Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए अचूक इलाज है Cardamom, सर्दी-खांसी और पेट के लिए भी लाभकारी

Cardamom For Uric Acid: यूरिक एसिड रोगियों के लिए इलायची किसी रामबाम से कम नहीं मानी जाती है. इलायची आम समस्याओं से तो राहत दिलाती ही है साथ ही कई गंभीर बीमारियों का इलाज करने में मददगार हो सकती है.

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए अचूक इलाज है Cardamom, सर्दी-खांसी और पेट के लिए भी लाभकारी

Health Benefits Of Cardamom: मसाला फाइटोकेमिकल्स सिनेओल से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • मसाला फाइटोकेमिकल्स सिनेओल से भरपूर माना जाता है.
  • यह अपने स्वास्थ्य लाभ और उपचार गुणों के लिए बेशकीमती है.
  • यह कई गंभीर बीमारियों का इलाज करने में मददगार हो सकती है.

Health Benefits Of Cardamom: इलायची एक सुगंधित बीज की फली है जो एक विशिष्ट सुगंध देती है और समृद्ध स्वाद प्रदान करती है, जिससे व्यंजन स्वादिष्ट बनते हैं. मसालों की रानी के रूप में जानी जाने वाली इलायची की उत्पत्ति भारत में हुई थी और यह अपने स्वास्थ्य लाभ और उपचार गुणों के लिए बेशकीमती है. मसाला फाइटोकेमिकल्स सिनेओल से भरपूर माना जाता है. इसका उपयोग दांत और मसूड़ों के संक्रमण, गले की समस्याओं, पाचन विकारों के इलाज के लिए किया जाता है. इसके साथ ही यूरिक एसिड के लिए इलायची का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. यूरिक एसिड रोगियों के लिए इलायची किसी रामबाम से कम नहीं मानी जाती है. इलायची आम समस्याओं से तो राहत दिलाती ही है साथ ही कई गंभीर बीमारियों का इलाज करने में मददगार हो सकती है.

इलायची के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Cardamom

1. खांसी और सर्दी का इलाज करती है

इलायची फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है और अस्थमा को ठीक करने में मदद करती है. कम मात्रा में ली गई इलायची श्वसन संबंधी एलर्जी के इलाज में कारगर है. यह गर्म मसाला शरीर को गर्म करता है और खांसी, जुकाम और सिरदर्द को खत्म करने में मदद करता है.

2. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

इलायची की मजबूत सुगंध आपके स्वाद, संवेदी तत्वों को सक्रिय करती है और पाचन को आसान बनाती है. इलायची में एक घटक मेथनॉलिक अर्क की उपस्थिति, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं जैसे अम्लता, पेट फूलना, अपच और पेट दर्द को कम करने में मदद करती है.

3. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

इलायची ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है, ये आपके दिल और किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी फायदेमंद मानी जाती है. 

4. दंत चिकित्सा के लिए लाभकारी

इलायची में रोगाणुरोधी गुण होते हैं और सदियों से दंत समस्याओं और सांसों की दुर्गंध से निपटने के लिए पारंपरिक दवाओं में इसका उपयोग किया जाता है. मसाला केवल संक्रामक रोगाणुओं को रोकने के लिए आदर्श विकल्प है. इलायची के तेल का प्रमुख सक्रिय घटक, सिनेओल, एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है जो सांसों की दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने के लिए जाना जाता है.

5. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

इलायची किडनी के माध्यम से अपशिष्ट को खत्म करने और मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करने में मदद करती है. यह संक्रमण से लड़ता है और संचित कैल्शियम, यूरिया को विषाक्त पदार्थों के साथ हटाकर मूत्र पथ, मूत्राशय और मूत्रमार्ग को साफ करने में मदद करता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

6. यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकती है

हरी इलायची का अगर आप रोजाना सेवन करें तो इससे यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इलायची में आयरन और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है. यही तत्व यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए