'इतिहास में पहली बार, कैंसर को मिली करारी हार': ड्रग ट्रायल में गायब हो गया हर एक मरीज का कैंसर, हैरान रह गए डॉक्‍टर, क्‍या मिल गई है कैंसर की दवा?

Cancer 'disappears' in every patient in a small drug trial: क्‍या कैंसर (Cancer) का इलाज है, कैंसर का इलाज अब संभव है, क्या कैंसर जड़ से खत्म हो सकता है? कैंसर का सफल इलाज क्या है? इस तरह के सवालों का जवाब अगर आप भी तलाशते रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है.

'इतिहास में पहली बार, कैंसर को मिली करारी हार': ड्रग ट्रायल में गायब हो गया हर एक मरीज का कैंसर, हैरान रह गए डॉक्‍टर, क्‍या मिल गई है कैंसर की दवा?

Is There a Cure for Cancer? यह देखने के लिए अभी भी बड़े पैमाने पर परीक्षणों की आवश्यकता है कि क्या यह अधिक रोगियों के लिए काम करेगा.

खास बातें

  • इतिहास में पहली बार, कैंसर को मिली करारी हार
  • 18 रेक्टल कैंसर रोगियों को छह महीने तक एक ही दवा दी गई
  • प्रत्येक रोगी में कैंसर पूरी तरह से समाप्त हो गया.

Cancer 'disappears' in every patient in a small drug trial: क्‍या कैंसर (Cancer) का इलाज है, कैंसर का इलाज अब संभव है, क्या कैंसर जड़ से खत्म हो सकता है? कैंसर का सफल इलाज क्या है? इस तरह के सवालों का जवाब अगर आप भी तलाशते रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. एक वक्‍त पर कैंसर का दवा से पूरी तरह गायब हो जाना किसी चमत्‍कार से कम नहीं माना जाता था. लेकिन मलाशय के कैंसर (Rectal Cancer) से पीड़ित लोगों का एक छोटा समूह ने चमत्कार को अपने साथ होते देख रहा है. क्योंकि उनका कैंसर एक प्रायोगिक उपचार (Experimental treatment) के बाद पूरी तरह गायब (Cancer Vanished) हो गया. 

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, एक बहुत ही छोटे क्‍लीनिकल ट्रायल में, 18 रोगियों ने तकरीबन छह महीने तक डोस्टारलिमैब (Dostarlimab) नाम की दवा ली और अंत में, उनमें से हर किसी का ट्यूमर गायब (tumours disappear) हो गया. असल में Dostarlimab लैब में बनी मॉलिक्‍यूल (Molecule) वाली दवा है, जो मानव शरीर में सबस्‍टीट्यूट (Substitute Antibodies) एंटी बॉडी के तौर पर काम करती है. 

स्मोकर्स अपने लंग कैंसर के रिस्क को कैसे कम कर सकते हैं? जानें 3 तरीके

मेडिकल दुनिया में यह एक बड़ी खबर है. शारीरिक परीक्षण, एंडोस्‍कोपी (endoscopy), पॉजिट्रान एमीशन टोमाग्राफी या पेट स्‍कैन (PET scans) या एमआरआई स्‍कैन (MRI scans) में इसके लक्षण नहीं दिखे. न्‍यूयॉर्क के Memorial Sloan Kettering Cancer Center के डॉ. लुईज ए डियाज जे ने इसे कैंसर के इतिहास में ऐसी पहली घटना करार दिया.

All About Periods: क्यों होते हैं पीरियड्स, कैसे करते हैं लड़कियों को प्रभावित, कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा... एक्ससपर्ट से जानें

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, क्‍लीनिकल ट्रायल में शामिल रोगियों को अपने कैंसर को मिटाने के लिए पहले कठिन उपचारों का सामना करना पड़ा था, जैसे कि कीमोथेरेपी, विकिरण (radiation) और गहन सर्जरी (invasive surgery) जिसके परिणामस्वरूप आंत्र, मूत्र और यहां तक कि यौन रोग भी हो सकते हैं. अगले चरण के रूप में इनसे गुजरने की उम्मीद में 18 मरीज परीक्षण में गए. हैरान करने वाली बात यह रही कि अब आगे उन्‍हें किसी इलाज की जरूरत नहीं रही.

स्‍तनों में दर्द नहीं होता ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती लक्षण, ब्रेस्‍ट में दिखें ये 4 बदलाव तो हो जाएं सावधान

नतीजे अब चिकित्सा जगत में खबरें बना रहे हैं और हलचल पैदा कर रहे हैं. मीडिया आउटलेट से बात करते हुए, डॉ. एलन पी. वेनुक, जो कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में एक कोलोरेक्टल कैंसर विशेषज्ञ हैं, ने कहा कि हर रोगी का पूरी तरह से ठीक होना "अनसुना" है. उन्होंने इस शोध को विश्व-प्रथम बताया यानी कि दुनिया में पहली बार ऐसा हुआ. उन्होंने यह भी कहा कि यह विशेष रूप से प्रभावशाली था, क्योंकि सभी रोगियों को परीक्षण दवा से महत्वपूर्ण जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ा.

pjlfb5f8

Is cancer can be cured permanently? क्‍लीनिकल ट्रायल भाग लेने वाले हर रोगी का ट्यूमर गायब (tumours disappear) हो गया. 

वहीं, मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर (Memorial Sloan Kettering Cancer Center) और पेपर के सह-लेखक, ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ एंड्रिया सेर्सेक ने उस वक्‍त के बारे में बताते हुए, जब रोगियों को पता चला कि वे कैंसर मुक्त थे, कहा कि "बहुत सारे खुशी के आँसू थे," न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार.

Prostate Cancer: प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

गौरतलब है कि परीक्षण के लिए, रोगियों ने छह महीने के लिए हर तीन सप्ताह में डोस्टारलिमैब लिया. वे सभी अपने कैंसर के समान चरणों में थे - यह स्थानीय रूप से मलाशय में पैदा हुआ कैंसर था, लेकिन अन्य अंगों तक नहीं फैला था.

अब, दवा की समीक्षा करने वाले कैंसर शोधकर्ताओं ने मीडिया आउटलेट को बताया कि उपचार हैरान करने वाला लग रहा है, लेकिन यह देखने के लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण की जरूरत है कि क्या यह अधिक रोगियों के लिए काम करेगा और क्या कैंसर वास्तव में छूट में है. 

Cancer Vanished! 

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com