पाइल्स से हैं परेशान तो आज ही छाछ के साथ मिलाकर पी लें ये पाउडर, 2 हफ्ते में मिलेगी Piles से राहत

Piles Home Remedies: अगर लंबे समय तक कब्ज का इलाज नहीं किया जाए तो यह बवासीर की वजह बन सकता है. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते है. आइए जानते हैं इस सब्जी के बारे में. 

पाइल्स से हैं परेशान तो आज ही छाछ के साथ मिलाकर पी लें ये पाउडर, 2 हफ्ते में मिलेगी Piles से राहत

Piles Home remedies: बवासीर एक गंभीर बीमारी है.

Piles Home Remedies: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. बता दें कि पाइल्स भी एक ऐसी ही समस्या बन गई है जो काफी आम होती जा रही है. बता दें कि पाइल्स की समस्या कब्ज की वजह से होती है. अगर लंबे समय तक कब्ज का इलाज नहीं किया जाए तो यह बवासीर की वजह बन सकता है. बवासीर गुदा मार्ग पर मस्से या गांठ हो सकते हैं. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते है. आइए जानते हैं इस सब्जी के बारे में. 

बवासीर को जड़ से खत्म करने के घरेलू नुस्खे ( Home Remdies for Piles)

ये भी पढ़ें: आपका बच्चा भी याद करने के बाद भूल जाता है स्लैबस तो उनकी डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, कंप्यूटर जैसा तेज होगा दिमाग

सूरन की सब्जी (Jimikand for Piles)

सूरन की सब्जी का सेवन बवासीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है. आर्युवेद में भी इस सब्जी के कई फायदे बताए गए हैं. इस सब्जी का सेवन पेट दर्द, कब्ज और लिवर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में किया जा सकता है. बता दें कि सूरन जमीन में उगती है और इसे खोदकर निकाला जाता है. सूरन में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. इसके साथ ही यह डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. 

सूरन का सेवन कैसे करें  (How to Consume Suran?)

  1. बवासीर से राहत पाने के लिए आप सूरन की सब्जी का सेवन कर सकते हैं. अगर आपको खूनी बवासीर है तो आप सूरन की सब्जी को छाछ के साथ उबालकर खा सकते हैं. आप दिन में 2 बार इसका सेवन करते हैं तो आपको 1-2 हफ्ते में फायदा दिला सकता है. बस आपको एक चीज का ख्याल रखना है कि आप इसको कम तेल और कम मसालों के साथ बनाएं. 
  2. बवासीर से निजात पाने के लिए आप सूरन के पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए आप सूरन को धूप में सुखा लें और इसको पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को आप छाछ या पानी के साथ मिलाकर सकते हैं. आप दिन में दो बार 5-10 ग्राम सूरन का सेवन कर सकते हैं. 

Cancer Symptoms You Shouldn't Ignore | महिलाओं में सबसे आम कैंसर, उनके शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)