विज्ञापन

मटके का पाने पीने के फायदे जानकर 'मटका' लेने के लिए मटक उठेगा आपका मन, जानें मिट्टी के घड़े या मटके का पानी पीने के फायदे

Benefits of drinking pot water: गर्मी के मौसम में अगर सबसे ज्यादा कुछ चाहिए होता है तो वह होता है ठंडा पानी. ऐसे में हम बर्फ या फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं. आप गर्मियों में मटके का पानी पी सकते हैं. मिट्टी से बने घड़े या मटके में मृदा यानी मिट्टी के खास गुण होते हैं, जो पानी की अशुद्ध‍ियों को दूर करते हैं. साथ ही पानी में जरूरी मिनरल्स भी एड करते हैं.

मटके का पाने पीने के फायदे जानकर 'मटका' लेने के लिए मटक उठेगा आपका मन, जानें मिट्टी के घड़े या मटके का पानी पीने के फायदे
मटके का पानी पीने से सेहत को होते हैं कमाल के फायदे

Summer Health Tips: बढ़ते तापमान और चिलचिलाती गर्मी के बीच ठंडा पानी सबसे बड़ी राहत होता है. ठंडे पानी के लिए अक्सर लोग फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. फ्रिज का ठंडा पानी गले में खराश का कारण बन सकता है, साथ ही माइग्रेन जैसी समस्याओं को ट्रिगर करता है. ठंडे पानी के लिए मिट्टी का बर्तन या मटका सबसे बेस्ट ऑप्शन है. ये नेचुरल होता है और किसी तरह से आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता, बल्कि इसके स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे होते हैं. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं हमें घड़े का पानी क्यों पीना चाहिए? 

मटके का पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking pot water Or Matka)

मटके का पानी पीने से बहुत से फायदे हो सकते हैं. बीमारियों से बचाता है मटके का पानी. मटके का पानी गर्मी में लू से राहत दिलाता है. यह फ्रिज के ठंडे पानीे से हड्डियों को होने वाले नुकसान से भी आपको बचाता है. इसके अलावा भी मटके या घड़े का पानी पीने से बहुत से फायदे होते हैं. जैसे - 

नेचुरल कूलिंग प्रोपर्टी : मिट्टी के बर्तन या मटके में पानी रखने से पानी को नेचुरल तरीके से ठंडा करने में मदद मिलती है. मिट्टी के बर्तन की सतह पर छोटे-छोटे छिद्र होते हैं और इन छिद्रों से पानी तेजी से वाष्पित हो जाता है. वाष्पीकरण की प्रक्रिया यह सुनिश्चित करती है कि बर्तन के अंदर पानी की गर्मी खत्म हो जाए, जिससे पानी का तापमान कम हो जाता है.

मेटाबॉलिज्म को करता है बूस्ट : मिट्टी के बर्तन में रखा पानी केमिकल फ्री होता है, इसलिए रोजाना मिट्टी के बर्तन का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है. पानी में मौजूद मिनरल्स के कारण यह पाचन में भी सुधार कर सकता है.

 लू लगने से बचाता है : चिलचिलाती गर्मी के महीनों में लू लगना एक आम समस्या है. मिट्टी के बर्तन का पानी पीने से सनस्ट्रोक से निपटने में मदद मिलती है क्योंकि मिट्टी का बर्तन पानी में समृद्ध खनिजों और पोषक तत्वों को बरकरार रखता है और जल्दी से रिहाइड्रेट करने में मदद करता है.

गले को दे आराम : फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले में खुजली और खराश हो सकती है. हालांकि, मिट्टी के बर्तन के पानी का तापमान आदर्श होता है जो गले के लिए अच्छा होता है और इससे किसी की पुरानी या खांसी नहीं बढ़ती है.

नेचुरल प्यूरीफायर : मिट्टी के बर्तन न सिर्फ पानी को ठंडा करने के लिए बल्कि उसे प्राकृतिक रूप से शुद्ध करने के लिए भी उपयोगी होते हैं. इसमें ढेरों छोटे-छोटे छेद होते हैं पानी में प्रदूषकों को रोकते हैं और इसे पीने के लिए लिए अधिक सुरक्षित बनाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
मटके का पाने पीने के फायदे जानकर 'मटका' लेने के लिए मटक उठेगा आपका मन, जानें मिट्टी के घड़े या मटके का पानी पीने के फायदे
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com