रोजमर्रा की ये 5 आदतें बढ़ा सकती हैं मुंह के कैंसर का खतरा, जान लें बचाव के उपाय

Causes of mouth cancer: ओरल कैंसर का खतरा लगातार बढ़ रहा है. स्मोकिंग और अल्कोहल की आदत इसका खतरा बढ़ा देती है. इससे बचने के लिए स्मोकिंग छोड़ने के साथ साथ ओरल हाइजीन पर भी ध्यान देना जरूरी है.

रोजमर्रा की ये 5 आदतें बढ़ा सकती हैं मुंह के कैंसर का खतरा, जान लें बचाव के उपाय

माउथ कैंसर से बचाव के लिए तम्बाकू की आदत से बचना जरूरी है.

Causes of mouth cancer: माउथ कैंसर (Mouth cancer) या ओरल कैंसर (Oral cancer) एक भयावह बीमारी है, जो रोगी के जीवन के लिए घातक साबित हो सकता है. दुर्भाग्य से यह बीमारी तेजी से बढ़ रही है. माउथ कैंसर का सबसे प्रमुख कारण टोबैको के प्रोडक्ड्क्स जैसे सिगरेट, गुटका का उपयोग और शराब का सेवन है. सिगरेट पीने वालों और शराब पीने की आदत वाले लोगों में माउथ कैंसर होने का खतरा (Risk of mouth cancer) ज्यादा होता है.

इसके साथ ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (HPV) इसका एक प्रमुख कारण है. माउथ कैंसर से बचने के लिए टोबैको और अल्कोहल से दूर रहना और ओरल हाइजीन पर ध्यान देना जरूरी है. इसके साथ ही ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (HPV) के टीका लगवाकर माउथ और नेक कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. माउथ कैंसर के ये पांच प्रमुख कारण (Causes of mouth cancer) हैं.

माउथ कैंसर के प्रमुख कारण (Causes of mouth cancer) 

1. स्मोकिंग (Smoking) : तम्बाकू का उपयोग जैसे सिगरेट या सिगार पीना, तम्बाकू चबाना जैसी आदतें ओरल कैंसर का सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकती हैं. टोबैको में पाया जाने वाला कैमिकल मुंह और गले के सेल्स को डैमेज कर सकता है. ये डैमेज सेल्स आगे चलकर कैंसर सेल्स में बदल सकते हैं.

2. मसाले (Spices) : कुछ मसाले भी ओरल कैंसर का खतरा बढ़ा देते हैं. खासकर इंडियन और साउथ एशियन फूड्स में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ मसाले इसमें शामिल हैं.

गर्मियों में इन 5 कारणों से खानी चाहिए दही, शरीर को देती है ठंडक, पेट भी रहता है हेल्दी, जबरदस्त फायदे यहां जानें

3. सेक्सुअल कॉन्टेक्ट (Sexual Contact) : सेक्सुअल कॉन्टेक्ट के कारण ट्रांसमीट होने वाले कुछ खास तरह के ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (HPV) भी ओरल कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं. यह खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है जिनके कई सेक्स पार्टनर होते हैं या जिन्हें ओरल सेक्स की आदत होती है.

4. शराब (Alcohol) : बहुत ज्यादा शराब पीने से भी ओरल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. अल्कोहल मुंह और गले की सेल्स को डैमेज कर देता है. जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और बॉडी कैंसर सेल्स से मुकाबला नहीं कर पाता है.

5. टूटे फूटे दांत (Sharp Teeth) : टूटे फूटे दांत के कारण मुंह के अंदर की त्वचा चोटिल हो जाती है. इसके कारण बने घाव आगे चल कर माउथ कैंसर का कारण बन सकते हैं.

Risk Factors Of Breast Cancer: मोटापा बढ़ा सकता है महिलाओं में स्‍तन कैंसर का खतरा, जानें क्‍या करें...

मुंह के कैंसर से बचाव के उपाय (Prevention of Mouth Cancer)

माउथ कैंसर से बचाव के लिए तम्बाकू की आदत से बचना जरूरी है. अल्कोहल का उपयोग लिमिट में रखना भी जरूरी है. इसके साथ ही हेल्दी डाइट, ओरल हाइजीन का ध्यान रखना और नियमित रूप से दांतों का चेकअप करवाना चाहिए. HPV का वैक्सीन लगवाना चाहिए. फेस और नेक को सन की खतरनाक रेज से बचाने के लिए सन स्क्रीन का उपयोग करना चाहिए.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.