Beans Benefits: राजमा, छोले और सोयाबीन क्या खाने से मिलते हैं ज्यादा फायदे, जानें सेहत के लिए क्यों जरूरी है बीन्स का सेवन?

Beans Health Benefits: रोजाना इस्तेमाल में लाए जाने वाले खाद्य पदार्थों का हमारी सेहत पर क्या असर होता है इसका ध्यान रखना काफी जरूरी है. बीन्स (Beans) कई लोगों की पसंदीदा होंगी. इनमें सबसे ज्यादा पसंद की जानी वाली कोई चीज हो सकती है वह है राजमा (kidney Beans). इसके साथ ही छोले (Chole)और प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन (Soybean) को भी लोग काफी पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप इनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं.

Beans Benefits: राजमा, छोले और सोयाबीन क्या खाने से मिलते हैं ज्यादा फायदे, जानें सेहत के लिए क्यों जरूरी है बीन्स का सेवन?

Beans Benefits: बीन्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं जो वजन घटाने में मददगार हो सकती हैं

खास बातें

  • बीन्स में काफी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है.
  • 100 ग्राम ग्राम राजमा में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन होता है.
  • यहां जानें राजमा, छोले और सोयाबीन के स्वास्थ्य लाभ.

Beans Health Benefits: स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी खान-पान काफी जरूरी है. रोजाना इस्तेमाल में लाए जाने वाले खाद्य पदार्थों का हमारी सेहत पर क्या असर होता है इसका ध्यान रखना काफी जरूरी है. बीन्स (Beans) कई लोगों की पसंदीदा होंगी. इनमें सबसे ज्यादा पसंद की जानी वाली कोई चीज हो सकती है वह है राजमा (kidney Beans). इसके साथ ही छोले (Chole)और प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन (Soybean) को भी लोग काफी पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप इनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं. भारी शरीर यानी मोटापा घर के लिए एक बुरा अनुभव होता है. हेल्दी डाइट और रोजाना एक्सरसाइज करना वजन कम (Weight Loss) करने और हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए एक सरल उपाय  है.

अगर आप अपने शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी (Extra Body Fat) से परेशान हैं तो आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो. बीन्स में कार्ब्स की मात्रा बैलेंस होती है इसलिए बीन्स आपके वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं. बीन्स के फायदे (Benefits Of Beans) कई हैं. बीन्स खासकर प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होती हैं जो वजन कम के लिए भोजन में आसानी से फिट हो सकती हैं. आप अक्सर बीन्स का सेवन करते होंगे लेकिन हो सकता है आप बीन्स के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Beans) से महरूम हो. 

बीन्स का सेवन क्यों है जरूरी? | Why Eating Beans Is Important For Health

सभी बीन्स स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं. बीन्स में कार्ब्स के साथ बीन्स में फाइबर (ज्यादातर घुलनशील) भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते है. राजमा को किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. राजमा को किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ज्यादातर लोग राजमा सिर्फ स्वाद के लिए खाते हैं, सेहत के लिए नहीं, लेकिन फायदे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. छोले और सोयाबीन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं. जो वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं. फाइबर और प्रोटीन आपको मोटापा कम करने में मदद कर सकता है जो इनमें भरपूर मात्रा में होती है. साथ ही इनके और भी कई कमाल के फायदे होते हैं. ये न सिर्फ वजन घटाने बल्कि दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकते हैं. यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी अच्छे माने जाते हैं और इसमें मौजूद पोटेशियम की मात्रा से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद में मिल सकती है.

0ci30jcgBeans Health Benefits: सभी बीन्स स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद होती हैं

ये तीन पॉपुलर बीन्स को डाइट में लेना है जरूरी |  It Is Necessary To Take These 3 Popular Beans In Diet

1. राजमा

प्रोटीन के स्रोतों की बात आती है, तो शाकाहारी लोगों को अक्सर इसके स्रोतों की कमी पाते हैं. यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम ग्राम किडनी बीन यानी राजमा में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन होता है. चावल के साथ मिलकर बनाई जाने वाली राजमा को पूर्ण प्रोटीन भोजन के रूप में डब किया जाता है. सोया और क्विनोआ छोड़कर, सेम, नट्स और साबुत अनाज जैसे पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोत आपको प्रोटीन की भरपूर मात्रा नहीं देते हैं, लेकिन, प्रोटीन के आपके सेट को पूरा करने के लिए उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ा जा सकता है. राजमा में प्रोटीन और अच्छी गुणवत्ता वाले फाइबर होता है.

राजमा के फायदे

- पाचन तंत्र को बेहतर करने में फायदेमंद
- डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार.
- कई जरूरी मिनरल्स से भरपूर.
- कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में के लिए असरदार.
- वजन घटाने में लाभदायक

lb9v3e2g

2. सोयाबीन

सोयाबीन जबरदस्त पोषक है. सोया प्रोटीन में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं. यह वसा में कम है, यह वजन घटाने के आहार के लिए भी एक अच्छा विकल्प है. 

सोयाबीन के फायदे

1. वजन घटाने में फायदेमंद
2. प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत.
3. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए लाभदायक.
4. डायबिटीज और दिल की बीमारियों को रखेगा दूर.

3. छोले 

उबले हुए चने के 100 ग्राम हिस्से में 9 ग्राम प्रोटीन, 8 ग्राम फाइबर और कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार). इसमें सिर्फ 2.6 ग्राम वसा होती है, साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में आयरन और मैग्नीशियम (क्रमशः 16 प्रतिशत और दैनिक मूल्य का 12 प्रतिशत) होता है. 

छोले के फायदे


-स्किन के लिए फायदेमंद
- भूख पर काबू के लिए.
- कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए.
- सलाद के तौर पर.
- खनिज लवणों से भरपूर
- सॉल्यूबल फाइबर से युक्त.
- अच्छी नींद के लिए.
- रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए.
- दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने के लिए.
- आयरन की पूर्ति के लिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.