सेलेब्रिटी डायटीशियन ने बताए 'Benefits of Smoking', आपकी गर्लफ्रेंड को पक्‍का पसंद आएगा ये वीडियो

स्मोकिंग छोड़ने के फायदे को जानकर कैंसर समेत अन्य जानलेवा बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. सेलेब्रिटी डायटीशियन डॉ सिद्धांत भार्गव अपने ही अंदाज में इसे बता रहे हैं.

सेलेब्रिटी डायटीशियन ने बताए 'Benefits of Smoking', आपकी गर्लफ्रेंड को पक्‍का पसंद आएगा ये वीडियो

अगर आप सिगरेट पीना बंद कर देते हैं, तो इसका फायदा एक-दो दिनों के अंदर ही देखा जा सकता है

What are 5 benefits of quitting smoking? धूम्रपान यानी स्मोकिंग सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है, खुद सिगरेट के पैकेट पर भी ये बात लिखी होती है, ऐसे में ये कोई नई बात नहीं हैं. सिगरेट के पैकेट्स पर साफ-साफ लिखा होता है कि स्मोकिंग करना सेहत के लिए नुकसानदायक है, हालांकि इसके बावजूद स्मोकिंग करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. विश्व भर में समय से पहले ही स्मोकिंग की वजह से लोगों की मौत हो जाती है. स्मोकिंग छोड़ने के फायदे (Benefits of Quitting) को जानकर कैंसर समेत अन्य जानलेवा बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. सेलेब्रिटी डायटीशियन डॉ सिद्धांत भार्गव अपने ही अंदाज में इसे बता रहे हैं.

सेलेब्रिटी डायटीशियन डॉ सिद्धांत भार्गव ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें वह कहते सुनाई देते हैं कि 'जानिए स्मोकिंग के क्या-क्या फायदे हैं'. इतने में पीछे से उनकी फ्रेंड आती हैं और उनके सिर पर एक थप्पड़ मारते हुए कहती है, 'अरे स्मोकिंग करने का कोई फायदा नहीं है'. तभी सिद्धांत कैमरे के सामने आते हैं और कहते हैं.. समझे...

World No Tobacco Day 2022: क्या डायबिटीज में धूम्रपान करने से बुरी तरह बिगड़ जाता है ब्लड शुगर लेवल? जानिए

इस तरह सिद्धांत स्मोकिंग छोड़ने की सलाह देते नजर आते हैं. आइए स्मोकिंग छोड़ने के कुछ फायदों के बारे में जान लेते हैं.

स्मोकिंग छोड़ने के फायदे | Health Benefits of Quitting Smoking Over Time

1. ब्लड सर्क्युलेशन ठीक होगा

अगर आप सिगरेट पीना बंद कर देते हैं, तो इसका फायदा एक-दो दिनों के अंदर ही देखा जा सकता है. स्मोकिंग छोड़ने के बाद 24 घंटे में ही कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर बहुत कम हो जाता है, जिसके बाद शरीर के सभी हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है.  

KK Singer पर्सनल लाइफ और रिलेशनशिप में बेहद शर्मिले थे, बचपन के प्यार से की थी शादी

2. हार्ट के लिए खतरा कम

स्मोकिंग करने वालों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है. वहीं, इसकी आदत छोड़ दी जाए तो दिल दुरुस्त होने लगता है, क्योंकि शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ जाता है. इस तरह स्मोकिंग छोड़ कर आप अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं.

3. लंग कैंसर का खतरा नहीं

स्मोकिंग छोड़ने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और लंग कैंसर का खतरा भी नहीं रहता. दरअसल,  सिगरेट में 70 से ज्यादा हानिकारक कैंसर पैदा करने वाले केमिकल होते हैं, ऐसे में इसे छोड़ कर आप कैंसर के खतरे से काफी हद तक बच सकते हैं.

सोना-चांदी नहीं, औरत ने मांगे लोहे के गहने, देखें क्‍यों Viral हो रहा है गोद भराई की रस्‍म का यह Video

4. सूंघने की शक्ति बढ़ जाती है

स्मोकिंग करने से धीरे-धीरे स्वाद और सूंघने की क्षमता कम होने लगती है. वहीं, जब स्मोकिंग करना छोड़ दिया जाता है, तो कुछ ही दिनों में स्वाद के साथ ही सूंघने की क्षमता कई गुना तक बढ़ सकती है.

5. नैचुरल पिंक लिप्स

सिगरेट अधिक पीने से होंठ अपने आप काले पड़ने लगते हैं. ऐसे में अगर पिंक लिप्स चाहते हैं तो स्मोकिंग की लत बंद करनी होगी.  सेहत के साथ ही ये आपकी स्किन के लिए भी अच्छा है कि आप स्मोकिंग करना बंद कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.