ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में अपने आप आने लगते हैं ये 7 बदलाव, सिर्फ दिमाग ही ये अंग भी हो जाते हैं कमजोर

Brain Tumor Symptoms: ब्रेन ट्यूमर सुनने में ही काफी डरावना सा लगता है, लेकिन आज भी बहुत से लोगों को इसके लक्षणों के बारे में जानकारी नहीं होती है ब्रेन ट्यूमर के लक्षण क्या हैं और ये बीमारी होने पर शरीर में क्या बदलाव होते हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में अपने आप आने लगते हैं ये 7 बदलाव, सिर्फ दिमाग ही ये अंग भी हो जाते हैं कमजोर

Symptoms Of Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर के लक्षण आमतौर पर हर किसी में अलग-अलग हो सकते हैं.

Brain Tumor Ke Lakshan: ब्रेन ट्यूमर एक बड़ी बीमारी है, जो किसी भी उम्र में हो सकती है. यह समस्या तकलीफ और समस्याओं का कारण बन सकती है, क्योंकि हेल्दी ब्रेन हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी अंग है. ब्रेन ट्यूमर के लक्षण आमतौर पर उसके स्थान और आकार के आधार पर दिखाई देते हैं, लेकिन कई बार ब्रेन ट्यूमर के शुरूआती लक्षणों का पता लगाना मुश्किल हो सकता है. ब्रेन ट्यूमर के लक्षण धीरे-धीरे दिखाई देते हैं, लेकिन जब ये लक्षण प्रकट होते हैं, तो वे कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं. इन संकेतों को समझना जरूरी है, क्योंकि समय रहते ट्रीटमेंट कराने से ट्यूमर का इलाज संभव हो सकता है.

ब्रेन ट्यूमर के शुरूआती लक्षण | Early Symptoms of Brain Tumor

1. सिरदर्द और चक्कर आना

ब्रेन ट्यूमर के शुरूआती लक्षणों में सिरदर्द और चक्कर आना शामिल हो सकता है. यह सामान्य रूप से ट्यूमर के बढ़ते दबाव के कारण होता है, जिससे सिर में दबाव बढ़ जाता है और चक्कर आने लगते हैं.

2. धुंधला दिखाई देना और अंधापन

ट्यूमर की वजह से इंटरनल ओक्यूलर प्रेशर बढ़ सकता है, जिसके कारण व्यक्ति को अंधापन का अनुभव हो सकता है और उसकी नजर खराब हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन, बचकर रहें वर्ना हो सकती है बड़ी दिक्कत

3. कमजोर दिमाग और बिहेवियर में बदलाव

ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों में व्यवहार में बदलाव आ सकता है. पेशेंट अकसर छोटी-मोटी बातों पर बहुत ज्यादा चिंतित होता है और दूसरों के साथ सहयोग नहीं कर पाता है.

4. शरीर में एब्नॉर्मल एक्टिविटी

कई बार ब्रेन ट्यूमर के कारण शरीर में एब्नॉर्मल एक्टिविटी हो सकती है, जैसे कि हाथ-पैर कांपना, अचानक बॉडी टेंपरेचर का बढ़ना या चलने उठने-बैठने में दिक्कत आदि.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. भूख की कमी

ब्रेन ट्यूमर होने पर भूख में कमी हो सकती है, उल्टी और पेट में परेशानी का अनुभव हो सकता है. यह शरीर में कई कार्यों के लिए ब्रेन कंट्रोल को प्रभावित कर सकता है.

6. नींद की समस्या 

कई लोगों में जिनको ब्रेन ट्यूमर है नींद न आने की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही कुछ लोगों में ज्यादा नींद या इर्रेगुलर स्लीप भी एक संभावित लक्षण हो सकता है.

यह भी पढ़ें: बढ़े हुए यूरिक एसिड को बाहर निकाल देते हैं ये फल, रोज खाने से 15 दिनों में कंट्रोल में आ जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल

7. अचानक वजन कम होना

अगर किसी का वजन अचानक कम हो सकता है बिना किसी कारण के तो यह संकेत हो सकता है कि आपको ब्रेन ट्यूमर की दिक्कत है. तेजी से वजन कम होना भी एक लक्षण हो सकता है, जो ब्रेन ट्यूमर के कारण होता है.

क्या होता है जब स्ट्रोक का इलाज नहीं किया जाता? | How long can a stroke go untreated?



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)