जरूरत से ज्यादा पानी पीने से क्या होता है? कितने लीटर पानी शरीर के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है, जानिए

शरीर के बेहतर कामकाज के लिए इलेक्ट्रोलाइट की जरूरत होती है. हाइपोनेट्रेमिया के साथ आपके शरीर में पानी का लेवल बढ़ जाता है, जिसकी वजह से कोशिकाओं में सूजन आ जाती है.

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से क्या होता है? कितने लीटर पानी शरीर के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है, जानिए

शरीर के बेहतर कामकाज के लिए इलेक्ट्रोलाइट की जरूरत होती है.

हमने रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है. पानी न केवल हमारे शरीर से विषाक्त चीजों को बाहर निकालता है और हमें हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि ये आपके शरीर और अंगों को ठीक से काम करने में भी मदद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा पानी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है. शरीर के बेहतर कामकाज के लिए इलेक्ट्रोलाइट की जरूरत होती है. हाइपोनेट्रेमिया के साथ आपके शरीर में पानी का लेवल बढ़ जाता है, जिसकी वजह से कोशिकाओं में सूजन आ जाती है. हल्के सिरदर्द, मतली और उल्टी हो सकती है.

ये 7 संकेत बताते हैं कि किडनी में कुछ तो गड़बड़ है, पूरी तरह डैमेज होने से पहले ऐसे पहचानें लक्षण

कितना पानी बहुत ज्यादा है?

एक अध्ययन के अनुसार, किडनी डेली लगभग 20-28 लीटर पानी को फिल्टर कर सकती हैं, लेकिन वे हर घंटे 0.8 से 1.0 लीटर से ज्यादा पानी को खत्म नहीं कर सकती हैं. इसलिए पानी के नशे और हाइपोनेट्रेमिया से बचने के लिए यह जरूरी है कि किडनी द्वारा निकाले जा सकने वाले पानी से ज्यादा पानी का सेवन न किया जाए.

इसके अलावा, अध्ययन में बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति कम समय में 3 से 4 लीटर पानी पीता है तो हाइपोनेट्रेमिया के लक्षण विकसित हो सकते हैं. फिर भी गर्म मौसम और ज्यादातर व्यायाम जैसी कंडिशन लोगों को बहुत ज्यादा पानी पीने के लिए प्रेरित कर सकती हैं.

पेट साफ न हो तो इन बीजों का पाउडर बनाकर खाएं, तुरंत मिलेगी कब्ज से राहत, अगले दिन ही निकल जाएगी पेट की गंदगी

आपको हर दिन कितना पानी चाहिए?

पानी की सही मात्रा शरीर के वजन, क्लाइमेट, फिजिकल एक्टिविटी लेवल पर निर्भर करती है. 19-30 साल की आयु के पुरुषों को हर दिन लगभग 3 लीटर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. जबकि कुछ लोग 8 8 रूल को फॉलो करना पसंद करते हैं, जिसमें हर दिन 8 गिलास पानी पीने के लिए कहा जाता है. गर्भवती महिलाओं, एथलीटों को दूसरों की तुलना में हर दिन ज्यादा पानी की जरूरत हो सकती है.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.