हेल्दी पाचन तंत्र के लिए क्या है खाने का सही तरीका और आयुर्वेद के नियम? ये 7 रूल्स हैं Strong Digestion की कुंजी!

Ayurvedic Tips For Eating: हेल्दी रहने के कई तरीके हैं लेकिन जब बात आपके हेल्दी पाचन तंत्र की आती है तो आपको कुछ नियमों को पालन करना नहीं भूलना चाहिए. आपके पाचन को मजबूत करने और इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए यहां कुछ सामान्य नियम दिए गए हैं.

हेल्दी पाचन तंत्र के लिए क्या है खाने का सही तरीका और आयुर्वेद के नियम? ये 7 रूल्स हैं Strong Digestion की कुंजी!

Healthy Eating Tips: हेल्दी पाचन के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो

खास बातें

  • हेल्दी पाचन के लिए कुछ नियमों को पालन करना नहीं भूलना चाहिए.
  • आपको संतुष्ट होने तक खाना चाहिए न कि भरपेट.
  • आयुर्वेदक के अनुसार स्नैक्स खाने की आदत को छोड़ दें.

How To Eat As Per Ayurveda: आयुर्वेद में भोजन का चयन, भोजन का समय और भोजन के दौरान अपनाए जाने वाले नियमों के बारे में बताया गया है. यह सीधा आपके पाचन तंत्र के साथ जुड़ा हुआ है. अगर आप पाचन की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आयुर्वेद आपकी मदद कर सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, खराब डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी पाचन संबंधी कई समस्याएं आम हैं. आयुर्वेद इजाजत देता है कि आप अपने स्वास्थ्य को अपने हाथों में ले सकते कि आप इसको कैसे हेल्दी बनाए रख सकते हैं. आयुर्वेद कुछ विशिष्ट मानक बनाता है जिसको फॉलो कर आपकी पाचन क्रिया भी बूस्ट होती है, लेकिन बिडंबना है कि ज्यादातर लोग खानपान से जुड़े आयुर्वेदिक नियमों को अनदेखा करते हैं. हालांकि हेल्दी रहने के कई तरीके हैं लेकिन जब बात आपके हेल्दी पाचन तंत्र की आती है तो आपको कुछ नियमों को पालन करना नहीं भूलना चाहिए. आपके पाचन को मजबूत करने और इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए यहां कुछ सामान्य नियम दिए गए हैं.

आयुर्वेद में बताया गए हैं खानपान से जुड़े ये नियम | These Rules Related To Catering Have Been Told In Ayurveda

1. अपने शरीर के अनुसार चुनें फूड्स

आयुर्वेद का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति का शरीर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करता है. ऐसे में सभी को अपनी शरीर के अनुसार फूड्स का चुनाव करना चाहिए. सामान्य तौर पर, तीन दोषों के लिए फूड्स को चुनने पर आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है. आप उन्हीं फूड्स को अपनी डाइट में तरजीह दें जो आपको सूट करते हैं.

2. स्नैक्स का सेवन कम करें

आयुर्वेदिक सिद्धांतों के अनुसार, पाचन के तीन चरण हैं जिन्हें भोजन के बाद पूरा किया जाना चाहिए. भोजन के बाद पहले घंटे में, कपा ऊर्जा प्रबल होती है. शरीर भरा हुआ, भारी हो सकता है. भोजन के दो से चार घंटे बाद पित्त के तत्व पाचन को नियंत्रित करते हैं. इस समय के दौरान, हाइड्रोक्लोरिक एसिड बढ़ जाता है, आंतरिक गर्मी बढ़ जाती है. भोजन के चार से पांच घंटे बाद वात ऊर्जा बढ़ती है. इस समय के दौरान भूख बढ़ जाती है.

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Ayurvedic Tips For Eating: भोजन के दो से चार घंटे बाद पित्त के तत्व पाचन को नियंत्रित करते हैं.

3. संतुष्ट होने तक खाएं, भरपेट नहीं

ओवरईटिंग या भरपेट खाने से आपको पाचन चक्र में रुकावट का खतरा होता है. खाने से महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों से ऊर्जा की एक बड़ी मात्रा प्राप्त होती है. आप पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें लेकिन कभी भी ओवरईटिंग या पेट भरकर न खाएं. आपको हमेशा संतुष्ट होने तक खाना चाहिए न कि पूर्ण होने तक.

4. साबुत, ताजे फूड्स का सेवन करें

भोजन शरीर को सबसे मौलिक स्तर पर पोषण देता है और स्वास्थ्य, जीवन शक्ति और ऊर्जा के निर्माण के लिए जिम्मेदार है. भोजन के विभिन्न तत्व, जैसे कि विटामिन, खनिज, और फाइटोन्यूट्रिएंट तत्व आपको ऊर्जावान बनाए रख सकता है. हर किसी अपनी डाइट में साबुत और ताजे फल खाने चाहिए.

5. हर भोजन में सभी छह स्वाद शामिल करें

आयुर्वेद छह स्वादों को मानता है, जिनमें से प्रत्येक शरीर विज्ञान के लिए ऊर्जा और सूचना के एक अद्वितीय संयोजन का संचार करता है. प्रत्येक भोजन में छह स्वादों को शामिल करने से शरीर को एक जैव विविध ऊर्जावान तालु प्राप्त होता है. यह ऊर्जावान तालु स्वाद श्रेणियों में से एक के लिए विशिष्ट निर्देशों के साथ शरीर की कोशिकाओं की आपूर्ति करता है.

6. आइस कोल्ड फूड्स और पेय पदार्थों को कम करें

आंतरिक आग को बुझाने के लिए, बर्फीली ठंडी खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के साथ अग्नि की तीव्रता को कम करने से बचना आवश्यक है. अगर ठंडे भोजन या पेय को एक सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो सभी दोषों की पीड़ा कम हो सकती है. वात और कफ दोष में विशेष रूप से, गर्म खाद्य पदार्थों और चाय की ओर झुकना चाहिए.

8. सोने से तीन घंटे पहले खाना बंद कर दें


नींद के दौरान, शरीर की मरम्मत होती है. अगर शरीर की ऊर्जा को शारीरिक पाचन में बदल दिया जाता है, तो शारीरिक उपचार और मानसिक पाचन प्रक्रिया रुक जाती है. इस कारण से, आयुर्वेद चिकित्सा की सलाह है कि इस असंतुलन से बचने के लिए दिन का अंतिम भोजन अपेक्षाकृत हल्का हो और बिस्तर से तीन घंटे पहले पूरा हो.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.