Hair Problem Solutions: सर्दियों में हेयर फॉल, डैंड्रफ और ड्राई हेयर से हैं परेशान? यहां हैं हेल्दी बाल पाने के 4 शानदार उपाय!

Winter Hair Care Tips: हेल्दी बालों के लिए एक हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) का होना जरूरी है, लेकिन अगर आप बालों के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedy For Hair) आजमाते हैं तो आपको बालों की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. सर्दियों में बालों में डैंड्रफ की समस्या (Hair Dandruff Problem) के साथ बालोंं का झड़ना और ड्राई हेयर (Dry Hair) शामिल हैं.

Hair Problem Solutions: सर्दियों में हेयर फॉल, डैंड्रफ और ड्राई हेयर से हैं परेशान? यहां हैं हेल्दी बाल पाने के 4 शानदार उपाय!

Winter Hair Care Tips: बालों को झड़ने से रोकने, घना और मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

खास बातें

  • बालों की देखभाल के लिए इन 4 घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल.
  • सिल्की और घने बाल पाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल उपाय.
  • ये आयुर्वेदिक औषधियां बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

Natural Remedies For Hair Growth: सर्दियां शुरू होते हैं बालों की कई समस्याएं पैदा होने लगती है. इनमें बालों में डैंड्रफ की समस्या (Hair Dandruff Problem) के साथ बालोंं का झड़ना और ड्राई हेयर (Dry Hair) शामिल हैं. आप कई कोशिशों के बाद भी सर्दियों में बालों की समस्याओं को दूर नहीं कर पाते हैं. ऐसे सर्दियों में बालों का झड़ना कैसे रोकें? (How To Stop Hair Loss In Winter) जैसे सवाल हर किसी के मन में उमड़ने लगते हैं साथ ही जो लोग बालों में डैंड्रफ से परेशान रहते हैं वह सवाल करते हैं सर्दियों में डैंड्रफ से कैसे छुटकारा पाएं? (How To Get Rid Of Dandruff In Winter) ऐसे तमाम सवाल हैं जो बालों की समस्याओं से संबंधित पूछे जाते हैं. कई लोग बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Hair Growth) तलाशते हैं. बालों को संवारने के लिए हम काफी मेहनत करते हैं, लेकिन हमारी कुछ गलतियों की वजह से बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाता है. अच्छे लंबे और घने बाल (Long And Thick Hair) किसे पसंद नहीं होते हैं. अच्छे बाल हमारी पर्सानालिटी में चार चांद लगा देते हैं.

बालों पर ध्यान न देने से बालों में रूसी की समस्या (Dandruff Problem) के बाद लगातार बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और दुबारा बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए आपको काफी मशक्कत करनी पड़ती है. बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair) काफी मददगार हो सकते हैं. आजकल मार्केट प्रोडक्ट्स से ज्यादा लोग बालों के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedy For Hair) तलाशते हैं.

कुछ नुस्खे ऐसे हैं जिनका उपयोग करने पर आपको बालों की हर छोटी-बड़ी समस्या से छुटकारा मिल सकता है. नेचुरल तरीके से बालों की देखभाल (Naturally Hair Care) करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है, क्योंकि आपको साइडइफेक्ट्स की चिंता नहीं होगी. हेल्दी बालों के लिए एक हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) का होना जरूरी है, लेकिन अगर आप हेयर केयर रुटीन को मेंटेन करने के साथ बालों के लिए आयुर्वेदिक उपाय आजमाते हैं तो आपको बालों की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जो प्रभावी रूप से आपके बालों को झड़ने से रोक (Stop Hair Loss) सकती हैं. यहां हम ऐसी ही 4 उपायों के बारे में बता रहे हैं जो आपके बालों को हमेशा सिल्की और मजबूत बना सकते हैं.

सर्दियों में बालों की समस्याओं निजात दिलाते हैं ये कारगर उपाय | These Effective Solutions Relieve Hair Problems In Winter 

1. एलोवेरा

एलोवेरा को एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है. इसके कई गुण होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा आपकी त्वचा और बालों की कई समस्‍याओं से लड़ने में मददगार हो सकती है. आप एलोवेरा जेल को अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर लगा सकते हैं. इसके अलावा, आप एलोवेरा हेयर मास्‍क भी बना सकते हैं. यह आपके स्कैल्प को हेल्दी और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करने में भी फायदेमंद मानी जाती है. आप बस ताजा एलोवेरा जेल निकालकर इसमें कोकोनट ऑयल मिलाएं और इससे अपने बालों की मालिश करें. 30 मिनट के लिए इसे अपने बालों पर रखें. यह आपको बालों के झड़ने से रोकने और बालों को मुलायम बनाने में मदद कर सकता है.

h5ppqaqgAyurvedic Remedies For Hair: बालों का झड़ना रोकने के लिए एलोवेरा है कमाल, मिलेंग सिल्की बाल! 

2. आंवला, रीठा और शिकाकाई

आपने अक्सर बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से रोकने के लिए इन जड़ी-बूटियों के बारे में सुना होगा. आंवला, रीठा और शिकाकाई तीन ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं, जिन्हें एक साथ मिलाने पर यह आपके बालों पर काफी प्रभावी रूप से काम करते हैं. बालों को सिल्का और मजबूत बनाने के लिए ये तीन असरदार हो सकती हैं. यह बालों को झड़ने से रोकने का भी एक अच्‍छा उपाय हो सकती हैं. आंवला, रीठा और शिकाकाई को एक साथ मिलाकर, बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिल सकती है. आप इसके लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का हेयर मास्‍क बनाकर या फिर इनका शैंपू भी बना सकते हैं. 

3. भृंगराज

भृंगराज न सिर्फ बालों का झडना रोक सकती है बल्कि बालों को सिल्की और मजबूत भी बना सकती है. भृंगराज बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो आप भृंगराज के तेल का उपयोग कर सकते हैं. यह आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, भृंगराज सफेद बाल और बालों की रूसी को रोकने में भी आपकी मदद कर सकता है. आप हफ्ते में कम से कम 2 या 3 बार आप भृंगराज तेल से अपने बालों की मसाज कर सकते हैं. 

bhringraj oilAyurvedic Remedies For Hair Care: ये औषधि बालों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.  

4. मेथी दाना


मेथी दाने में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी पाया जाता है. इसमें प्रोटीनऔर निकोटीन एसिड भी पाया जाता है, जिससे झड़ते बालों की समस्या दूर हो सकती है. स्केल्प हेल्दी रहती है और बाल डैमेज होने से बच सकते हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में भी मेथी दाना शामिल कर सकते हैं. रात में 2 चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगो दें. अगली सुबह वो पानी पी लें. बचे हुए मेथी दाने को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को जड़ों में लगाकर 20 मिनट बाद बाल धोलें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.