विज्ञापन

Breast Feeding Week 2024: ब्रेस्ट फीडिंग के अनुभव को सुखद बनाना चाहती हैं तो बच्चे को सही पोजीशन में पिलाएं दूध, जान लें ये अहम बातें

Correct position for breastfeeding: बच्चे की सेहत के लिए मां के दूध के महत्व को समझाने और ब्रेस्ट फीडिंग प्रमोट करने के लिए हर साल अगस्त के पहले हफ्ते को वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग वीक के रूप में मनाया जाता है.

Breast Feeding Week 2024: ब्रेस्ट फीडिंग के अनुभव को सुखद बनाना चाहती हैं तो बच्चे को सही पोजीशन में पिलाएं दूध, जान लें ये अहम बातें
जान लीजिए बच्चे को दूध पिलाने का सही पोजिशन.

Breast Feeding Week 2024: कहा जाता है कि मां बनना किसी भी महिला के जीवन के सबसे खूबसूरत अनुभवों में से एक है. ब्रेस्ट फीडिंग के जरिए मां और बच्चे के बीच एक अटूट भावनात्मक रिश्ता बनता है हालांकि, कुछ मांओं के लिए यह एक्सपीरियंस थोड़ा चैलेजिंग भी हो सकता है. मौजूदा दौर में ब्रेस्ट फीडिंग को लेकर नए जेनरेशन की महिलाओं में एक असहजता देखी गई है जिससे वह मानसिक स्तर पर ज्यादा प्रभावित होती हैं. शुरूआती दौर में मां और बच्चा दोनों ही इस प्रोसेस को सही ढंग से नहीं समझ पाते हैं जिससे बच्चे को दूध पिलाना मां के लिए कई बार दर्द का कारण भी बन जाता है. सही पोजीशन में दूध पिलाना बच्चे के साथ-साथ मां के लिए भी आरामदायक साबित हो सकता है. इस ब्रेस्ट फीडिंग वीक हम बच्चे को दूध पिलाने के सही पोजीशन के बारे में बताने जा रहे हैं.

ब्रेस्ट फीडिंग का सही पोजीशन (Correct position for breast feeding)

ब्रेस्ट फीडिंग को आरामदायक और प्यारा अनुभव बनाने के लिए पोजीशन को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. आप जितना सही पोजीशन में बच्चे को दूध पिलाएंगी उतना ही यह एक्सपीरियंस आपके साथ-साथ बच्चे के लिए भी सुखद रहेगा.

1. क्रैडल होल्ड पोजीशन (Cradle hold position)

क्रैडल होल्ड पोजीशन में स्तनपान कराने के लिए बच्चे को अपनी बांह से सहारा देते हुए इस बात का खास ख्याल रखें कि उसका शरीर सही तरह से अलाइन हो. इस दौरान बच्चे को अपनी हाथों से अच्छी तरह से सपोर्ट दें.

Breast feeding week 2024 : ब्रेस्टमिल्क कलर को लेकर वो जरूरी बातें जिसका हर नई मां को रखना चाहिए खास ख्याल

2. क्रॉस क्रैडल होल्ड पोजीशन (Cross cradle hold position)

इस पोजीशन में बच्चे का सिर अपने बांह के मोड़ पर रखते हुए उसे अपनी छाती से सटाएं. क्रॉस क्रैडल पोजीशन में ब्रेस्ट फीडिंग कराने के दौरान जरूरत महसूस होने पर बच्चे को तकिये से भी सहारा दिया जा सकता है.

3. साइड लाइंग पोजीशन (Side lying position)

इस पोजीशन में बच्चे का मुंह अपनी तरफ कर के लेट जाएं. बच्चे को भी खुद के शरीर के समानांतर सुला कर दूध पिलाएं. साइड लाइंग पोजीशन में भी जरूरत महसूस होने पर बच्चे को तकिये का सहारा दिया जा सकता है.

असहजता महसूस करने के चलते कई महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग की जगह बच्चे को फॉर्मूला मिल्क देने लगती है. हालांकि, मां का दूध बच्चे के लिए अमृत की तरह होता है. जरूरी पोषण के अलावा यह बच्चे को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए उसे मां का दूध पिलाना बेहद जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बच्चे के साथ-साथ मां की सेहत के लिए भी स्तनपान बेहद जरूरी है.

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes | Dr Sk Sarin 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
Breast Feeding Week 2024: ब्रेस्ट फीडिंग के अनुभव को सुखद बनाना चाहती हैं तो बच्चे को सही पोजीशन में पिलाएं दूध, जान लें ये अहम बातें
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com