Benefits Of Walking: क्या रोजाना पैदल चलने से आपका वजन कम हो सकता है? यहां जानें फैक्ट्स और फायदे

Walking Benefits: शारीरिक गतिविधि का यह रूप आपको अधिक सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करवा सकता है, लेकिन क्या यह आपको कैलोरी शेड करने में मदद कर सकता है? क्या चलना वास्तव में एक व्यायाम है? जानने के लिए यहां पढ़ें.

Benefits Of Walking: क्या रोजाना पैदल चलने से आपका वजन कम हो सकता है? यहां जानें फैक्ट्स और फायदे

Walking Benefits: चलना एक तरह की शारीरिक गतिविधि है जो वजन घटाने से परे लाभ प्रदान कर सकती है

खास बातें

  • टहलने के लिए जाने से आपके दैनिक कदम की गिनती बढ़ाने में मदद मिल सकती है.
  • तेज चलना आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है.
  • कुछ कैलोरी बहाने के लिए हर दिन कम से कम 1 घंटे तक चलें.

Walking And Weight Loss: चलना एक कार्डियोवस्कुलर व्यायाम का एक रूप है जो वजन घटाने के लाभों की पेशकश कर सकता है. हालांकि, कैलोरी बर्न करने के लिए, आपको थोड़ा अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत है. एक पार्क में घूमना या अपने भोजन के बाद चलना बेहतर पाचन में मदद कर सकता है और यहां तक कि आपके दैनिक स्टेप भी बढ़ा सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से कैलोरी शेड करने की और नहीं जाता है. पैदल चलने के फायदे कई हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर का कहना है कि वॉकिंग को एक्सरसाइज की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता. हालांकि यह आपको अधिक शारीरिक सक्रिय होने में मदद कर सकता है, यह आपको शारीरिक रूप से चुनौती नहीं देता है और इस तरह इसे व्यायाम नहीं कहा जा सकता है.

क्या वजन कम करने में पैदल चलना मदद करता है? | Does Walking Help Lose Weight?

ठीक है, यह आपको कम से कम आधे घंटे तक तेज चलने की सुविधा प्रदान कर सकता है. हालांकि ऐसा नहीं है कि चलना बिल्कुल फायदेमंद नहीं है. वास्तव में, चलना हृदय स्वास्थ्य, कंट्रोल ब्लड प्रेशर और वेट मैनेजमेंट के लिए फायदेमंद पाया गया है, लेकिन चलने के साथ वजन कम करने के लिए, आपको 30 मिनट या अधिक समय तक अपनी सामान्य गति से तेज चलने और अपने आप को धक्का देने लिए एक अतिरिक्त मील चलने की जरूरत है.

  • अगर वजन घटाने की शुरुआत में हैं, तो धीमी शुरुआत करना बेहतर होगा. अपने शरीर को शारीरिक रूप से सक्रिय होने के लिए अनुकूल होने का समय दें, और फिर धीरे-धीरे तेजी से चलने की दिशा में आगे बढ़ें.
  • एक ही सिद्धांत आप चलने का समय बढ़ाने की दिशा में काम कर सकते हैं. एक स्ट्रेचिंग को 20 मिनट से शुरू करें, फिर धीरे-धीरे हर दिन 5 मिनट अधिक चलने से समय बढ़ाएं.
  • वजन घटाने के लिए चलने के लाभ लेने के लिए इसे कम से कम एक घंटे के लिए करने की कोशिश करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे बिना तनाव या चोट पहुंचाए, लगातार बनाए रखें.
  • आप साइकिल चलाना या जॉगिंग या अपनी पसंद की किसी अन्य शारीरिक गतिविधि का विकल्प भी चुन सकते हैं. बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी गति को धीरे-धीरे बढाएं.

वजन घटाने से परे चलना एक लाभदायक शारीरिक गतिविधि है. यह तनाव को कम करने, अपनी ऊर्जा को संशोधित करने और आपको सकारात्मक महसूस करने में मदद कर सकता है. अपने पड़ोस के पार्क जैसे स्थानों में बाहर घूमना आपको प्रकृति के साथ जुड़ने का समय दे सकता है, जो अपने आप में कई मानसिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

82517esBenefits Of Walking: घूमना प्रकृति में तनाव से राहत देने वाला हो सकता है

चलने के साथ-साथ, सुनिश्चित करें कि आप बाकी दिनों के लिए भी शारीरिक रूप से सक्रिय हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि एक दिन में एक घंटे के लिए व्यायाम करना लेकिन बाकी दिनों के लिए आलसी और सुस्त रहना या एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठे रहना आपको फिटर या सेहतमंद नहीं बनाने वाला है. दीवेकर के अनुसार, बैठने के प्रत्येक 30 मिनट के लिए, आपको लगभग 3 मिनट के लिए अपने पैरों पर सीधे खड़े होना चाहिए. यह डेस्क जॉब के लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लंबे समय तक बैठने में मदद करता है. बहुत अधिक समय तक एक स्थान पर बैठने से आप वजन और पेट की चर्बी बढ़ा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.