समझें

कई बार स्कूल, पढ़ाई और परीक्षा आपके बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है, इसलिए उन्हें ब्रेक देना जरूरी है. अपने बच्चों के इंटरेस्ट को समझें और उसमें ध्यान केंद्रित करने के लिए मोटिवेट करें. इससे उन्हें अपनी क्षमताओं को डेवलप करने में मदद मिलेगी.

बिना इक्विपमेंट के घर पर करें ये Floor Exercise, पेट की चर्बी के साथ लोअर बॉडी फैट भी हो जाएगा गायब

3. डिजिटल डिटॉक्स

आज के समय में, सोशल मीडिया का आपके बच्चे के स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से खुद को परिचित कराएं और कम उम्र से ही अपने बच्चों के साथ सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान के बारे में बातचीत करें. हफ्ते में कम से कम दो दिन अपने बच्चे के साथ डिजिटल डिटॉक्स पर जाएं.

4. ध्यान और योग

बच्चे को योग और व्यायाम सिखाएं उसकी अहमियत भी बताएं. ये बच्चे के मेंटल हेल्थ के साथ ही उनके ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा है.

एनर्जी और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए बनाएं ये 4 ड्रिंक्स, हर रोज पीने से फ्रेश रहेगा माइंग और मूड

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.