विज्ञापन

बढ़ती उम्र में झुर्रियों और ढीली त्वचा को टाइट करेगा चावल का पानी, इस तरह करें इस्तेमाल

Rice Water For Glowing Skin: चावल का पानी सदियों से एक नेचुरल ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके गुणकारी तत्व त्वचा को पोषण देने और उसे हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

बढ़ती उम्र में झुर्रियों और ढीली त्वचा को टाइट करेगा चावल का पानी, इस तरह करें इस्तेमाल
Rice Water For Glowing Skin: चावल का पानी सदियों से एक नेचुरल ब्यूटी ट्रीटमेंट रहा है.

How To Tighten Loose Skin: बढ़ती उम्र के संकेत जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्स और ढीली त्वचा अक्सर चिंता का कारण बनते हैं. हालांकि, प्राकृतिक तरीकों से इन संकेतों को कम किया जा सकता है और चावल का पानी (Rice Water) इसमें एक प्रभावी उपाय साबित हो सकता है. बहुत से लोग इस घरेलू ट्रिक की मदद से चेहरे को कोरियन जैसी चमक देते हैं और हमेशा ग्लोइंग चेहरा बनाए रखते हैं. चावल का पानी सदियों से एक नेचुरल ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके गुणकारी तत्व त्वचा को पोषण देने और उसे हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

चावल का पानी बढ़ती उम्र को कैसे रोकता है? | How Does Rice Water Prevent Ageing?

चावल के पानी के फायदे-

चावल के पानी में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

एंटी-एजिंग गुण: चावल के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. यह त्वचा की कोशिकाओं को रिजनरेट कर झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है.

त्वचा की चमक बढ़ाएं: नियमित रूप से चावल के पानी का इस्तेमाल त्वचा की टोन को सुधारने और उसकी प्राकृतिक चमक को बढ़ाने में सहायक होता है. यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी हल्का करने में मदद करता है.

त्वचा को हाइड्रेट रखें: चावल के पानी में उपस्थित पोषक तत्व त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहती है.

पोर्स को टाइट करें: यह त्वचा के पोरस को टाइट करने में भी मदद करता है, जिससे चेहरे पर एक टाइटनिंग इफेक्ट आता है. इससे त्वचा को युवा और ताजगी भरी दिखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: मोटे पेट वाले रोज करेंगे ये 3 काम तो पिचक जाएगा पेट, 1 महीने में पाएं पतला और फिट पेट

चावल के पानी का इस्तेमाल कैसे करें? | How To Use Rice Water?

1. फेशियल टोनर के रूप में

एक कप चावल को पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें. इसके बाद चावल को निकालकर पानी को छान लें. इस पानी को एक स्प्रे बॉटल में डालकर फ्रिज में रख दें. रोजाना सुबह और रात को चेहरे को साफ करने के बाद इसे टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। स्प्रे करके हल्के हाथों से थपथपाएं और सूखने दें.

2. चेहरे की सफाई के लिए

चावल का पानी एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम कर सकता है. इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और फिर पानी से धो लें. इससे त्वचा की गंदगी और अशुद्धियों को साफ करने में मदद मिलेगी.

3. फेस मास्क के रूप में

चावल के पानी में थोड़ी मात्रा में मुल्तानी मिट्टी या बेसन मिलाएं. इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें. इस मास्क से त्वचा को गहराई से पोषण मिलेगा और उम्र बढ़ने के संकेत कम होंगे.

4. बालों के लिए इस्तेमाल

चावल का पानी सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं, बालों के लिए भी फायदेमंद है. इसे शैम्पू करने के बाद कंडीशनर की तरह बालों में लगाएं और 10-15 मिनट के बाद धो लें. इससे बालों में चमक और मजबूती आएगी.

यह भी पढ़ें: एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर खाना चमत्कारिक औषधी से कम नहीं, इन रोगों से मिलती है राहत

इन बातों पर दें ध्यान:

चावल के पानी को ज्यादा समय तक न रखें. इसे 3-4 दिनों के भीतर इस्तेमाल कर लें. अगर किसी को चावल के पानी से एलर्जी हो, तो इसका इस्तेमाल न करें या पहले एक पैच टेस्ट कर लें. प्राकृतिक उपायों का प्रभाव धीरे-धीरे दिखाई देता है, इसलिए धैर्य रखना जरूरी है.

बढ़ती उम्र के संकेतों को रोकने के लिए चावल का पानी एक सरल और प्रभावी उपाय हो सकता है. इसके नियमित उपयोग से त्वचा की बनावट में सुधार होता है और उसे प्राकृतिक चमक मिलती है. अगर आप भी त्वचा की देखभाल के लिए एक प्राकृतिक और सस्ता उपाय ढूंढ रहे हैं, तो चावल का पानी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर खाना चमत्कारिक औषधी से कम नहीं, इन रोगों से मिलती है राहत
बढ़ती उम्र में झुर्रियों और ढीली त्वचा को टाइट करेगा चावल का पानी, इस तरह करें इस्तेमाल
2024 खत्म होने से पहले अपना लें ये फिटनेस रूटीन, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या करें और क्या नहीं
Next Article
2024 खत्म होने से पहले अपना लें ये फिटनेस रूटीन, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या करें और क्या नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com