डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आंखों के नीचे डार्क स्पॉट्स होना आजकल बेहद आम बात है. आज हम आपको डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आपके चेहरे से डार्क सर्कल्स की छुट्टी हो जाएगी.

डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Dark Circle: हर कोई सुंदर दिखने की चाहत रखता है, जिसके लिए वह बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करता है. लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आंखों के नीचे डार्क स्पॉट्स होना आजकल बेहद आम बात है. ये स्पॉट्स कम नींद, गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर चेहरे पर देखने को मिलते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इनसे छुटकारा नहीं दिला पाते. लेकिन आज हम आपको डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आपके चेहरे से डार्क सर्कल्स की छुट्टी हो जाएगी.

गुलाब जल

डार्क सर्कल्स की समस्या से मुक्ति पाने के लिए आप यहां बताए गए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकती हैं. डार्क सर्कल्स को चेहरे से हटाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके यूज से डार्क सर्कल्स जल्द खत्म हो जाते हैं और आंखों को भी काफी राहत मिलती है. इसका इस्तेमाल आप कॉटन की सहायता से करें. आप एक कॉटन का टुकड़ा लें और उसमें गुलाब जल लगाकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. इससे आपको बेहद जल्द ही फर्क देखने को मिलेगा. 

Alert! माथे पर होने वाले पिंपल हो सकते हैं शरीर में इस खराबी का संकेत! कैसे बचें और क्या करें...

कच्चा दूध व हल्दी

इसके अलावा कच्चे दूध में एक चम्मच हल्दी डाल कर गाढ़ा घोल बनाकर लगाने से भी डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. घोल के सूखने पर आप ठंडे पानी से चेहरे को जरूर धो लें. इस उपाय को नियमित तौर पर करने से आपको बहुत जल्द फर्क देखने को मिलेगा.


खीरा या टमाटर

इस समस्या से निजात दिलाने में खीरा भी बेहद उपयोगी है. आप खीरे को घिस लें और उसके बाद उसका जूस निकाल कर आंखों के नीचे लगाएं व लगभग 15 से 20 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें. इसके अलावा आप टमाटर के जूस को भी आंखों के नीचे लगा सकती हैं. जिसके सुख जाने पर आप अपना चेहरा धो लें, इससे आपको जल्द ही फर्क देखने को मिलेगा. 

11 साल के लड़के के टखने में लगी चोट बनी मौत का कारण, मांस खाने वाले बैक्टीरिया का हुआ था शिकार

नींबू

इसके अलावा हल्दी और नींबू भी इस समस्या में काफी कारगर हैं. आपको बस हल्दी पाउडर में नींबू का रस मिलाकर अपनी आंखों के नीचे लगाना है और इसके सूख जाने पर अपने फेस को अच्छे से वॉश कर लेना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.