पेट साफ न हो तो इन बीजों का करें सेवन, अगले ही दिन निकल जाएगी पेट की गंदगी, जानें इस्तेमाल का तरीका

Kabj se kaise chutkara paye: अक्सर बहुत से लोग सुबह पेट साफ न होने से परेशान रहते हैं और धीरे-धीरे ये समस्या कब्ज में बदल जाती है. हालांकि हमारे पास कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कुछ कारगर घरेलू उपाय हैं. यहां हम एक ऐसे बीज के बारे में बता रहे हैं जो इस पाचन समस्या का इलाज कर सकता है.

पेट साफ न हो तो इन बीजों का करें सेवन, अगले ही दिन निकल जाएगी पेट की गंदगी, जानें इस्तेमाल का तरीका

Chia Seeds For Constipation: कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए खाएं चिया के बीज.

Kabj ke liye gharelu upay: पाचन की सबसे आम समस्या में से एक कब्ज. क्या आप कब्ज से जूझ रहे हैं और कोई कब्ज के लिए प्राकृतिक उपचार ढूंढ रहे हैं? तो आपको बता दें हमारे पास इतने कारगर घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है. कब्ज के लिए कारगर घरेलू उपाय अपनाकर आसानी से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है. आपको बता दें चिया बीजों के अलावा और आपको कुछ भी ट्राई करने की जरूरत नहीं है. ये छोटे बीज फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और जरूरी पोषक तत्वों से भरे हुए हैं जो कब्ज से राहत देने और आपके पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. हम में से बहुत से लोग सवाल करते हैं रहते हैं को कब्ज को कैसे ठी करें? आजकल की लाइफस्टाइल के चलते पाचन की समस्या काफी आम हैं और हमें अक्सर कब्ज का इलाज तलाशना पड़ता है तो यहां हम आज आपको बता रहे हैं कि कब्ज से राहत पाने के उपाय के तौर पर चिया के बीजों का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से क्या होता है? कितने लीटर पानी शरीर के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है, जानिए

चिया बीज कब्ज से कैसे छुटकारा दिला सकते हैं?

चिया बीज डाइटरी फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो डेली मल त्याग को बनाए रखने के लिए जरूरी है. चिया बीज में हाई फाइबर कंटेंट आपके मल में बल्क एड करता है, जिससे आपके पाचन तंत्र से गुजरना आसान हो जाता है. इसके अलावा चिया बीज पानी को एब्जॉर्ब करते हैं और आपके पेट में एक जेल जैसा पदार्थ बनाते हैं, जो आपके मल को नरम करने में मदद कर सकता है.

चिया सीड्स को डाइट कैसे शामिल करें? | How to Add chia seeds in diet?

  • अपनी सुबह की स्मूदी या दही में चिया बीज मिलाएं.
  • अपने दलिया के ऊपर चिया बीज छिड़कें.
  • बेकिंग में अंडे के विकल्प के रूप में चिया बीज का उपयोग करें
  • स्वादिष्ट और पौष्टिक मिठाई के लिए चिया सीड पुडिंग बनाएं.

कब्ज से राहत के लिए चिया सीड रेसिपी | Chia Seed Recipe for Constipation Relief

न केवल कब्ज से राहत पाने के लिए बल्कि स्वादिष्ट और हेल्दी उपचार के लिए इन चिया बीजों को इस तरह भी आजमा सकते हैं.

चिया सीड स्मूथी

आपको चाहिए कप बादाम का दूध, एक पका हुआ केला, एक बड़ा चम्मच चिया बीज, एक बड़ा चम्मच शहद. सभी सामग्रियों को एक साथ चिकना होने तक मिलाएं.

अदरक वाली चाय पीने के शौकीन तो उससे पहले जान लें इसके 6 नुकसान

चिया सीड ओवरनाइट ओट्स

आपको चाहिए आधा कप रोल्ड ओट्स, आधा कप बादाम का दूध, एक बड़ा चम्मच चिया बीज, एक बड़ा चम्मच मेपल सिरप. सभी सामग्रियों को एक जार या कंटेनर में मिला लें. रात भर फ्रिज में रखें. सुबह इसे अच्छी तरह हिलाएं और आनंद लें.

Constipation! कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.