ब्लड प्रेशर से लेकर मूड स्विंग तक, इन समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं ये छोटे-छोटे काले बीज

Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर से लेकर मूड स्विंग तक, इन समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं ये छोटे-छोटे काले बीज

Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स के फायदे.

Health Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि चि़या सीड्स है क्या. क्योंकि कई कई लोगों को यह लगता है कि चिया सीड्स और तुलसी के बीज यानी सब्जा एक ही हैं. लेकिन यह सच नहीं है. चिया सीड्स को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हर्पेनिका के नाम से जाना जाता है. चिया सीड्स मे ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. इसीलिए इसे सुपरफ़ूड भी कहा जाता है. ये मुख्य रूप से मैक्सिको में पाए जाते हैं. चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. चिया सीड्स में पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण ही डायबिटीज, हाई लिपिड, हाई बीपी, अवसाद, चिंता, दर्द और सूजन जैसी कई गंभीर समस्याओं से हम बचे रहते हैं. तो चलिए जानते हैं चिया सीड्स से होने वाले फायदे.

चिया सीड्स के फायदे- (Health Benefits Of Chia Seeds)

1. कोलेस्ट्रॉल-

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो चिया सीड्स आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. चिया सीड्स में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Banana with Milk: इन लोगों को नहीं करना चाहिए दूध के साथ केले का सेवन, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. मूड स्विंग-

चिया सीड्स में ट्रिप्टोफेन नाम का खास तत्व पाया जाता है, जो चिंता, डिप्रेशन की समस्या को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

3. कब्ज-

चिया सीड्स में अघुलनशील फाइबर पाया जाता है. जब चिया सीड्स पानी में मिलते हैं, तो वो जेल में बदल जाते हैं. जो कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

4. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स का सेवन. चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड कैल्शियम और सोडियम की अधिकता को नियंत्रित कर बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कैसे करें चिया सीड्स का सेवन- How to Consume Chia Seeds:

आप चिया सीड्स को दूध या पानी के साथ ले सकते हैं.

आप रोस्ट करके चिया सीड्स को सलाद के साथ सेवन कर सकते हैं.

दही या स्मूदी में मिक्स करके आप इसका सेवन सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)