विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 28, 2023

बवासीर को जड़ से खत्म कर सकता है ये पीला फूल, जानिए कब और कैसे करना है सेवन

Piles Home Remedies: बवासीर एक ऐसा रोग है जो बहुत दर्द देता है. इसका दर्द कई बार असहनीय हो जाता है जिस वजह से पेन किलर्स का सहारा लेना पड़ता है. इस समस्या का अगर समय रहते इलाज ना किया जाए तो कई बार ऑपरेशन भी करवाना पड़ सकता है.

Read Time: 3 mins
बवासीर को जड़ से खत्म कर सकता है ये पीला फूल, जानिए कब और कैसे करना है सेवन
Piles Home remedies: बवासीर एक गंभीर बीमारी है.

Piles Home Remedies: बवासीर एक ऐसा रोग है जो बहुत दर्द देता है. इसका दर्द कई बार असहनीय हो जाता है जिस वजह से पेन किलर्स का सहारा लेना पड़ता है. इस समस्या का अगर समय रहते इलाज ना किया जाए तो कई बार ऑपरेशन भी करवाना पड़ सकता है. इसलिए बेहतरी इसी में है कि समय रहते ही इसका इलाज कर लिया जाए. इसके इलाज के लिए कई तरह की दवाइयां आती हैं लेकिन अक्सर लोग घरेलू नुस्खों को अपनाना ज्यादा बेहतर समझते हैं. आर्युवेद के अनुसार अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके भी इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. आज हम आपको एक ऐसे ही देसी उपाय के बारे में बताएंगे जो पाइल्स की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. हम बात कर रहे हैं गेंदे के फूल की इसके उपयोग से पाइल्स की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

गेंदे का फूल बवासीर के इलाज के लिए ( Marigold Flower for Piles)

फूल का रस 

बवासीर के इलाज के लिए आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको 5-10 ग्राम फूल का रस निकालना है और इस रस का सेवन 1-2 चम्मच दिन में 2 से 3 बार करना है. 

घी में भूनकर 

बवासीर से छुटकारा पाने के लिए आप गेंदे के फूल का सेवन घी में भूनकर भी कर सकते हैं. इसके लिए गेंदे के फूल को घी में भून लें. फिर इस फूल की कलियों का सेवन पानी के साथ करें. ऐसा करने से आपको पाइल्स से राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: चंद मिनटों में मोतियों से चमकने लगेंगे दांत, बस नमक में इस चीज को मिलाकर दांतों पर लगा लीजिए, पीले दांत होंगे गायब

फूल का पेस्ट

आप गेंदे के फूल का सेवन इसका पेस्ट बनाकर भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको गेंदे के फूल को काली मिर्च के साथ मिलाकर इसका सेवन करना है. इसके लिए लगभग 15 ग्राम गेंदे के फूल में 2-4 काली मिर्च को मिलाकर पीस लें और फिर गर्म पानी से इस पेस्ट का सेवन करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
बवासीर को जड़ से खत्म कर सकता है ये पीला फूल, जानिए कब और कैसे करना है सेवन
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Next Article
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;