विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2022

Winter Diet: सर्दियों में खाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स, जानें क्यों मिस नहीं करना चाहिए इनका सेवन

Winter Foods: यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको सर्दियों के दौरान अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Read Time: 3 mins
Winter Diet: सर्दियों में खाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स, जानें क्यों मिस नहीं करना चाहिए इनका सेवन
Foods For Winter: इन्हें सर्दियों के दौरान अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Healthy Foods For Winter: सर्दियों में आप पाचन संबंधी समस्याएं, एनर्जी की कमी और मौसमी सर्दी जैसी आम स्वास्थ्य स्थितियों से गुजरते हैं. बैलेंस डाइट और हेल्दी आंत के लिए ध्यान रखें कि आपके पास पूरे दिन प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक दोनों फूड्स का बैलेंस है. पोषक तत्वों से भरपूर भोजन और हेल्दी खाने की आदतों की कमी आपको और आपके पेट को सर्दियों में असहज महसूस करा सकती है. सर्दियों के दौरान लोकल और मौसमी सब्जियां खाना हमेशा सबसे अच्छा होता है. यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको सर्दियों के दौरान अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए खाएं ये 4 चीजें:

1) फल

आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए कुछ जरूरी प्रीबायोटिक फूड्स में सेब की खीर, केला, नारियल शामिल हैं. इन फूड्स में डाइटरी फाइबर होता है जो आपके आंत को हेल्दी रखता है. आप कीवी, अंगूर और प्लम जैसे अन्य मौसमी फलों का सेवन कर सकते हैं. आप एक पपीता भी ले सकते हैं.

आपका हार्ट एकदम सुपर हेल्दी है, कैसे लगाएं पता? ये हैं हेल्दी हार्ट के 5 लक्षण

2) सब्जियां

सब्जियां हैं जो आपको पोषण देती हैं. सर्दियों की सब्जियों का विकल्प चुनें जो आंत की मदद करती हैं और आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती हैं. लाल गाजर, आलू, शकरकंद, चुकंदर और शलजम जैसी जड़ वाली सब्जियां बेहतरीन विकल्प हैं. सर्दियों की सब्जियां और पत्तेदार सब्जियां जैसे सरसों का साग खाएं. ये फाइबर से भरपूर होते हैं.

d75l0jpo

3) डेयरी

डेयरी बेस्ड प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, छाछ, पनीर आदि के सेवन से बचना या कम करना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे सर्दी हो सकती है. तापमान कम होने पर प्रकृति में पहले से ही ठंडे फूड्स आपको परेशान कर सकते हैं.

4) सुपरफूड

अंडे को अपने आहार में शामिल करें क्योंकि यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और इसका वार्मिंग प्रभाव भी होता है. एवोकाडो पचने में बहुत आसान होते हैं और पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं, जो आपके सभी आरामदेह फूड्स के लिए एक आइडियल ऑप्शन है.

सर्दियों में बढ़ जाता है दांत दर्द और सेंसिटिविटी, जानें असली वजह और राहत पाने के उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;