Besan Ka Sheera: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में मददगार है ये पंजाबी डिश

Besan Ka Sheera: सर्दियों के मौसम में एक समस्या जो सभी को परेशान करती है वो है सर्दी-जुकाम की. असल में बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और फ्लू जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होना आम बात है. इन समस्याओं से बचाने में हमारी इम्यूनिटी अहम भूमिका निभाती है.

Besan Ka Sheera: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में मददगार है ये पंजाबी डिश

Besan Ka Sheera: बेसन का शीरा स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है.

Besan Ka Sheera: सर्दियों के मौसम में एक समस्या जो सभी को परेशान करती है वो है सर्दी-जुकाम की. असल में बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और फ्लू जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होना आम बात है. इन समस्याओं से बचाने में हमारी इम्यूनिटी अहम भूमिका निभाती है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है तो आप मौसमी संक्रमण से बच सकते हैं. वही जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है वो बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. तो अगर आप भी इस सर्दी इन वायरल संक्रमण से बचना चाहते हैं तो आप इस पंजाबी डिश को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं बेसन के शीरे की. बेसन का शीरा स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत, सर्दी-जुकाम को दूर और पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है.

बेसन शीरा के स्वास्थ्य लाभ- Health Benefits Of Besan Ka Sheera:

  1. बेसन की शीरा आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार है.
  2. शरीर को सर्दी और खांसी से लड़ने में सहायता मिल सकती है.
  3. यह नाक के मार्ग को खोलने में मदद करता है. 
  4. इसका सेवन करने से थकान को कम करने में मदद मिल सकती है. 
  5. पाचन के लिए अच्छा माना जाता है बेसन का शीरा.
  6. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है बेसन का शीरा

Damage Kidney Symptoms: कैसे पता करें कि आपकी किडनी खराब होने वाली हैं? चेतावनी के रूप में मिल सकते हैं ये 7 संकेत

t0gjluko

White Hair And Beard: सफेद बालों और दाढ़ी को जल्दी से काला करने के लिए 8 बेहद आसान और कारगर घरेलू नुस्खे

कैसे बनाएं बेसन का शीरा| How To Make Besan Ka Sheera:

बेसन का शीरा बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले के नॉन स्टिक पैन में घी गरम करें, उसमें बेसन डालकर सुनहरा होने तक भूनें. धीरे-धीरे गर्म दूध में डालें और इसे गांठ बनने से बचाने के लिए अच्छी तरह से फेंटें. इसके बाद, हल्दी, पिसी मिर्च, इलायची पाउडर और कद्दूकस किया हुआ गुड़ (वैकल्पिक) डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसे पांच मिनट तक चलाएं, कुछ ही देर में शीरा गाढ़ा हो जाएगा. इसे गरमागरम परोसें और खाएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.