बढ़े हुए यूरिक एसिड को बाहर निकाल देते हैं ये फल, रोज खाने से 15 दिनों में कंट्रोल में आ जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल

Uric Acid Ko Kaise Kam Kare: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपने खानपान में कुछ फलों को शामिल करना जरूरी है. यहां हम ऐसे 5 फलों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो आपके यूरिक एसिड लेवल को घटाने में मदद करेंगे.

बढ़े हुए यूरिक एसिड को बाहर निकाल देते हैं ये फल, रोज खाने से 15 दिनों में कंट्रोल में आ जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल

Fruits For High Uric Acid: प्यूरीन वाली चीजों का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है.

Fruits For High Uric Acid Patients: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई दिक्कतें होने लगती हैं, जिसमें जोड़ों का दर्द, सूजन और भी बहुत कुछ है. हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिसमें सबसे बड़ा कारक है प्यूरीन वाली चीजों का सेवन करना. डाइट में कुछ बदलाव करके यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. हालांकि कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिसका सेवन कर हाई यूरिक एसिड को नेचुरल तरीके से घटाया जा सकता है. यहां 5 ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जो यूरिक एसिड की दिक्कत को दूर कर सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार फल | Fruits Helpful In Controlling High Uric Acid

1. नींबू

नींबू में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है. एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर रोजाना पीने से यूरिक एसिड लेवल कम हो सकता है.

2. अनार

अनार में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर को यूरिक एसिड से निपटने में मदद करती है. इसके साथ ही अनार में मौजूद अन्य गुण भी किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: बार-बार मुंह सूखना और प्यास महसूस होना इन हेल्थ प्रोब्लम का है संकेत, शरीर करता है आपको अलर्ट

3. संतरा

संतरे में विटामिन सी और कुछ अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर के यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं. संतरे का रस पीना भी यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने काफी कारगर हो सकता है.

4. तरबूज

तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है, जो कि शरीर की क्लीजिंग में मदद करता है और यूरिक एसिड को बाहर निकालता है. इसके अलावा तरबूज में विटामिन सी भी होता है जो कि यूरिक एसिड लेवल को कम करने में सहायक होता है.

5. आम

आम में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जो कि यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करती है. आम में फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो किडनी हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें: दही में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 2 बार चेहरे पर मलें, 15 दिन बाद शीशे में ग्लो देख हो जाएंगे हैरान, लोग पूछेंगे कैसे हुआ ये कमाल

इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने शरीर के यूरिक एसिड को नेचुरल तरीके से कम कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इन्हें सही तरीके से सेवन करें और अपने डॉक्टर की सलाह लें.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के स्वास्थ्य लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)