Egg Freezing Process: एग-फ्रीजिंग तकनीक के साथ देर से कर सकते हैं बेबी प्लान, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

एग फ्रीजिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक महिला के एग्स निकाले जाते हैं, फ्री कर संग्रहीत किए जाते हैं. बाद में, जब महिला गर्भवती होने के लिए तैयार होती है, तो अंडे को पिघलाया जाएगा, निषेचित किया जाएगा और भ्रूण के रूप में उसके गर्भाशय में रखा जाएगा.

Egg Freezing Process: एग-फ्रीजिंग तकनीक के साथ देर से कर सकते हैं बेबी प्लान, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

एग फ्रीजिंग की प्रक्रिया को ओओसीट क्रायोप्रेजर्वेशन भी कहा जाता है

अधिक से अधिक महिलाओं ने तब तक इंतजार करना चुना जब तक कि वे शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से एक बच्चा पैदा करने के लिए तैयार न हों, यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी का एक संयोजन है जो एग-फ्रीजिंग, इन विट्रो फर्टिलिटी, (आईवीएफ) उपचार, सरोगेसी जैसे विकल्पों से आसान हो पा रहा है. इसका मतलब यह भी है कि महिलाओं को अब बायोलॉजिकल क्लॉक के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है. तो, क्या आपको अपने अंडे फ्रीज करने पर विचार करना चाहिए? मुंबई के लीलावती और भाटिया अस्पतालों और दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रजनन विशेषज्ञ डॉ हृषिकेश पई कहते हैं कि यह निश्चित रूप से गंभीरता से विचार करने का एक विकल्प है.

सिर घूमता है और आते हैं चक्कर? ये हो सकती है दिक्कत, जानें ऐसे में क्या खाएं

एक महिला की प्रजनन क्षमता - एक वर्ष के दौरान उसके गर्भवती होने की संभावना 20 साल की आयु में 86 प्रतिशत से गिरकर 35 वर्ष की आयु में 52 प्रतिशत हो जाती है. इसके बाद यह 40 वर्ष की आयु में 36 प्रतिशत और 45 वर्ष की आयु में 5 प्रतिशत तक और अधिक तेजी से गिरती है. देर से विवाह समस्या पैदा कर सकता है गर्भाधान के दौरान और बच्चे के जन्म को जटिल बना सकता है, यही वजह है कि महिलाओं को शादी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और उनके 20 साल से 30 साल के बीच में बच्चा होता है, जब उनके प्रजनन अंग उनकी गर्भधारण क्षमता के चरम पर होते हैं.

"एग फ्रीजिंग या ह्यूमन ओओसीट क्रायोप्रेजर्वेशन एक नई तकनीक है जिसमें एक महिला के अंडे निकाले जाते हैं, फ्रीज और संग्रहीत किए जाते हैं. बाद में, जब महिला गर्भवती होने के लिए तैयार होती है, तो अंडे को पिघलाया जाएगा, निषेचित किया जाएगा और भ्रूण के रूप में उसके गर्भाशय में ट्रांसफर किया जाएगा, "डॉ पई बताते हैं.

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, अंडों की गुणवत्ता कम होती जाती है. वह कहते हैं कि बीस या तीस के दशक में अपने अंडों को फ्रीज करके आप पुराने अंडों के इस्तेमाल से जन्म दोष वाले बच्चे के गर्भधारण की संभावना को कम कर सकते हैं.

कब्ज से हैं परेशान? तो नारियल तेल का इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा छुटकारा

एग-फ्रीजिंग के बारे में आप सभी को पता होनी चाहिए ये बातें

प्रक्रिया के बारे में बताते हुए, डॉ नंदिता पलशेतकर, प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ, लीलावती अस्पताल और मुंबई के एक प्रजनन विशेषज्ञ, कहते हैं, "अंडे को फ्रीज करने की प्रक्रिया के दौरान, रोगी को यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षणों की एक बैटरी से गुजरना पड़ता है कि वह हेल्दी है. अंडाशय अधिक अंडे पैदा करने के लिए हार्मोन इंजेक्शन को उत्तेजित करने के लिए दिया जाता है. रोगी लगभग 4-6 सप्ताह के लिए हार्मोन-इंजेक्शन उपचार से गुजरता है. इसके बाद, अंडों को शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया जाता है और या तो धीरे-धीरे ठंडा करके या विट्रिफिकेशन यानी फ्लैश फ्रीजिंग द्वारा फ्रीज किया जाता है. अंडों को तापमान पर फ्रीज करना - तरल नाइट्रोजन में 196 सी और तरल क्रायोप्रोटेक्टेंट दीर्घकालिक भंडारण किया जाता है. शोध से पता चला है कि फ्लैश फ्रीजिंग विधि गर्भधारण की सफलता दर को बढ़ाती है."

"एक महिला के लिए यह सलाह दी जाती है कि सफलता दर में सुधार के लिए प्रति गर्भावस्था लगभग 10 अंडे फ्रीज करें. 38 साल से कम उम्र की अधिकांश महिलाएं प्रति चक्र 10-20 अंडे काटती हैं. इनमें से 10 को फ्रीज करने का मतलब होगा कि केवल 7 ही पिघलाव से बचेंगे. इस प्रक्रिया में से 5-6 के निषेचन और भ्रूण बनने का अनुमान है. सबसे अच्छा 3-4 भ्रूण तब महिलाओं में ट्रांसफर किया जा सकता है जब वे बच्चा पैदा करने के लिए तैयार हों, "डॉ पलशेतकर कहते हैं.

वह आगे कहती हैं, एग फ्रीजिंग तकनीक उन हजारों महिलाओं के बचाव में भी आ सकती है, जिन्हें कैंसर का पता चला हो, और उन्हें कीमोथेरेपी और विकिरण के चक्र से गुजरना पड़ता है, जो दोनों अंडाणु के लिए विषाक्त हैं.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगियों को सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? ये चीजें जल्द कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर लेवल

पोटेशियम की कमी बन सकती है इन गंभीर परेशानियों की वजह, लक्षणों की भूलकर भी न करें अनदेखी

श्वेता तिवारी की फिटनेस देख रह जाएंगे हैरान, अपने एब्स को फ्लॉन्ट कर श्वेता ने शेयर की तस्वीरें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Risky Yoga Asanas: 5 सबसे जोखिम भरे योग आसन, जिन्हें सही तरीके से न करने पर गंभीर चोट लग सकती है