विज्ञापन

चाय, समोसे की बजाय स्नैक्स में खाएं ये प्रोटीन और फाइबर से भरी हेल्दी चीज, तैयार करना आसान और फायदे अनेक

Boiled Black Gram Benefits: काले चने उबालकर खाने से हमें पोषण के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करें और हेल्दी लाइफ का आनंद लें. यहां पढ़िए उबले काले चने खाने के बड़े फायदे.

चाय, समोसे की बजाय स्नैक्स में खाएं ये प्रोटीन और फाइबर से भरी हेल्दी चीज, तैयार करना आसान और फायदे अनेक
Boiled Black Gram Benefits: उबालकर खाने पर इसके फायदों में और भी इजाफा होता है.

Kale Chane Khane Ke Fayde: काले चने को प्रोटीन और फाइबर का नेचुरल स्रोत माना जाता है. बहुत से लोगों को काले चने को ब्रेकफास्ट और डिनर के लिए बनाना पसंद होता है. न सिर्फ ये खाने में टेस्टी होते हैं बल्कि स्वास्थ्य लाभ के मामले में भी पोषक तत्वों का खजाना हैं. यह पोषण से भरपूर होते हैं और काले चने खाने अनेक स्वास्थ्य लाभ भी हैं. खासकर उबालकर खाने पर इसके फायदों में और भी इजाफा होता है. यहां हम काले चने उबालकर खाने के कुछ बड़े फायदों के बारे में बताया गया है. ये न सिर्फ आपकी सुबह के मील को हेल्दी बनाएंगे बल्कि फुल डे स्नैक्स के लिए भी बहुत अच्छे हैं.

उबले काले चने खाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Eating Boiled Black Gram

1. प्रोटीन का अच्छा स्रोत

काले चने में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो मसल्स ग्रोथ और मरम्मत के लिए जरूरी है. यह वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है.

2. वेट कंट्रोल करना

काले चने में हाई फाइबर होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इससे भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल रहता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे से झुर्रियां हटाना चाहते हैं, तो नारियल तेल में ये चीज मिलाकर रोज लगाएं, ढीली स्किन में आने लगेगी कसावट

3. पाचन तंत्र को सुधारता है

हाई फाइबर होने के कारण, काले चने पाचन तंत्र को सुधारते हैं और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करते हैं. इसलिए रोज उबले काले चने खाकर आपको फायदा हो सकता है.

4. हार्ट हेल्थ के लिए लाभदायक

काले चने में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं. ये शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.

5. डायबिटीज में सहायक

काले चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए एक आइडियल फूड है.

यह भी पढ़ें: क्यों होती है किडनी में पथरी, कैसे कर सकती है किडनी को फेल, जानें

6. एनर्जी बढ़ाता है

काले चने में कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है. यह थकान को कम करता है और शारीरिक सक्रियता को बढ़ावा देता है.

7. हड्डियों को मजबूत बनाता है

काले चने में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

8. एंटीऑक्सीडेंट्स का स्रोत

काले चने में विटामिन सी और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं.

यह भी पढ़ें: लंबा जीवन जीना है तो ये 5 आदतें अपनानी होंगी, हर दिन और जवां नजर आएंगे आप

9. इम्यूनिटी

काले चने में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और हमें कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

10. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

काले चने में जिंक और विटामिन्स होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी रखते हैं और बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में सहायक हो सकते हैं.

कैसे करें सेवन?

काले चने को उबालकर खाने से पहले उन्हें रातभर भिगो दें. फिर इन्हें अच्छी तरह से उबालें और स्वादानुसार नमक, नींबू और मसाले डालकर सेवन करें. इसे सलाद, चाट या सूप के रूप में भी खा सकते हैं.

काले चने उबालकर खाने से हमें पोषण के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करें और हेल्दी लाइफ का आनंद लें.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
चाय, समोसे की बजाय स्नैक्स में खाएं ये प्रोटीन और फाइबर से भरी हेल्दी चीज, तैयार करना आसान और फायदे अनेक
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com