कोलेजन और बायोटिन दोनों में से कौन है आपकी स्किन के लिए ज्यादा फायदेमंद? डॉक्टर से जानिए

डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए कोलेजन और बायोटिन के बीच अंतर को साफ किया है.

कोलेजन और बायोटिन दोनों में से कौन है आपकी स्किन के लिए ज्यादा फायदेमंद? डॉक्टर से जानिए

कोलेजन और बायोटिन दोनों ही स्किन और बालों के लिए जरूरी हैं.

कोलेजन एक प्रोटीन है जो आपकी स्किन, हड्डियों, टेंडन और लिगामेंट्स को स्ट्रक्चर देता है. ये आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी और मजबूती बनाए रखने में मदद करता है. दूसरी ओर बायोटिन एक बी-विटामिन है जो हेल्दी हेयर, स्किन और नाखूनों को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है.

कोलेजन और बायोटिन दोनों ही त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं, लेकिन वे अलग-अलग उद्देश्यों को पूरा करते हैं. कोलेजन स्किन की लोच में सुधार करने और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है, जबकि बायोटिन बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है और कमजोर नाखूनों को मजबूत करता है. दोनों के बीच अंतर को बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद करने के लिए डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने कुछ प्वॉइंट्स शेयर किए है.

फेस को पतला करने और चेहरे पर कसावट लाने के लिए कर लीजिए ये काम, ढीलापन होने लगेगा कम

उसकी पोस्ट देखें:

यह कहना मुश्किल है कि कौन सा बेहतर है क्योंकि वे स्किन और बालों के कई पहलुओं को टारगेट करते हैं. हालांकि, कई लोग बेहतर लाभ के लिए दोनों सप्लीमेंट्स का एक साथ उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं. हमेशा की तरह किसी भी नए सप्लीमेंट डाइट को शुरू करने से पहले एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेना जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)