इन 2 हर्ब्स से स्किन का कोलेजन लेवल जाता है बढ़, यहां जाने अप्लाई करने का तरीका

कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है, जो स्किन संबंधी समस्या को रोकने का काम करता है. इसलिए लोग इसकी सेहत बनाए रखने के लिए कोलेजन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं.

इन 2 हर्ब्स से स्किन का कोलेजन लेवल जाता है बढ़, यहां जाने अप्लाई करने का तरीका

मुलेठी पाउडर को लैवेंडर ऑयल के साथ मिलाएं, उसके बाद इसमें 1 चुटकी चंदन पाउडर मिलाएं.

Collagen for skin : कोलेजन हमारी स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है. इससे हमारी स्किन पर कसावट और चमक आती है. लेकिन जब इसकी हमारी शरीर में कमी होने लगती है तो फिर चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन नजर आने लगती है. कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है, जो स्किन संबंधी समस्या को रोकने का काम करता है. इसलिए लोग इसकी सेहत बनाए रखने के लिए कोलेजन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा कुछ हर्ब्स भी हैं जिनको अप्लाई करने से कोलेजन बूस्ट होता है. इस आर्टिकल में हम उन्हीं के बारे में बताएंगे.ठंडी के मौसम में चेहरे पर क्रीम लगाने की बजाय अप्लाई करें यह तेल, नहीं पड़ेंगी झुर्रियां और मुलायम रहेगी Skin

कोलेजन बूस्ट करने वाले हर्ब्स

गुलाब की पंखुड़ियां - कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके मॉइश्चराइजिंग गुण स्किन को हाइड्रेट करते हैं. इसमें मौजूद हाइड्रेटिंग तत्व, एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन और मिनरल्स प्रीमैच्योर एजिंग को रोकते हैं. 

कैसे करें अप्लाई - गुलाब की 8 से 10 पंखुड़ियों को गुलाब जल में ब्लेंड कर लीजिए. फिर इस मिश्रण में शहद मिलाएं और  फेस पर मास्क की तरह अप्लाई कर लीजिए. इसको 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें. यह फेस पर नैचुरल ग्लो लाता है. सप्ताह में दोबार लगाएं इसे. 

मुलेठी पाउडर - कोलेजन के लिए मुलेठी भी बहुत कारगर होती है. यह एंटी इंफलामेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. इसको चेहरे पर लगाने से हाइपरपिगमेंटेशन से बचा जा सकता है. सनबर्न के अलावा ये दाग धब्बों को भी दूर कर देता है. 

कैसे करें अप्लाई-  मुलेठी पाउडर को लैवेंडर ऑयल के साथ मिलाएं, उसके बाद इसमें 1 चुटकी चंदन पाउडर मिलाएं. फिर इसे चेहरे पर अप्लाई करें. इससे आपकी स्किन हेल्दी और शाइनी नजर आने लगेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.