बालों में तेल कब लगाना चाहिए, कितनी बार और कैसे लगाना चाहिए, यहां जानें सही तरीका

Hair Oil: हेल्दी और मुलायम बाल पाने के लिए शैम्पू करना, कंडीशनिंग करना, तेल लगाना और बालों को सुलझाना शामिल है. जिसमें बालों पर तेल लगाना सबसे ज्यादा जरूरी कदम है जिसे आपको कभी नहीं छोड़ना चाहिए.

बालों में तेल कब लगाना चाहिए, कितनी बार और कैसे लगाना चाहिए, यहां जानें सही तरीका

बालों की सही देखभाल उनको हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है.

Oiling on Hair: हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, घने, लंबे और चमकदार हों. लेकिन ऐसा सोचना और ऐसे बाल पाना कई लोगों के लिए सपना ही रह जाता है. आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा बढ़ता प्रदूषण और केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की वजह से बाल बेजान हो जाते हैं. बालों को स्वस्थ बनाने के लिए कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से लेकर कई घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी किया जाता है, लेकिन कई बार ये सारे प्रयास भी विफल से होते नजर आते हैं. दरअसल जिस तरह से हम अपनी स्किन केयर के लिए कई स्टेप्स फॉलो करते हैं जैसे- टोनर, सीरम, क्रीन,समस्क्रीन उसी तरह से बालों की केयर करने के लिए भी हमें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना जरूरी होता है. हेल्दी और मुलायम बाल पाने के लिए शैम्पू करना, कंडीशनिंग करना, तेल लगाना और बालों को सुलझाना शामिल है. जिसमें बालों पर तेल लगाना सबसे ज्यादा जरूरी कदम है जिसे आपको कभी नहीं छोड़ना चाहिए.

ये भी पढ़ें: तेजी से झड़ रहे हैं बाल, रूक गई है ग्रोथ, रात में लगाना शुरू कर दें ये होममेड ऑयल, कुछ ही दिनों में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

जब बालों में तेल लगाने की बात आती है, तो हममें से अधिकांश लोग इस सवाल पर अटक जाते हैं कि बालों को झड़ने से रोकने, हेल्दी और मजबूत बालों के लिए हमें अपने बालों में कितनी बार तेल लगाना चाहिए. कई बार कुछ एक्सपर्ट बिना तेल लगाए शैंपू न करने की सलाह देते हैं. वहीं कुछ तेल लगाने के लिए बिल्कुल मना करते हैं. ऐसे में कंफ्यूजन बढ़ जाता है कि आखिर किया क्या जाए. अगर बात करें पुराने समय यानि की दादी-नानी के टाइम की तो वो सभी बालों पर तेल जरूर लगाती थीं और शायद यही वजह थी की उनके बाल मजबूत, काले और घने रहते थे. बता दें कि ऐसा कोई नियम नहीं है कि बालों में कितनी बार तेल लगाना चाहिए, ना ही इसका कोई निश्चित समय है. किसी व्यक्ति को अपने बालों के टाइप और बालों की देखभाल की समस्याओं के बारे में पता होना चाहिए ताकि यह तय किया जा सके कि आपके बालों में कितना तेल लगाने की जरूरत है.

बालों में कितनी बार तेल लगाना चाहिए?

आपको बालों पर कितनी बार तेल लगाना है यह आपके बालों पर निर्भर करता है. आपके बाल रूखे हैं या फिर घुंघराले इस हिसाब से आप इसको तय कर सकती हैं. वहीं हफ्ते में कम से कम 1 या 2 बार बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए. कोशिश करें की बिना तेल लगाएं बालों पर शैंपू करने से बचें. 

बालों में तेल कब लगाना चाहिए?

जिन लोगों के बाल रूखे हैं, वो बाल धोने से आधे घंटे से एक घंटे पहले केवल बालों की लंबाई तक तेल लगा सकते हैं. वहीं ऐसे लोगों को हफ्ते में एक या दो बार बालों को धोना चाहिए ताकि स्कैल्प पर जमा पसीना और बालों पर जमा धूल निकल जाए. अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप हफ्ते में एक बार शैंपू करने से आधा या एक घंटे पहले तेल लगा सकते हैं. ऑयली बाल वालों को डैंड्रफ और मुंहासे की समस्या हो सकती है. जिससे स्कैल्प चिपचिपा हो जाता है, ऐसे लोगों को बिल्कुल भी तेल नहीं लगाना चाहिए. वास्तव में उन्हें क्लेरिफ़ाइंग शैंपू का उपयोग करना चाहिए, तेल लगाने से समस्या केवल बदतर हो जाएगी क्योंकि बालों को पर्याप्त पोषण और तेल मिल रहा होगा.

बालों में तेल लगाने के फायदे

तेल लगाना बालों की देखभाल का एक जरूरी स्टेप है.जब इसे ठीक से किया जाता है तो आपके बाल हेल्दी हो सकते हैं. तेल लगाने से न केवल आपके बालों को मजबूती मिलती है, बल्कि दोमुंहे बालों की समस्या में भी आराम मिल सकता है. इसलिए, अपने बालों को मजबूत बनाने, हेल्दी और बाउंसी बाल पाने के लिए हफ्ते में कम से कम एक या दो बार अपने बालों में तेल लगा सकते हैं.
 

Brain Stroke: Risk Factors, Signs, Prevention | लकवा/स्‍ट्रोक: किसे है खतरा, लक्षण और बचाव के उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)