विज्ञापन

अच्छी हेल्थ के लिए इस पतझड़ में अपनी डाइट में शामिल करें ये मौसमी फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

How Can I Be Healthy In Autumn?: मौसमी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके हम न केवल अपने शरीर को पोषण देते हैं, बल्कि मौसम के प्रभावों से भी बचते हैं. इन फूड्स का नियमित सेवन करने से न केवल आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा, बल्कि आपका मन और एनर्जी लेवल भी हाई रहेगा.

अच्छी हेल्थ के लिए इस पतझड़ में अपनी डाइट में शामिल करें ये मौसमी फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
बदलते मौसम में वायरस एक्टिव हो जाते हैं.

Autumn Wellbeing Tips: पतझड़ का मौसम अपने साथ ताजगी और नई ऊर्जा लेकर आता है. इस दौरान हमारे शरीर को पोषण की जरूरत होती है, ताकि हम बदलते मौसम के प्रभावों से सुरक्षित रह सकें. मौसमी फूड्स न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, बल्कि ये लोकल और ताजे भी होते हैं. बदलते मौसम में वायरस एक्टिव हो जाते हैं जिनसे बचने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ावा देना जरूरी है. आइए जानते हैं कि इस पतझड़ में हमें कौन से फूड्स खाकर अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए.

बदलते मौसम में कौन से फूड्स खाने चाहिए? | Which Foods Should Be Eaten During Changing Seasons?

1. सेब (Apple)

सेब एक लोकप्रिय फल है, जिसे पतझड़ के मौसम में खासतौर से खाया जाता है. सेब में फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. इसे सुबह के नाश्ते में या स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं.

2. अंजीर (Fig)

अंजीर एक अन्य अद्भुत मौसमी फल है. इसमें फाइबर, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. अंजीर हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है और वजन प्रबंधन में मदद करता है. इसे सलाद में या अकेले स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र में झुर्रियों और ढीली त्वचा को टाइट करेगा चावल का पानी, इस तरह करें इस्तेमाल

3. गाजर (Carrot)

गाजर इस मौसम में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होती हैं. यह विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत है. गाजर का सेवन आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसे सलाद, सूप या भुजिया में शामिल करें.

4. मूली (Radish)

मूली की तासीर ठंडी होती है और यह पाचन में मदद करती है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. मूली को सलाद या अचार में शामिल किया जा सकता है. यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. पालक (Spinach)

पालक में आयरन, कैल्शियम और विटामिन के प्रचुर मात्रा में होते हैं. यह शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन सब्जी है. पालक को सूप, परांठे या सलाद में शामिल करके खा सकते हैं.

6. पत्तागोभी (Cabbage)

पत्तागोभी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह पाचन में मदद करती है और वजन घटाने में सहायक होती है. पत्तागोभी का सूप या सब्जी बनाकर खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रोज हल्दी का पानी पीने से क्या होता है? ये चमत्कारी फायदे जान आज से शुरू कर देंगे आप सेवन

7. टमाटर (Tomato)

पतझड़ में टमाटर का सेवन भी फायदेमंद होता है. टमाटर में लाइकोपीन और विटामिन सी होते हैं, जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. इसे सलाद, सूप या ग्रेवी में इस्तेमाल कर सकते हैं.

मौसमी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके हम न केवल अपने शरीर को पोषण देते हैं, बल्कि मौसम के प्रभावों से भी बचते हैं. इन फूड्स का नियमित सेवन करने से न केवल आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा, बल्कि आपका मन और एनर्जी लेवल भी हाई रहेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
रोज हल्दी का पानी पीने से क्या होता है? ये चमत्कारी फायदे जान आज से शुरू कर देंगे आप सेवन
अच्छी हेल्थ के लिए इस पतझड़ में अपनी डाइट में शामिल करें ये मौसमी फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
प्रेग्नेंसी के दौरान बिल्कुल न करें ये 7 तरह के व्यायाम, वर्ना मिसकैरेज का बढ़ जाएगा खतरा
Next Article
प्रेग्नेंसी के दौरान बिल्कुल न करें ये 7 तरह के व्यायाम, वर्ना मिसकैरेज का बढ़ जाएगा खतरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com