Skin Care Routine: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए आपके स्किन केयर रुटीन में जरूर होनी चाहिए ये 4 चीजें!

Best Skin Care Routine: सौंदर्य प्रोडक्ट्स से लेकर कई चीजों का इस्तेमाल आप स्किन को ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाने के लिए कर सकते हैं लेकिन एक हेल्दी स्किन केयर रुटीन (Healthy Skin Care Routine) नहीं है तो यह सब बेकार है. आपकी स्किन की चमक आपके स्किन केयर रुटीन पर निर्भर करती है. एक हेल्दी लाइफस्टाइल को कभी भी लोशन या मेकअप से नहीं बदला जा सकता है.

Skin Care Routine: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए आपके स्किन केयर रुटीन में जरूर होनी चाहिए ये 4 चीजें!

Best Skin Care Routine: ग्लोइंग स्किन को मेंटेन करके रखना एक चुनौती है, आजमाएं ये 4 तरीके

खास बातें

  • खो गया है स्किन का नेचुरल ग्लो तो स्किन केयर रुटीन में शामिल करें ये चीजे
  • इन 4 चीजों को अपने डेली रुटीन में शामिल करने से होगा कमाल का फायदा.
  • यहां जानें उन 4 बेस्ट स्किन केयर रुटीन टिप्स के बारे में.

Effective Skin Care Routine: आपकी स्किन की चमक आपके स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) पर निर्भर करती है. जैसा आपका रुटीन होगा उस हिसाब से आपकी त्वचा भी होगी. एक हेल्दी लाइफस्टाइल को कभी भी लोशन या मेकअप से नहीं बदला जा सकता है. हेल्दी स्किन (Healthy Skin) के लिए आपको एक बेहतर रुटीन की जरूरत होती है. लोग सवाल करते हैं कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या करें. या ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (Ways To Get Glowing Skin) क्या होते हैं. वहीं कुछ लोग पूछते हैं कि ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Glowing Skin) क्यो होते हैं. तो आपको यहां हर एक सवाल का जवाब मिलेगा. आपको बस अपने स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे, जिससे आपकी स्किन हमेशा हेल्दी रहे.

एक कारगर स्किन केयर रुटीन (Effective Skin Care Routine) ही आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो ला सकता है. आप स्किन की देखभाल के घरेलू उपाय (Skin Care Home Remedies) भी आजमा सकते हैं लेकिन आपको अपने रुटीन का ध्यान रखना जरूरी है. हेल्दी स्किन (Healthy Skin) एक अच्छी डाइट, अच्छे स्वास्थ्य, पर्याप्त नींद और संतुलित जीवन शैली का संयोजन है. कई कारणों से हमारी स्किन का नेचुरल ग्लो (Natural Glow) खो जाता है ऐसे में हमें कोशिश यही करनी चाहिए कि ग्लोइंग स्किन के लिए नेचुरल तरीके (Natural Ways For Glowing Skin) आजमाएं जाएं. ग्लोइंग स्किन के उपाय के तौर पर आपको अपने स्किन केयर रुटीन में 4 बदलाव करने की जरूरत है.

ग्लोइंग स्किन के लिए इन 4 चीजों को स्किन केयर रुटीन में करें शामिल | These 4 Things For Glowing Skin Include Skin Care Routine

1. खूब पानी पीना

अगर आप वाकई हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. यह ग्लोइंग स्किन पाने का एक रहस्य है. पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. हमारी डाइट का हमारी स्किन से सीधा संबंध है. 

drink water on an empty stomach every morningBest Skin Care Routine: अपने रुटीन में शामिल करें कि आपको एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना है.

2. विटामिन सी

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाने की सलाह दी जाती है. विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी सहायक होता है. आप संतरे, आंवला, ब्रोकोली, फूलगोभी, केल, कीवी, लाल, हरी या पीली मिर्च, शकरकंद, स्ट्रॉबेरी और टमाटर से विटामिन सी की अपनी खुराक ले सकते हैं. ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करना जरूरी है.

3. नियमित व्यायाम

सौंदर्य प्रोडक्ट्स से लेकर कई चीजों का इस्तेमाल आप स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कर सकते हैं लेकिन एक हेल्दी स्किन केयर रुटीन नहीं है तो यह सब बेकार है. रोजाना व्यायाम करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देने और उन्हें महत्वपूर्ण बनाए रखने में मदद करता है. ब्लड तब ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को त्वचा सहित पूरे शरीर में पहुंचाने का काम करता है. रोजाना एक्सरसाइज करना आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है.

tq33fuhg

Best Skin Care Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना व्यायाम करना भी जरूरी है.

4. अच्छी नींद

आपके संपूर्ण के लिए एक अच्छी नींद काफी जरूरी है. ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए आपको हमेशा एक अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है. साथ ही त्वचा की अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है. जब कोई व्यक्ति नींद नहीं लेता है तो उसके शरीर में कोर्टिसोल नामक तनाव हार्मोन का अधिक उत्पादन होता है. इस प्रकार, कोर्टिसोल के ऊंचे स्तर से शरीर में तनाव और सूजन बढ़ सकती है, जिससे त्वचा की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.