विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 05, 2023

Yoga For Weight Loss: बहुत तेजी से एक्स्ट्रा बॉडी फैट घटाने के लिए करें ये 6 योगासन, थुलथुली चर्बी से मिलेगी मुक्ति

Yoga Asanas For Obesity: हममें से ज्यादातर लोग योग को ध्यान मेंटल वेलबीइंग से जोड़ते हैं. कोई भी इसे वजन घटाने के उपाय के रूप में नहीं सोच सकता, लेकिन ऐसा नहीं है. कुछ योग आसान तेजी से फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं. यहां 6 ऐसे ही कारगर उपायों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 6 mins
Yoga For Weight Loss: बहुत तेजी से एक्स्ट्रा बॉडी फैट घटाने के लिए करें ये 6 योगासन, थुलथुली चर्बी से मिलेगी मुक्ति
Fast Weight Loss Exercise: कुछ योग आसान तेजी से फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं.

Yoga For Beginners For Weight Loss: बहुत से लोग आज अपने वजन घटाने को लेकर संघर्ष कर रहे हैं. मोटापा घटाने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन तेजी से वजन घटाने के लिए क्या करें? (What To Do For Fast Weight Loss?) क्या जिम में पसीना बहाने से शरीर की चर्बी को पिघलाया जा सकता है. हममें से ज्यादातर लोग योग को ध्यान मेंटल वेलबीइंग से जोड़ते हैं. कोई भी इसे वजन घटाने के उपाय के रूप में नहीं सोच सकता, लेकिन ऐसा नहीं है. अगर योग सही तरीके से किया जाए तो आपको जल्दी रिजल्ट देखने को मिल सकता है. यह न केवल आपके फ्लेक्सिबिलिटी, मेंचल हेल्थ को बढ़ाता है, बल्कि कैलोरी भी जल्दी बर्न करता है. योग आपको अन्य व्यायामों की तुलना में कई जबरदस्त लाभ प्रदान कर सकता है, जिससे वजन घटाने (Weight Loss) की आपकी यात्रा में सहायता मिलती है. अगर आप भी बॉडी को टोन करना चाहते हैं और एक्स्ट्रा बॉडी फैट (Extra Body Fat) को कम करना चाहते हैं तो यहां कुछ योगासनों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं.

तेजी से एक्स्ट्रा बॉडी फैट को घटाने के लिए योग | Yoga To Reduce Extra Body Fat Fast

1) प्लैंक पोज (फलकासन)

अपने कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए प्लैंक एक बेहतरीन पोज है. आपको यह आसान लग सकता है, लेकिन इसके फायदे अपार हैं. प्लैंक करने से आपके कंधे, पीठ, हिप्स, जांघ, एब्स और कोर मजबूत होते हैं. प्लैंक करने के लिए पुश-अप की स्थिति में आ जाएं और अपने हाथ, कलाई और कोहनी के दबाव से अपने शरीर को मैट से ऊपर उठाएं. नीचे की ओर देखें और अपनी गर्दन को आराम दें. जब तक आप कर सकते हैं इसी स्थिति में रहें.

गर्मियों में करें बस ये 5 काम और पाएं बेदाग और दमकती त्वचा, आज ही बदलें अपना स्किन केयर रूटीन...

2) धनुष मुद्रा (धनुरासन)

अपने पेट और पीठ को टोन करने के लिए धनुष मुद्रा आपकी मदद कर सकती है. यह आसन आपके कोर और पेट को मजबूत करता है, आपके पोज में सुधार करता है और आपके पूरे शरीर को फैलाता है. यह पीठ, छाती, पेट, पैर, कूल्हों और आर्म्स पर काम करता है. इसे करने के लिए चेहरे को नीचे की ओर रखें, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने घुटनों को हिप्स-चौड़ाई से अलग रखते हुए अपने हाथों से अपने टखने को पकड़ें. अपने टखने को पकड़ते हुए अपनी छाती और जांघों को फर्श से ऊपर उठाएं. सांस लेना जारी रखें और 20 सेकंड के लिए पोज में बने रहने का प्रयास करें.

tkr4pj5o

3) त्रिभुज मुद्रा (त्रिकोणासन)

त्रिभुज मुद्रा जांघों को मजबूत करती है, पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है और पीठ दर्द से राहत दिलाती है. यह पोज आपके वजन घटाने के अभ्यास को किकस्टार्ट कर सकता है क्योंकि यह आपके पेट और कमर के आसपास की चर्बी को बर्न करने में मदद करता है. अपने पैरों को लगभग तीन फीट अलग करके खड़े हो जाएं, नीचे झुकें, अपने बाएं पैर को थोड़ा सा दाईं ओर मोड़ें और अपने दाहिने पैर को आगे की ओर रखें. अब अपने बाएं हाथ को फैलाकर पैरों या फर्श को छुएं और अपने दाहिने हाथ को छत की ओर फैलाएं. पोज को 20-30 सेकंड तक होल्ड करके रखें.

अब चाय पीने से घटेगा वजन, डाइट में शामिल करें ये 4 चाय, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी !

4) ब्रिज पोज

अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें, अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें और नीचे दबाएं. अब अपने धड़ को ऊपर उठाएं, अपना हाथ अपने कूल्हों के नीचे रखें. आपका सिर और गर्दन फर्श पर सपाट रहते हैं. यह पोज थायरॉयड, ग्लूट्स, कंधे, रीढ़, जांघों और पीठ पर काम करती है, जो पाचन और मांसपेशियों की टोन में सुधार करने में मदद करती है, हाई ब्लड प्रेशर और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करती है और इसलिए ये वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है.

8lmat1ng

Photo Credit: iStock

5) अधो मुख संवासन

अगर आप अपने शरीर को टोन करना चाहते हैं, तो अधो मुख संवासन एक सही समाधान है. यह मुद्रा आपकी आर्म्स, ग्लूट्स, जांघों, हैमस्ट्रिंग और पीठ को मजबूत बनाने में मदद करती है. जब आप इसे करते हैं तो आप जलन महसूस कर सकते हैं. अपने हाथों और घुटनों को एक फीट की दूरी पर रखकर शुरुआत करें. अपने घुटनों को फर्श से ऊपर उठाकर और अपनी एड़ी को नीचे धकेल कर अपने पैरों को सीधा करने की कोशिश करें. हथेली के दबाव का प्रयोग करें उन्हें फर्श पर मजबूर कर दें. मुद्रा में 10 सेकेंड तक रहें.

गर्मी के दिनों में Banana खाने के होते हैं ये गजब फायदे, Acidity, बोन हेल्थ और मसल्स ग्रोथ के साथ मिलेंगे ये फायदे

6) बोट पोज

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस पोज को करते समय आपका शरीर नाव की तरह होना चाहिए. जमीन पर बैठें, अपने पैरों को सीधा करें, अपने पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करें और अब अपने हाथ को फर्श के समानांतर फैलाकर वी शेप बनाएं. पोज को 10-20 सेकंड तक बनाए रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
Yoga For Weight Loss: बहुत तेजी से एक्स्ट्रा बॉडी फैट घटाने के लिए करें ये 6 योगासन, थुलथुली चर्बी से मिलेगी मुक्ति
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;