विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आपका भी बच्चा पढ़ने के बाद भूल जाता है, तो अपनाएं ये 5 टिप्स, याददाश्त होगी इतनी तेज फिर कभी नहीं भूलेगा कुछ

Bacche Ki Yaddasht Kaise Badhaye: अगर आपके बच्चे को कुछ याद रखने में कठिनाई हो रही है, तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप उसकी याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
क्या आपका भी बच्चा पढ़ने के बाद भूल जाता है, तो अपनाएं ये 5 टिप्स, याददाश्त होगी इतनी तेज फिर कभी नहीं भूलेगा कुछ
बच्चे की याददाश्त कैसे तेज करें.

How to Help Child Remember: क्या आपके बच्चे के साथ भी ऐसा होता है कि चीजें याद करने के बाद वो भूल जाते हैं. किसी भी चीज को समझने में काफी समय लगता है उनकी समझ आती है लेकिन कुछ दिन बाद वो भूल जाते हैं. हमने देखा है कि कई बच्चों को एक समय में बहुत सारी चीजें याद रखने में डिफिकल्टी होती है और इसके कारण स्कूल में उनके ग्रेड कम आते हैं. कई पेरेंट्स अपने बच्चों को डराते हैं, डांटते है चीजें भूल जाने के लिए उनको पनिशमेंट भी देते हैं. लेकिन यह न केवल आपके बच्चे की मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदायक है बल्कि उसके रिपोर्ट कार्ड पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा. अगर आपके बच्चे को कुछ याद रखने में कठिनाई हो रही है, तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप उसकी याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

मेमोरी बढ़ाने वाले गेम: ऐसे कई गेम हैं जो ऑनलाइन और ऑफलाइन मिलते हैं, जो बच्चों को उनकी मेमोरी बढ़ाने में मदद करने के लिए तैयार किए गए हैं. कई तरह के गेमों में अलग-अलग सवाल और ट्रिक्स शामिल होती हैं जो बच्चे को चीजें याद रखने में मदद कर सकती हैं.

याददाश्त बढ़ाने वाले फूड्स: आपके बच्चे की याददाश्त बढ़ाने में अच्छा और पोषण से भरपूर खाना बहुत अहम है. अपने बच्चे की याददाश्त बढ़ाने के लिए उन्हें ये फ्रूट्स खिलाएं. आप किसी एक्सपर्ट से भी उनकी हेल्दी डाइट बनवा सकते हैं जो आपके बच्चे के ब्रेन को स्ट्रांग करने और याददाश्त बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकता है.

पूरी नींद: चाहे आपका बच्चा कितनी भी देर तक पढ़ाई करे अगर वो पूपी नींद नहीं लेगा तो सब कुछ बर्बाद हो जाएगा. एक अच्छी नींद आपके शरीर को फिर से एनर्जेटिक कर देती है और ब्रेन को आराम करने के लिए टाइम देती है. आप शायद जानना चाहेंगे कि सुपरफूड जल्दी याददाश्त बढ़ा सकते हैं और आपके मूड को अच्छा कर सकती है. तो आप अपने बच्चे को सोने से पहले थोड़ा हल्दी वाला दूध यानी हल्दी का दूध दे सकते हैं.

पढ़ाई का समय: पढ़ाई का समय भी बहुत अहम भूमिका निभाता है. अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए सबसे बेहतर टाइम के बेस पर अपने बच्चे के लिए एक फ्लैक्सिबल रूटीन बनाएं जिसमें खेलने और रिफ्रेश होने के लिए कुछ अच्छा समय भी शामिल हो.

बात करें: अपने बच्चे से बात करें, उससे पूछें कि क्या पढ़ाई का ये तरीका उसे सही लग रहा है उस पर कोई प्रेशर नहीं पड़ रहा है. क्योंकि उसकी मेंटल हेल्थ से ज्यादा जरूरी कुछ नही है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा लें ये रस, Hair Fall से मिलेगा निजात
क्या आपका भी बच्चा पढ़ने के बाद भूल जाता है, तो अपनाएं ये 5 टिप्स, याददाश्त होगी इतनी तेज फिर कभी नहीं भूलेगा कुछ
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Next Article
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;