विज्ञापन
This Article is From May 19, 2022

स्‍तनों में दर्द नहीं होता ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती लक्षण, ब्रेस्‍ट में दिखें ये 4 बदलाव तो हो जाएं सावधान

Symptoms of Breast Cancer Besides a Lump: ऐसा माना जाता है कि स्तन कैंसर के मरीजों में शुरुआती लक्षण के तौर पर निप्पल और स्तन में दर्द (Pain in Breast) सामान्य है, लेकिन दरअसल इसके शुरुआती लक्षण (Early Symptoms Of Breast Cancer) सिर्फ ये ही नहीं. स्तन कैंसर की शुरुआती स्टेज में महिला के शरीर में कई बदलाव महसूस होते हैं.

स्‍तनों में दर्द नहीं होता ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती लक्षण, ब्रेस्‍ट में दिखें ये 4 बदलाव तो हो जाएं सावधान
Signs of Breast Cancer: स्तन कैंसर की शुरुआती स्टेज में महिला के शरीर में कई बदलाव महसूस होते हैं.

What Are the Symptoms of Breast Cancer? महिलाओं के शरीर में स्तन का कार्य अपने टिश्यू से दूध बनाने का होता है. ये टिश्यू सूक्ष्म वाहिनियों के जरिए निप्पल से जुड़े होते हैं. जब ब्रेस्ट वाहनियों में छोटे सख्त कण जमने लगते हैं या स्तन के टिश्यू में गांठ बनती है, तब कैंसर (Cancer) बढ़ने लगता है. स्तन कैंसर के दुर्लभ मामलों में कोई गांठ (Lump in Breast) या असमान कोशिका में वृद्धि नहीं  होती है, जिसके चलते अक्सर आप अपनी बीमारी के बारे में पता नहीं कर पाते हैं. ऐसा माना जाता है कि स्तन कैंसर के मरीजों में शुरुआती लक्षण के तौर पर निप्पल और स्तन में दर्द (Pain in Breast) सामान्य है, लेकिन दरअसल इसके शुरुआती लक्षण (Early Symptoms Of Breast Cancer) सिर्फ ये ही नहीं. स्तन कैंसर की शुरुआती स्टेज में महिला के शरीर में कई बदलाव महसूस होते हैं.

क्या होते हैं स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षण, कैसे दिखता है परिवर्तन | Breast Changes and Conditions

1. ​निप्पल डिस्चार्ज हो सकता है स्‍तन कैंसर का शुरुआती लक्षण 

ब्रेस्ट कैंसर के मामले में निप्पल से पीले, लाल या हरे रंग का लिक्विड डिस्चार्ज होता है. यदि कोई महिला बच्चे को स्तनपान (breastfeeding) नहीं करा रही है और फिर भी आपके निप्पल डिस्चार्ज हो रहे हैं तो तुरंत उसे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

2. ​ब्रेस्ट के स्किन टेक्सचर में बदलाव

ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आने पर ब्रेस्ट के स्किन टेक्सचर में बदलाव देखा जा सकता है. यह कैंसर कोशिकाओं के विकास की वजह से होने वाली सूजन से होता है. इससे स्किन के रंग में भी फर्क आ सकता है. ब्रेस्ट की त्वचा निप्पल और एरिओला के आसपास पपड़ीदार दिखने लग सकती है. ये कुछ जगहों पर मोटी भी दिख सकती है.

वाकई बेहद गजब की हैं ये 4 डाइट ट्रिक्स, कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी हो सकती हैं गायब, तेजी से घटेगा फैट

3. स्तन का रंग बदलना और सूजन होना

ब्रेस्ट कैंसर के रोगियों की स्किन चोटिल और सूजी हुए दिखाई दे सकती है. स्किन का रंग लाल, बैंगनी या फिर नीला दिखाई दे सकता है. इसके साथ ही स्तन में सूजन के लक्षण भी देखे जा सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित रूप से जांच करती रहे कि कहीं स्तन में ऐसे बदलाव तो नहीं देखे जा रहे.

4. ​निप्पल का पीछे हटना या उलटा होना

स्तन कैंसर के कारण से निपल्स की कोशिकाओं में परिवर्तन आ सकता है, जिससे वे अंदर की ओर उलटे हो सकते हैं. निप्पल में बदलाव अक्सर ओव्यूलेशन के दौरान और कभी-कभी मासिक धर्म के बीच भी दिखाई देता है. अगर आपको ऐसा कोई बदलाव दिखाई दे तो अपने डॉक्टर से जरूर मिलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
स्‍तनों में दर्द नहीं होता ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती लक्षण, ब्रेस्‍ट में दिखें ये 4 बदलाव तो हो जाएं सावधान
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Next Article
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com