Benefits And Use Of Amla: सर्दियों में आंवला से मिलते हैं ये 6 चमत्कारिक फायदे, सदियों से कई बीमारियों से लड़ने में है कमाल

Best Benefits Of Amla In Winter: आंवला नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर होने से लेकर विटामिन सी की मौजूदगी के कारण प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर फाइबर का एक अच्छा स्रोत होने तक, आंवला का उपयोग कई बीमारियों को रोकने और ठीक करने के लिए किया जाता रहा है.

Benefits And Use Of Amla: सर्दियों में आंवला से मिलते हैं ये 6 चमत्कारिक फायदे, सदियों से कई बीमारियों से लड़ने में है कमाल

Benefits And Use Of Amla: आंवला नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है

खास बातें

  • Amla Benefits: आंवला नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है.
  • विटामिन सी की मौजूदगी के कारण प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार.
  • आंवला का उपयोग कई बीमारियों को रोकने के लिए भी किया जाता है.

Health Benefits Of Amla: आंवला जिसे भारतीय आंवला भी कहा जाता है, स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय सुपरफूड्स में से एक रहा है. वास्तव में, हेल्दी लाइफ के प्रति झुकाव में वृद्धि के साथ आंवला सबसे अधिक खपत वाले भारतीय बेरी में से एक रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला सिर्फ एक इम्यूनिटी बूस्टर नहीं है और इस छोटे से फल में और भी बहुत कुछ है, जो आपके लिए अद्भुत काम कर सकता है. आंवला के फायदे और आंवला को इस्तेमाल करने तरीके ज्यादातर लोगों को पता नहीं होते हैं. आंवला आपके आपका शरीर, त्वचा और बालों के लिए कई तरीके से कमाल कर सकता है. आंवला नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर होने से लेकर विटामिन सी की मौजूदगी के कारण प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर फाइबर का एक अच्छा स्रोत होने तक, आंवला का उपयोग कई बीमारियों को रोकने और ठीक करने के लिए किया जाता रहा है. यहां आंवला के कुछ दिलचस्प उपयोग हैं जो आपको इस चमत्कारी फल को खाने के लिए आकर्षित करेंगे.

फायदे जानकर आंवला न खाने वाले बार-बार पछताएंगे | Amazing Health Benefits Of Amla In Winter

1. सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाता है

विटामिन सी की अच्छाइयों से भरपूर, शहद के साथ कच्चा आंवला या आंवला पाउडर खाने से सर्दी, खांसी और कई अन्य मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. आप तुलसी के पत्ते, शहद, अदरक और कच्चे आंवले से एक साधारण घर का बना काढ़ा भी बना सकते हैं; यह उपाय न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करेगा बल्कि साथ ही मौसमी सर्दी और फ्लू के इलाज में भी मदद करेगा.

2. वेट मैनेजमेंट में मददगार

आंवले के रस का सेवन पाचन में सुधार करने में मदद करता है और एक मजबूत मेटाबॉलिज्म का निर्माण करता है. एक गिलास आंवले के रस में चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाकर पीने से पाचन में सुधार होता है और आप लंबे समय तक तृप्त रहते हैं, जिससे भूख कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा, भोजन से पहले आंवले के रस का सेवन पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है और प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करता है, यह फाइबर सामग्री की उपस्थिति के कारण होता है.

3. दर्द से राहत दिलाता है

आंवला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो कई कारणों से होने वाले अल्सर, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों के दर्द को ठीक करने में मदद करता है. इसके अलावा आंवले का रस और शहद में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीने से दर्द में आराम मिलता है.

4. नेचुरल ब्लड प्यूरिफायर

आंवला के लाभों को पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका इसे कच्चा खाना है. हालांकि, अगर आप हमेशा चलते-फिरते रहते हैं तो आंवला जूस या आंवला पाउडर का सेवन भी कमाल का काम कर सकता है. दरअसल, 1 चम्मच गुड़ के पाउडर के साथ एक गिलास आंवले का रस आपके शरीर को आयरन की आवश्यक खुराक देने में मदद करता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है और रक्त को प्राकृतिक रूप से शुद्ध करने में भी मदद करता है. आप आंवला पाउडर और शहद भी ले सकते हैं, इसे अच्छी तरह मिलाकर कभी भी सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आंवला जूस आपको हाइड्रेट रखता है और शरीर को तरोताजा रखने में मदद करता है.

5. आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है

कैरोटीन की उपस्थिति आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करती है. दरअसल, आंवला का रोजाना सेवन मोतियाबिंद की समस्या को कम करने और आंखों के दबाव को कम करने में मदद करता है. हालांकि, कच्चे आंवले का सेवन करना सबसे अच्छा है, यह प्रदूषकों के कारण होने वाली खुजली और लालिमा को कम करने में मदद करता है. यह कोशिका क्षति से बचाने में भी मदद करता है.

6. बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है

आंवला आपके बालों के लिए अद्भुत काम करता है, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आंवला का अर्क बालों के रोम को मजबूत करने, उम्र बढ़ने को धीमा करने और बालों को झड़ने से रोकने, रूसी को रोकने और आपके बालों को एक प्राकृतिक चमकदार बनावट देने में मदद कर सकता है. आंवला अपनी शक्तिशाली उपचार शक्तियों के लिए जाना जाता है. यह बालों के विकास को उत्तेजित करता है, घुंघराले बालों को मॉइस्चराइज़ करता है, रूसी का इलाज करता है, बालों को जड़ से मजबूत करता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है. दरअसल, मेंहदी के साथ आंवला पाउडर लगाने या अपने तेल में आंवला के टुकड़े मिलाने से आपके बालों की बनावट में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.